फर्श पर बैठकर खाने के है कई फायदे

Benefits of Sitting on the Floor and Eating in Hindi

इससे आपका वजन नियंत्रण में रहता है, साथ ही बैठने और उठने से आपका व्‍यायाम भी हो जाता है। ऐसा नहीं है कि जमीन पर बैठकर खाने को बोल दिया गया तो किसी भी तरह से बैठकर खाना शुरू कर दें। सुखासन वाली मुद्रा में बिल्‍कुल सही तरीके से बैठने से ही ये सारे फायदे मिलते है।

आज हम भले ही डाइनिंग टेबल पर या सामान्‍य कुर्सी और मेज पर बैठकर खाना खाने लगे हों लेकिन भारत में जमीन या फर्श पर बैठकर भोजन करने की परंपरा सदियों पुरानी है। विदेशों में भले ही लेकिन हमारे यहां यह परंपरा पुरानी है। मगर आधुनिक बनने की होड़ ने हमें भी डाइनिंग टेबल पर खाना खाने की आदत डाल दी है। जबकि विशेषज्ञों का मानना है कि जमीन पर बैठकर खाना खाने से सेहत को कई तरह के स्‍वासथ्‍य लाभ होते हैं। इससे ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, योग की मुद्रा में बैठने से पाचन क्रिया ठीक रहती है और बॉडी को एकदम सही पोश्‍चर मिल पाता है।

आइए जानते हैं जमीन या फर्श पर बैठकर भोजन करने से जुड़े तमाम फायदों के बारे में:-

योग की मुद्रा:-

जब आप जमीन पर बैठकर खाना खाते हैं तो आप सुखासन में होते हैं। यह काफी आसान और साधारण भी होता है। इससे आपकी पीठ, छाती और जांघों को मजबूती मिलती है। इससे आपकी मांसपेशियों का तनाव भी कम होता है।

पाचन में सुधार:-

फर्श पर क्रॉस-लेग की स्थिति में बैठकर भोजन करने से आपका पाचनतंत्र अच्‍छा होता है। जब आप खाने की कोर लेने के लिए आगे की ओर हल्‍का-सा झुकते हैं और फिर वापस लौटते हैं तो इससे आपके शरीर में भोजन को पचाने के लिए आवश्‍यक जूस का निर्माण होने लगता है। इसके अलावा, इस स्थिति में बैठने से मन शांत हो जाता है और रीढ़ की हड्डी के निचले भाग पर दबाव लागू होता है, जो विश्राम की सुविधा देता है। इससे मांसपेशियों का तनाव रिलीज होने से शरीर को काफी सुकून मिलता है।

वजन होगा कम:-

इस मुद्रा में बैठने से दिमाग और पेट दोनों को ही सही समय में संकेत मिल जाता है कि आपका पेट भर चुका है। ऐसे में आप जरूरत से ज्‍यादा नहीं खाते हैं। इसके फलस्‍वरूप आपका वजन नियंत्रण में रहता है। साथ ही खाना खाने के दौरान बैठने और उठने से थोड़ा व्‍यायाम भी हो जाता है। जिन लोगों को वजन कम करने की इच्‍छा है उन्‍हें नियमित रूप से फर्श पर बैठकर सुखासन की मुद्रा में भोजन करना चाहिए।

दिमाग को मिलेगा सुकून:-

जमीन पर बैठकर खाना खाने की आदत आपके दिमाग को मजबूत करती है। यह मुद्रा दिमाग और उसकी तंत्रिकाओं को शांत रखती है। ऐसा करने से तनाव से राहत मिलती है।

रक्‍त का संचार:-

जब हम जमीन पर बैठकर अपना भोजन करते हैं तो रक्‍त का संचार सही तरीके से होता है रहता है। इस तरह हृदय बड़ी आसानी से पाचन में मदद करने वाले सभी अंगों तक खून पहुंचाता है।

शरीर में लचीनापन आता है:-

फर्श पर सुखासन वाली स्थिति में बैठना आपके शरीर को मजबूत और अधिक लचीला बना देता है। फर्श पर बैठने और खाने से ताकत और लचीलापन बढ़ता है। यह स्थ्ति कुल्‍हे, घुटनों और टखनों को फैलाती है। यह रीढ़ की हड्डी, कंधों और छाती के लचीलेपन को भी बढ़ाती है। इससे आपको कई तरह के रोगों की आशंका नहीं रहती है।


Benefits of Sitting on the Floor and Eating in Hindi, Baith Kar Khana Khane Ke Fayde, Sukhasana Steps and Benefits in Hindi, Food Eating Tips in Hindi

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!