Monday, October 22
Home>>Health Care>>कौन सी दवाई के साथ क्‍या नहीं खाना चाहिए!!
Health Care

कौन सी दवाई के साथ क्‍या नहीं खाना चाहिए!!

डॉक्‍टर हमेशा सलाह देते है कि दवाईयों को कभी भी खाली पेट नहीं खानी चाहिए। इसके बहुत आनुषंगिक दुष्प्रभाव होते हैं, लेकिन अगर कुछ दवाएं खा भी रहे हैं तो भी ध्यान रखना होगा कि क्या खा रहे हैं बहुत सी बीमारियों से जुड़ी हुई दवाईयों को हर किसी चीज के साथ खाना ठीक नहीं होता यह विशेष ध्‍यान रखना चाहिए की कौन सी दवाई किस चीज के साथ नहीं खानी है। आप को आज हम यही बताने वाले है कि दवाई खाते समय किन खद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए।

वॉरफेरिन (Warfarin):- ये दवा खून के थक्के नहीं बनने देती। इसे या ऐसी कोई भी दवा खा रहे हैं तो हरे पत्तेदार सब्जियां कम खाएं। ऐसा इसलिए कि इन सब्जियों में विटामिन K बहुत ज्यादा होता है जो खून में थक्के बनाता है। जब आप इन दवाओं के साथ वॉरफेरिन खाएंगे तो दवा का असर कम हो जाएगा और फायदा नहीं पहुंचेगा।

मुलेठी (Liquorice) शरीर में पोटेशियम को कम करती है जो दिल की बीमारी वालों के लिए खतरनाक हो सकता है।
उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) :- धड़कनों का बढ़ना या दिल के दौरे का इलाज कर रहे हो तो मुलेठी खाने से बचें। दोनों चीजें एक साथ लेने से शरीर में पोटेशियम का स्तर एक साथ घट जाएगा जो कि खतरनाक हो सकता है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए दवाएं ले रहे हैं तो केले मत खाएं। कारण ये है कि केले में खूब सारा पोटेशियम होता है जो दवा के अतिरिक्त लेने से शरीर में पोटेशियम के स्तर को दोगुना कर देगा। बहुत सारा पोटेशियम दिल की धड़कनों को अनियंत्रित कर सकता है और घबराहट पैदा करेगा।

कफ या जुकाम की दवा ले रहें हो तो उस समय नींबू या संतरे जैसे खट्टे फल ना खाएं।

पेरासिटामोल (Paracetamol):- पेनकिलर या फिर अगर डॉयबटीज की दवा ले रहे हैं तो उस दौरान शराब का सेवन न करें। कारण ये है कि इन दवाओं को लेने के बाद लीवर को अतिरिक्त काम करना पड़ता है लेकिन उसी समय शराब पी जाएं तो यकृत को दोगुना काम करना पड़ेगा। इस तरह से दोगुना काम करने की वजह से लीवर को नुकसान हो सकता है। यकृत के क्षतिग्रस्त होने की आंशका बढ़ सकती है।

सिप्रोफ्लोक्सेसिन और टेट्रासाइक्लिन (Ciprofloxacin & Tetracycline) को एक ग्लास पानी के साथ ही लेना चाहिए। इसे खाना खाने से एक घंटे पहले या फिर खाने के दो घंटे बाद लें। इन दवाओं को सोखने में समय लगता है जिससे अगर खाना खा लिया जाए तो ये काम बाधित हो जाता है। ऐसा दूध के साथ ज्यादा होता है। तो इन दवाओं को दूध के साथ ना लें।


English Summery : Foods to Be Avoided When Taking Medications in Hindi, Don’t Mix These Foods With Your Medicines, Hindi Language Health Care Tips Read & Share With Friends, Swasthya Sambandhi Sujhav in Hindi



Leave a Reply

error: Content is protected !!