वर्कप्‍लेस पर काम करने के लिए जरूरी है शिष्‍टाचार!

Best Motivational Career Tips in Hindi for Employees

यदि आप कोई नई जॉब जॉइन करने वाले हैं या फिर जॉब में हैं तो आपको ऑफिस के शिष्‍टाचार का ध्‍यान रखना चाहिए।

फर्स्‍ट इंप्रेशन हो अच्‍छा: पहले इंप्रेशन से व्‍यक्ति के बारे में एक राय बना ली जाती है। इसलिए ऑफिस में अपना पहला इंप्रेशन ही इतना अच्‍छा बनाए कि एम्‍प्‍लॉइज के दिमाग में आपकी एक सशक्‍त छवि बनें। यदि आपने अपने फर्स्‍ट इंप्रेशन पर ध्‍यान नहीं दिया तो, हो सकता है कि आपकी निगेटिव इमेज बन जाए। इसे दूर करने में आपको ज्‍यादा परेशानी होगी।

देर से नहीं पहुंचे: हमेशा ऑफिस टाइम से 5 मिनट पहले ही पहुंचे। इससे आपका काम तो समय पर होगा ही साथ ही आप तनावमुक्‍त भी रहेंगे। इसके अलावा वर्कप्‍लेस पर भी आपकी पॉजिटिव इमेज बनेगी।

सभी का सम्‍मान करें: आप चाहें किसी प्राइवेट फर्म में काम कर रहे हों या फिर सरकारी फर्म में, आपको अपने कलीग्‍स का सम्‍मान करना चाहिए। भले ही आप किसी सीनियर पोस्‍ट में हों, लेकिन अपने जूनियर्स से बात करते समय भी आपको हमेशा सम्‍मानजनक शब्‍दों का ही प्रयोग करना चाहिए। साथ ही अपने वर्कप्‍लेस पर भी गंदगी नहीं फैलाए।

नए एम्‍प्‍लॉइज के साथ फ्रेंडली रहें: यदि आपके ऑफिस में कोई नया एम्‍प्‍लॉई आता है तो उसके साथ फ्रेंडली बात करें। साथ ही अपने चेहरे पर मुस्‍कुराहट रखें। ऑफिस के इनवायरमेंट में घुलने-मिलने में नए एम्‍प्‍लॉई की मदद करें। ऑफिस के वर्किंग कल्‍चर से भी अवगत करवाएं।

बोलने से पहले सोचें: ऑफिस में इस बात का विशेषतौर पर ध्‍यान रखा जाना चाहिए। इस तरह कई बार आप नेगेटिविटी से भी बच सकते हैं। सीनियर्स और को-वर्कर्स से बात करते समय ऐसी भाषा का प्रयोग किया जाना चाहिए जिसे वे आसानी से समझ सकें।

इनके अलावा ऑफिस में ड्रेस कोड का भी ध्‍यान रखें। यदि आप बीमार हों तो ही अवकाश लें, ताकि किसी को परेशानी नहीं हो!

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!