धैर्य… धैर्य… धैर्य… (जीवन मंत्र)

Dhairya Ka Mahatva Importance of Patience in Hindi

आज की भागती दौड़ती जिंदगी में अगर किसी से कहे की धैर्य रखना सीखो, लोग इसे बड़े हल्के ले लेते है, उन्हें लगता है जैसे दुनिया इतनी तेज और धीरज रखने की बात करते है। पर यह वाकई अद्भुत सत्य है हम थोड़ा सा धैर्य रख के बड़ी से बड़ी समस्या सुलझा सकते है!
जैसे :-

1:- आज की दैनिक जिंदगी में माता-पिता बच्चों को उनकी किसी गलती पर या उसके किसी कार्य पर डाँट देते है, और बच्चा भी उसकी डाँट पे जल्दी से प्रतिकिर्या कर देता है, “गुस्से से” ऐसे में बहस बढ़ जाती है, और लड़ाई भी अगर बच्चा थोड़ा सा धैर्य रख कर एक पल सोचे की आखिर उसे डांटा क्यूं गया है। थोड़ा रूक कर अपने पेरेंट्स से बात करके अपनी सफाई दे सकता है। तो ऐसे में बच्चे का पेरेंट्स के प्रति और पेरेंट्स का बच्चे के प्रति समझ और प्यार बढ़ता ही है।

2:= काम से देरी से लौटने पे पत्नी अपने पति पर आते ही अगर तेजी से बोलना शुरू हो जाये और पति भी वैसे ही गुस्से से जवाब दे तो ऐसे में टेंशन हमेशा बढ़ेगी ही। ऐसे में यह धैर्य शब्‍द एक औषधि है। प्रेम की गहराई की। अगर पत्‍नी थोड़ा सा धैर्य रखकर पति से प्यार से पूछे की आज देरी कैसे हो गयी? … तो पति भी धैर्य से अपनी समस्या बताये और अगर पति फिर भी गुस्सा करें तो पत्नी की थोड़ी सी प्रतीक्षा करें। प्रतीक्षा ही पति को उसकी गलती के लिए स्वतः ही माफ़ी बुलवा देगी।

3:- अगर बॉस ऑफिस में आपके किसी कार्य के लिए आपको बिना किसी बात के किसी और का गुस्सा आप पर निकल दें, और आप गुस्से में वैसे ही जवाब दे दें तो रिजल्ट नौकरी गयी आपकी। इसके विपरीत अगर आप बॉस की डॉट सुन के थोड़ी देर बाद जाकर उनसे अपनी बात कहें, और उनकी बात सुनें तो बॉस और आपका रिश्ता और अच्छा ही होगा, वर्किंग पावर बढ़ेगी ही।

ऐसे ही सब रिश्‍तों में थोड़ा सा धैर्य, रिश्तों को मजबूत और करीब ले आता है।
आपसी समझ बढ़ता है, यह धैर्य दोस्ती में, परिवार में, समाज में… हर जगह हमें मजबूती देता है।

देखा चुटकी भर प्रतीक्षा का रिजल्ट,
थोड़े से पेशेंस का रिफ्लॅशन…
हमारी दैनिक दिनचर्या कितनी अच्छी हो सकती है…
थोड़े से धैर्य से… सो Have Patience… Keep Smile! 🙂


Writer Shweta Jhanwar Bhilwara

Click Here to Read More Articles By Shweta Jhanwar


English Summery:- Importance of Patience Daily Everyday Life in Hindi for Students, Employee, People, Kids and Everyone, Dhairya Ka Mahatva in Hindi, Positive Thoughts in Hindi

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!