बढ़ती तोंद पर योग से लगाएं लगाम!

बढ़ता कमर का घेरा कई दिक्‍कतों का कारण बनता है। यह न सिर्फ रोगों को बढ़ता है बल्कि चलने-फिरने और जोड़ों को भी प्रभावित करता है। ऐसे में कुछ योगासनों से पेट की चर्बी कम कर सकते हैं। ये योगासन चर्बी घटाने के साथ कई तरह से लाभ देते हैं… मोटापे को रोकने के कई उपाय बताए गइ हैं उनमें से योग भी एक है। कुछ खास योग मदद कर सकते है।

शलभासन

Shalabhasana Pose Benefits in Hindi
Shalabhasana Pose Benefits in Hindi

ऐसे करें:-
पेट के बल लेटें और हथेलियां जांघों के नीचे रखें। ठोडी को जमीन से लगाएं और धीरे-धीरे पैरों को ऊपर उठाएं। घुटनों को मुड़ने दें। दोनों पैरों को जितना ऊपर ला सकते हैं, लाएं। कुछ सेकंड इस स्थिति में रुकें। धीरे-धीरे पूर्वावस्‍था में आएं। 30-30 सेकंड के 5 राउंड करें। आखेंबंद और एकाग्रता पीठ व पेट पर हो।

ये न करें:-
पीठ या कमर में अधिक दर्द हो, तो एक पैर से भी इसे किया जा सकता है। हर्निया व अपेंडिक्‍स के मरीज इसे न करें।

फायदे:-
यह जोड़ों के दर्द के अलावा पाचनशक्ति बढ़ाता है और एसिडिटी की समस्‍या से भी निजात दिलाता है।


शशंकासन

Shashankasana Pose Benefits in Hindi
Shashankasana Pose Benefits in Hindi

ऐसे करें:-
इसे करने के लिए वज्र मुद्रा में बैठ जाएं और और आंख बंद करें। सांस लेते हुए अपने हाथों को ऊपर उठाएं। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें और हाथों को स्‍ट्रेच क रते हुए जमीन पर छुएं।

ये न करें:-
पेप्टिक अल्‍सर से पीडि़त लोग और गर्भवती महिलाएं इसे न करें। इसके अलावा अगर घुटने में दर्द, पीठ दर्द, हाई बी.पी. और आर्थराइटिस के मरीज हैं तो वज्रासन में न बैठें।

फायदे:-
यह आसन स्‍फूर्ति लाने के साथ स्लिम बनाता है। यह पेट की मांसपेशी को टोन करता है। और इसके अलावा यह शरीर का रक्‍त संचार बढ़ाकर पेट व लिवर की कार्यक्षमता बढ़ाता है।


धनुरासन

Dhanurasana Pose Benefits in Hindi
Dhanurasana Pose Benefits in Hindi

ऐसे करें:-
पेट के बल लेटें। दोनों पैरों को घुटने से मोड़ लें। दोनों हाथों से दोनों पैरों को टखने के पास से पकड़ लें और धीरे-धीरे शरीर को ऊपर की ओर खींचें। हाथ एकदम खिंचे होने चाहिए।

ये न करें:-
पेटदर्द, पीठदर्द, गर्दन दर्द और घुटने के दर्द में यह आसन न करें।

फायदे:-
यह शरीर को लचीला बनाकर रक्‍त संचार को बेहतर करता है। यह सांस संबंधी समस्‍याओं जैसे अस्‍थमा और ब्रॉन्‍काइटिस में भी फायदेमंद है।


for Search Purpose:- Belly Fat Burning Yoga Exercises Benefits in Hindi, Yoga for Weight Loss in Hindi, Yoga in Hindi with Images, Motapa Kam Karne Ka Yoga in Hindi, Vajan Kam Karne Ke Tips Hindi Me




Related...



Leave a Reply