ब्‍लड प्रेशर कम करने के लिए बदलें अपनी लाइफ स्‍टाइल।

Tips to Control Blood Pressure in Hindi

उच्‍च रक्‍तचाप से पीडि़त आधे से ज्‍यादा लोगों को इसके बारे में जानकारी ही नहीं होती है। उच्‍च रक्‍तचाप के लक्षणों को पहचानना काफी कठिन है। अगर आप उपचार नहीं लेते हैं तो इससे हार्ट अटैक और स्‍ट्रोल का खतरा बढ़ जाता है। जानते हैं कि किस तरह आप अपनी लाइफ स्‍टाइल में बदलाव करके अपना ब्‍लड प्रेशर कम कर सकते हैं।

व्‍यायाम को बनाएं अपनी आदत:-

पूरे दिन में आधा घंटे व्‍यायाम जरूर करें। आप घूम सकते हैं, दौड़ सकते हैं, तैर सकते हैं, साइकिल या डांस कर सकते हैं। अगर आपका रक्‍तचाप थोड़ा-सा बढ़ता है तो व्‍यायाम उसे हाइपर टेंशन के रूप में विकसित होने से रोकता है। ब्‍लड प्रेशर एमएमएचजी- मर्करी के एमएम में नापा जाता है। नियमित व्‍यायाम करने पर आपका ब्‍लड प्रेशर 9 एमएमएचजी तक कम हो सकता है।

तनाव का करें बहिष्‍कार:-

क्रोनिक स्‍ट्रेस के कारण आपका ब्‍लड प्रेशर काफी बढ़ सकता है। ज्‍यादा तनाव होने पर आपके खान-पान की आदतें बिगड़ जाती हैं। आप स्‍मोकिंग या ड्रिंक की तरफ जा सकते हैं। इससे भी अन्‍य तरह के खतरे पैदा हो जाते हैं। उन चीजों को स्‍वीकार करने का प्रयास करें, जिन्‍हें आप बदल नहीं सकते। तनाव बढ़ाने वाली स्थितियों से दूर रहने का प्रयास करें। दिन में 15 मिनट एकांत में बैठें, गहरी सांस लें और अपने बारे में विचार करें।

अगर आप अपना ब्‍लड प्रेशर कम कर लेते है तो समझिए कि आप खुद को कई तरह की बीमारियों से बचा लेते हैं और स्‍वस्‍थ जीवन जीते हैं। आइए जानते हैं कि आप किस तरह से अपना ब्‍लड प्रेशर कम कर सकते है:-

वजन को करें कम:-

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे आपका ब्‍लड प्रेशर भी बढ़ने लगता है। अगर आपका वजन ज्‍यादा है तो सोते समय सांस लेने में दिक्‍कत भी हो सकती है। यह भी हाइपर टेंशन से जुड़ा हुआ है। अपने वजन की स्थिति को जानने के लिए बीएमआई चेक करें। अपनी कमर पर भी ध्‍यान दें। पुरूषों की कमर 40 इंच से ज्‍यादा बढ़ने पर खतरा हो सकता है, वही महिलाओं की कमर 35 इंच से ज्‍यादा होने पर खतरा बढ़ जाता है। अगर आप सिर्फ 4.5 किलोग्राम वजन कम कर लेते हैं तो स्थिति में सुधार हो सकता है।

कॉफी कम पीएं:-

कैफीन से ब्‍लड प्रेशर नाटकीय रूप से बढ़ता है। आपको अपनी चाय, कॉफी और सॉफ्ट ड्रिंक पीने की आदतों में बदलाव लाना चाहिए।

मैग्‍नीशियम लेते रहें।:-

मिनरल आपका ब्‍लड प्रेशर कम करने में मदद कर सकते हैं। एक अध्‍ययन से साबित हुआ है कि जो लोग भोजन में मैग्‍नीशियम आदि मिनरल ज्‍यादा मात्रा में लेते हैं, उन्‍हें हार्ट अटैक या स्‍ट्रोक का खतरा एक तिहाई कम हो जाता है। सूखे मेवे, दालें और हरे पत्‍तेदार सब्जियां और डार्क चॉकलेट्स मिनरल्‍स के बड़े स्‍त्रोत हैं।

नमक खाना करें कम:-

वयस्‍क व्‍यक्ति के लिए दिन में 6 ग्राम से ज्‍यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। यह लगभग एक चम्‍मच के बराबर होता है। 50 साल उम्र के लोग, डायबिटीज और किडनी की बीमारी से पीडि़त लोग भी सोडियम के प्रति ज्‍यादा संवेदनशील होते हैं। आपको प्रोसेस्‍ड फूड कम खाना चाहिए और भोजन में नमक डालने से पहले उसे अच्‍छी तरह से चखना चाहिए।

सूरज के सामने रहें:-

अध्‍ययन से पता लगा है कि चमकदार सूरज के सामने रहने से नाइट्रिक ऑक्‍साइड पैदा करता है, जो धमनियों को चौड़ा कर देता है। सूर्य से पैदा होने वाला विटामिन डी भी ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। इससे स्‍ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है।

सिगरेट न पीएं:-

जब भी आप सिगरेट पीते हैं, तो आपका ब्‍लड प्रेशर बढ़ जाता है। अगर आप लंबा जीवन जीना चाहते हैं तो सिगरेट पीना छोड़ दें।

अच्‍छा भोजन खाएं:-

आपकी डाइट में फल, सब्जियां और अनाज भरपूर मात्रा में होना चाहिए। आपको सैचुरेटेड फैट और कोलेस्‍ट्रोल से बचना चाहिए। आपको एक डायरी में लिखना चाहिए कि अभी आप क्‍या खा रहे हैं और आपको ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिए किस तरह का भोजन करना है। आपको ज्‍यादा चटपटे, तले-भुने भोजन से बचना चाहिए।

शराब का सेवन न करें।:-

ज्‍यादा ड्रिंकिंग से हाइपर टेंशन का खतरा बढ़ जाता है और वजन भी बढ़ने लगता है। इससे ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाली दवाओ का असर भी खत्‍म हो जाता है।


English Summery:Change your lifestyle to reduce high blood pressure in Hindi. Blood Pressure Kam Karne Ke Upay in Hindi. How to Reduce Blood Pressure in Hindi, Tips to Control High Blood Pressure in Hindi, Blood Pressure Kam Karne Ke Liye Badle Apni Lifestyle.



Related Posts


Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!