आज कुछ ज्‍यादा खा लिया है?

इसमें कोई दोराय नहीं है कि जरूरत से ज्‍यादा खा लेना सेहत पर भारी पड़ सकता है। हां, कभी-कभार ओवरईटिंग की जा सकती है लेकिन अगले दिन अगर आप महसूस करने लगें कि कुछ ज्‍यादा ही हो गया है तो इस स्थिति को संभालने के लिए आप ये कदम उठा सकती हैं।

अपने शरीर की सुनें और घबराएं नहीं!

यह जानना जरूरी है कि आपका शरीर खाने के प्रति कैसी प्रतिक्रिया देता है। ओवरर्इटिंग से वापस लौटने के लिए सबसे अच्‍दा उपाय है उसी तरह के खाने की आदतों को अपनाना, जो आपके लिए पहले भी कारगर रही हों। खाना छोड़ना या कैलोरीज कम करना सही नहीं है। वर्कआउट के साथ सेहतमंद खाने की आदत आपको दोबारा सही रास्‍ते पर ले आएगी। पंद्रह मिनट की वॉक भी आपको अद्भुत फादे दे सकती है।

सतरंगा हो भोजन!

डाइट में सेहतभरा और अलग-अलग रंगों का खाना, फल और सब्जियां शामिल करके आप अपने शरीर को ताकतवर बनाने के साथ ओवरईटिंग से जल्‍द उबरने के लिए सक्षम बनाती है। अलग-अलग रंग के खाद्य पदार्थ आपके शरीर में पानी की पूर्ति करने के साथ फाइबर की पर्याप्‍त मात्रा और एंटीऑक्‍सीडेंट्स प्रदान करते है। फाइबर आपके लिवर और मलाशय को साफ रखता है और एंटीऑक्‍सीडेंट्स आपके शरीर को कोशिकाओं के नुकसान से लड़ने में मदद करते हैं।

खूब पानी पिएं, कॉफी व एल्‍कोहल से बचें!

फल या सब्जियों, जैसे कि स्‍ट्रांबेरी अदरक, खीरा, नींबू और पुदीना पत्तियों से युक्‍त पानी दिन भर पिएं। इससे शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलेंगे। दूसरी तरफ कॉफी, सोडा और एल्‍कोहल से एसिडिटी और डीहाइड्रेशन की समस्‍या पैदा होती है, इसलिए इनसे दूर रहें।

पसीना बहाएं!

पसीना बहाकर आप शरीर का फूलापन दूर कर सकती हैं। बीस मिनट के लिए ट्रेडमिल का उपयोग करके या योगा के जरिए यह आसानी से किया जा सकता है। अपने पालतू को घुमाने के बहाने आप पावर वॉक भी कर सकती हैं।

सकारात्‍मक सोचें!

अपनी सोच को निगेटिव न रखें। एक दिन इच्‍छानुसार खा लेने से आपकी डाइट या एक्‍सरसाइज रूटीन खराब नहीं होगा। नए दिन के साथ नई शुरूआत करें और कुछ आशावादी लोगों की आदतों को अपनाने की कोशिश करें।


English Summery: Ate Too Much Food Eating Tips in Hindi, Aaj Kuch Jyada Kha Liya?, Read Best Health Tips in Hindi Language, Fitness Tips in Hindi for Man & Woman Girl & Boy




Related...



Leave a Reply