जानें 5 गल‍तियां जिनसे होते है बाल खराब ।

Hair Care Mistakes in Hindi Tips

हर कोई चा‍हता है कि उसके बाल घने लंबे और हेल्दी हो पर बहुत बार हम ऐसे बालों की चाहत में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं। जिनकी वजह से बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है और बाल खराब हो जाते है।

जानिये वे 5 गलतियां जिनके कारण बाल खराब हो जाते:-

1 – बालों को गंदा रखना
बालों को हेल्‍दी रखने का एक थम्‍ब रूल यह है कि बाल साफ रखें। गंदे बाल उलझते और टूटते हैं। डेंड्रफ और एलर्जी जैसी कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है, हो सके तो रो शैंपू करें।

2 – शैंपू के बाद कंडीशनर लगाना :-
कंडीशनर को धोने के लिए बहुत सारा पानी लगता है और शावर भी जरूरी होता है। शैंपू से 15 मिनट पहले सरसों का तेल लगाकर प्री कंडीशनिंग करना ज्‍यादा अच्‍छा होता है।

3 – रेग्‍युलर बाल न कटाना :-
लड़कों को 4 से 5 हफ्तों में और लड़कियों को 8 से 10 हफ्तों में ट्रिमिंग करवाते रहना चाहिए। नहीं तो बाल दो मुंहे हो जाएंगे और बढ़ंगे भी नहीं।

4 – रात भर तेल लगाकर रखना :-
ज्‍यादा समय तक तेल लगाकर रखने से डस्‍ट चिपकती है। बाल बीच-बीच में से टूटते भी हैं। शैंपू से एक घंटा पहले तेल लगाना ठीक होता है।

5 – ज्‍यादा गाढ़ा तेल लगाना :-
साउथ के पानी और हवा में नमक ज्‍यादा होता है। इसलिए वहां के लोग नारियल का गाढ़े तेल का उपयोग करते हैं। नॉर्थ इंडिया के लोगों को हल्‍के तेल का उपयोग करना चाहिए।


English Summery : – Everyone Wants Long & Healthy Hair But Many Do These Mistakes Which Badly Affect Hairs, 5 Biggest Hair Care Mistakes That Damage You Hair, Best Hair Care Tips in Hindi for Men & Women, Balo Ki Care Tips in Hindi for Girl and Boy, How to Get Strong and Healthy Hair in Hindi Language, Balo Ki Dekhbhal Ke Ladka Ladki Ke Liye Upaye,



Related Posts


Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!