घुटनों में दर्द की समस्‍या में आजमाएं ये घरेलू नुस्‍खे!

घुटनों में दर्द की समस्‍या के कारण उठना और बैठना काफी मुश्किल हो जाता है।

जानिए कुछ ऐसे घरेलू नुरूखे जो दर्द से राहत दिलाएंगे:-

सिरका:- यह अम्‍लीय होने के कारण घुटनों के जोड़ों पर जमा होने वाले विषैले पदार्थो को कम करता है। साथ ही घुटनों में मूवमेंट को आसान बनाता है। इसके लिए दो टी-स्‍पून एप्‍पल विनेगर को दो कप पानी में मिलाएं। इसे थोड़े-थोडे समय के अंतराल पर एक-एक घूंट पीएं।

हल्‍दी:- इसमें मौजूद करक्‍यूमिन तत्‍व एंटी-ऑक्‍सीडेंट होने के अलावा दर्द निवारक भी है। आध चम्‍मच पिसी अदरक और थोड़ा-सा हल्‍दी पाउडर पानी में मिलाकर 8-10 मिनट तक उबालें और इसे छान लें। इसे पानी में शहद के साथ मिलाकर पीएं। या एक गिलास पानी में हन्‍दी उबालकर भी पी सकते हैं।

सैंधा नमक:- मैग्‍नीशियम से भरपूर सैधा नमक शरीर में पीएच का संतुलन बनाए रखता है। आधे कप गुनगुने पानी में सैंधा नमक और नींबू का रस डालें। इसे सुबह-शाम एक-एक चम्‍मच पीएं। सैंधा नमक को गुनगुने पानी में डालकर नहाएं।

दालचीनी:- एक चम्‍मच दालचीनी पाउडर और एक चम्‍मच शहद को एक कप गर्म पानी में मिलाकर सुबह के समय खाली पेट लें। या दालचीनी पाउडर और शहद मिलाकर पेस्‍ट बना लें और जोड़ों की मालिश करें।


English Summery: Knee Pain Home Remedies in Hindi, Knee Pain Gharelu Nuskhe, Ghutno Ka Dard Ka Ilaj in Hindi, Ghutno Ke Dard Ka Gharelu Upchar, Ghutne Me Dard Ajmaye Ye Gharelu Upchar in Hindi




Related...



Leave a Reply