जानें डिहाइड्रेशन के 12 संकेतों को !!

Dehydration Signs and Symptoms in Hindi

शरीर में जल की कमी गर्मियों की आम परेशानी है जिसे हम अंग्रेजी में डिहाइड्रेशन (Dehydration) भी कहते हैं। यह समस्या कई बार जानलेवा भी साबित होती है। सिरदर्द, थकान, कब्ज जैसी छोटी-मोटी समस्या देकर शरीर हमें बताता है कि शरीर में पानी की कमी हो रही है। वक्त रहते इन संकेतों पर ध्यान दे दिया जाए तो आसानी से डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

तो आइयें जानते हैं ऐसे ही संकेतों के बारे में:-

  1. कमजोर कॉन्‍सन्‍ट्रेशन (Weak Concentration): दिमाग के 70% से ज्‍यादा हिस्‍सा पानी से बना है। इसकी कमी होने पर दिमाग ठीक से काम नहीं कर पाता और किसी एक चीज पर ध्‍यान नहीं लगता है।
  2. आंखों में जलन (Eye irritation): शरीर में पानी की कमी होने पर आंखों की ड्रायनेस बढ़ती है, जिससे इनमें सूजन, जलन या खुजली होने लगती है।
  3. यूरिन का रंग (Urine color): यूरिन का रंग हल्‍का पीला, गहरा पीला या भूरा हो, तो यह डिहाइड्रेशन की निशानी है। ऐसे में तुरंत पानी पिंए।
  4. सिर दर्द (Headache): अचानक सिरदर्द हो या दिनभर सिर भारी-भारी महसूस हो, तो इसके लिए डिहाइड्रेशन जिम्‍मेदार हो सकता है। ऐसे में 2 गिलास पानी पिंए, फिर 15 मिनट बाद कुछ खा लें। राहत मिलेगी।
  5. थकान (Tiredness): शरीर में पानी की कमी होने पर ब्रेन को पर्याप्‍त एनर्जी नहीं मिलती। ऐसी स्थिति में काम करने के लिए ब्रेन को ज्‍यादा जोर लगाना पड़ता है, जिससे थकान बढ़ती है।
  6. ड्राई स्किन (Dry Skin): डिहाइड्रेशन के कारण स्किन का मॉइश्‍चर कम हो जाता है, जिससे स्किन ड्राय होने लगती है और उसकी शाइन भी गायब हो जाती है।
  7. तेज धड़कन (Palpitations): शरीर में पानी की कमी होने पर हार्ट को दिमाग तक ऑक्‍सीजन और बाकी न्‍यूट्रिशंस पहुंचाने के लिए ज्‍यादा जोर लगाना पड़ता है। ऐसे में कई बार दिल की धड़कने अचानक बढ़ जाती है।
  8. मुंह सूखना (Dry mouth): पानी पीने के बाद भी प्‍यास न लगे, तो यह डिहाइड्रेशन की निशानी है। शरीर में पानी की कमी होने पर मुंह सूखने लगता है और बार-बार प्‍यास लगती है।
  9. सांसों की बदबू (Bad Breath): शरीर में पानी की कमी होने पर सही मात्रा में स्‍लाइवा नहीं बन पाता, जिससे मुंह में बैक्‍टीरिया पनपने लगते है और सांसों से बदबू आने लगती है।
  10. दर्द (Pain): पानी की कमी हाने पर मसल्‍स और जोड़ों में दर्द की शिकायत हो सकती है। यानी बगैर किसी कारण हाथ-पैर में दर्द हो तो खूब पानी पिएं ।
  11. चक्‍कर आना (Dizziness): पानी की कमी होने पर शरीर का एनर्जी लेवल बहुत कम हो जाता है और चक्‍कर आने की परेशानी का समना करना पड़ता है।
  12. कब्‍ज या एसिडिटी (Constipation or Hyperacidity): शरीर में पर्याप्‍त पानी नहीं होने पर खाने का डाइजेशन ठीक तरह से नहीं हो पाता, इसलिए कब्‍ज और एसिडिटी की प्रॉब्‍लम सामने आती है।

English Summery: Know About Dehydration Symptoms, Sign and Causes in Hindi, 12 Signs of Dehydration in Hindi Language Read and Share With Friends and Family on Facebook & Whatsapp.

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!