हथेली पर आता है ज्‍यादा पसीना, हल्‍के में ना लें।

गर्मियों में शरीर का तापमान संतुलित बनाए रखने के लिए काम करने वाली स्‍वेद ग्रंथियां कई बार हथेली और तलवे पर अति सक्रिय हो जाती हैं। यह स्थिति हाइपरहाइड्रोसिस कहलाती है। इसमें हथेली और तलवे पर इतना पसीना आता है कि लोगों के लिए गंभीर समस्‍या बन जाती है।

गंभीर बीमारी नहीं!

गर्मियों में पसीना आना सामान्‍य बात है, लेकिन हथेली और तलवे में सामान्‍य से ज्‍यादा पसीना आना लोगों के लिए बड़ी समस्‍या बन जाती है। नेशनल न्‍यूरोसाइंस इंस्‍टीट्यूट के सीनियर कंसल्‍टेंट डॉ अर्नस्‍ट वान्‍ग का मानना है कि हथेली या तलवे से सामान्‍य से अधिक पसीना आना गंभीर बीमारी नहीं, बल्कि स्‍वेद ग्रंथियों में गड़बड़ी होती है। कुछ उपायों या दवाइयों से इस समस्‍या का काफी हद तक समाधान किया जा सकता है, लेकिन स्‍थाई इलाज सर्जरी है। गर्मी, आर्द्रता, ज्‍यादा एक्‍सरसाइज, तनाव, डर आदि इस समस्‍या के मुख्‍य कारक है। हथेली में ज्‍यादा पसीना आने को पामर हाइपरहाइड्रोसिस और तलवे में पसीना आने को प्‍लांटर हाइपरहाइड्रोसिस कहते हैं।

इसलिए आता है पसीना!

मानव शरीर में दो से पांच मिलियन एकराइन स्‍वेद ग्रंथियां होती हैं, जो शरीर की पूरी त्‍वचा को ढके रहती हैं। शरीर का तापमान बढ़ते ही उनसे स्‍वत: ही इन ग्रंथियों से त्‍वचा की सतह पर एक पदार्थ निकलने लगता है। जब यह पदार्थ या पसीना भाप बनकर उड़ जाता है तो शरीर का तापमान कम हो जाता है। एकराइन स्‍वेद ग्रंथियां हाथ, पैर और चेहरे पर ज्‍यादा रहती हैं जबकि एपाकराइन स्‍वेद ग्रंथियां अंडर आर्म्‍स में ज्‍यादा पसीना आने का कारण होती है।

घरेलू उपचार!

पानी में तेजपत्‍ता को उबाल कर ठंडा कर लें और इस पानी को हथेली या तलवे पर लगाएं।
कच्‍चे आलू की स्‍लाइस को काटकर मलने पर भी पसीना कम होता है।
पानी में टीबैग डालकर भी थोड़ी देर के लिए हथेली और तलवे डुबाकर रखने पर राहत मिलती है।
बैग में हमेशा टेलकम पाउडर रखें और ज्‍यादा पसीना होने पर लगा लें।
कैफीन और तेल मसाला कम करें, यह सिम्‍पेथेटिक नर्वस सिस्‍टम को उत्‍तेजित करता है और पसीना ज्‍यादा आता है।
रोज नहाएं, लेकिन सॉना बाथ और गर्म पानी का इस्‍तेमाल न करें। इससे शरीर का तापमान तेजी से बढ़ता है।


English Summery: How to Reduce Sweat in Hands and Legs in Hindi, Get Rid of Sweaty Hands and Feet Naturally, Home Treatment & Home Remedies Hath Paon Me Pasina Ka Upay in Hindi, Sweat in Palm And Feet Home Remedies in Hindi




Related...



Leave a Reply