प्रतियोगी परीक्षा में सफल होने के लिए ऐसे करें स्‍टडी!!

प्रतियोगी प‍रीक्षाओं के लिए एक ऐसा फॉर्मेट तैयार करें, जिससे आप कड़ी प्रतिस्‍पर्धा के बावजूद सफल हो जाएं।

टारगेट बनाएं:- किसी भी एक्‍जाम की तैयारी शुरू करने से पहले आप एक टारगेट बनाएं कि आपको रोजाना कितने समय में किन-किन विषयों का अध्‍ययन करना है। इससे आपको कोर्स पूरा करने में काफी मदद मिलेगी। साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आपकी रुचि किन विषयों में है। उसी के अनुसार प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करें, क्‍योंकि पसंदीदा विषयों में आप अच्‍छी तरह से तैयारी कर सकते हैं। इसलिए तैयारी शुरू करने से पहले लक्ष्‍य जरूर निर्धारित करें।

दृढ़ इच्‍छा के साथ धैर्य रखें:- किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्‍त करने के लिए आत्‍मविश्‍वास का होना बेहद जरूरी है। लेकिन अति-आत्‍मविश्‍वास भी ठीक नहीं है। समय-समय पर अपना आकंलन करें। प्रतियोगी परीक्षा में सफल होने के लिए दृढ़ इच्‍छा शक्ति भी बहुत जरूरी है, क्‍योंकि जरूरी नहीं है कि आपको एक बार में ही सफलता मिल जाए। इसलिए धैर्य रखें और लगातार अध्‍ययन करते रहें। सफलता आपको अवश्‍य मिलेगी।

सिलेबस की जानकारी:- आप जिस भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने का विचार बना रहे हैं उससे पहले उसके विषय के बारे में अच्‍छी तरह से जानकारी जुटा लें। इसके अलावा परीक्षा का समय, फॉर्म भरने की तारीख, आवश्‍यक योग्‍यता, न्‍यूनतम अंक, न्‍यूनतम या अधिकतम आयु सीमा आदि के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए।

टाइम मैनेजमेंट:- हर एक परीक्षा की तैयारी के लिए टाइम मैनेजमेंट जरूरी होता है। इसलिए टाइम मैनेजमेंट करते समय अपनी शारीरिक और मानसिक क्षमताओं का ठीक तरह से आंकलन करके अपना एक निश्‍चित टाइम टेबल बनाएं।

नोट:- प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के लिए जरूरी है कि आप समूह में तैयारी करें। इससे आपको बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा।


for search purpose:- Read Competitive Exam Study Preparation Tips in Hindi, Study Tips for Competitive Exam in Hindi, Competition Exam Ki Taiyari Kaise Kare, Career Tips in Hindi for Students




Related...



Leave a Reply