जानें कैसे सेहत का खजाना है अंजीर !!

Health Benefits of Anjeer Fig in Hindi

अंजीर (Common fig) स्‍वादिष्‍ट और स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक फल है। इसके नियमित सेवन से आप स्‍वस्‍थ और फिट रह सकते हैं। यह वजन घटने के साथ ही डायबिटीज, कैंसर, कफ, अस्‍थमा और पेट संबंधी बीमारियों को दूर करने में असरदार होता है। यह आयरन की कमी को भी दूर करता है। दरअसल अंजीर में विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और फाइबर का अच्‍छा स्‍त्रोत होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, कैल्शियम, आयरन, फास्‍फोरस, मैग्‍नीशियम, सोडियम, कॉपर, पोटेशियम, क्‍लोरीन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, सेल्‍यूलोज, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं, तो अंजीर के हेल्‍थ बेनिफिट्स पर एक नजर डालते हैं।

हार्ट हेल्‍दी रखती है अंजीर

अंजीर में फिनॉल, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि कोरोनरी हार्ट डिजिज (Coronary Heart Disease) का रिस्‍क कम करते हैं। इसके अलावा अंजीर की पत्तियों में ट्राइग्लिसराइड (Triglyceride) भी होता है। यह हार्ट की हेल्‍थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं अंजीर में उच्‍च मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स (Antioxidants) भी पाए जाते हैं। ये शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से बचाने का काम करते हैं। साथ ही रक्‍त कोशिकाओं को भी स्‍वस्‍थ बनाए रखते हैं। इस तरह अंजीर का सेवन करे आप दिल की बीमारी से बच सकते हैं।

हाइपरटेंशन का रिस्‍क होगा कम

आमतौर पर लोगों को नमक के माध्‍यम से सोडियम तो मिल जाता है लकिन पोटेशियम की कमी पूर्ति नहीं हो पाती है। यदि शरीर में सोडियम की मात्रा ज्‍यादा और पोटेशियम की मात्रा कम हो जाए तो हारपरटेंशन जैसी प्रॉब्लम हो जाती है। लेकिन यदि अंजीर का सेवन किया जए तो बॉडी में पोटेशियम का लेवल तो बढ़ेगा और सोडियम का कम होगा। इसलिए हाइपरटेंशन के मरीजों को विशेषतौर पर अपनी डाइट में अंजीर को शामिल करना चाहिए। यह नसों को शांत करके स्‍ट्रेस-फ्री जीवन जीने में सहायता करता है। इसके अलावा अंजीर स्‍मरण शक्ति को बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है। साथ ही गले की प्रॉब्लम को दूर करने में भी असरदार हैं।

बोन हेल्‍थ

अंजीर कैल्शियम का भी अच्‍छा स्‍त्रोत है जो कि हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। इसी वजह से अंजीर के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा इसमें फास्‍फोरस की मात्रा भी ज्‍यादा होती है जो कि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए उन्‍हें दिनभर में 2-3 अंजीर अवश्‍य खिलाएं।

एनीमिया की बीमारी में

अंजीर में आयरन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए अंजीर के सेवन से एनीमिया की बीमारी को दूर किया जा सकता है। 8 अंजीर और 10 मुनक्‍के को 200 मिलीलीटर दूध में उबालकर पीने या खाने से खून की कमी दूर होगी।

जुकाम होने पर

पानी में 5 अंजीर को डालकर उबाल लें और इस पानी को छानकर गर्म-गर्म सुबह और शाम को पीने से जुकाम में लाभ होता है।

अस्थमा में

अस्थमा की बीमारी में अंजीर के पत्‍तों से राहत मिलती है। जो लोग इंसुलिन लेते हैं उनके लिये यह बहुत लाभकारी होता है। इसमें पोटैशियम की मात्रा अच्‍छी होती है जिससे ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

सिरदर्द में

सिरके या पानी में अंजीर के पेड़ की छाल की भस्म बनाकर सिर पर लेप करने से सिर का दर्द ठीक हो जाता है।

कमर दर्द में

अंजीर की छाल, सोंठ, धनियां सब बराबर लें और कूटकर रात को पानी में भिगो दें। सुबह इसके बचे रस को छानकर पिला दें। इससे कमर दर्द में लाभ होता है।

हड्डियों को मजबूत करने के लिए

अंजीर में कैल्शियम बहुत होता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता है। आपको बस केवल दिन भर में 4-5 अंजीर खाना होगा और फिर इससे लाभ हो जाएगा।

कब्ज में

3 से 4 पके अंजीर दूध में उबालकर रात को सोने से पहले खाएं। और उसके बाद वही दूध पी लें। इससे कब्ज में लाभ होता है या 4 अंजीर को रात को सोते समय पानी में डालकर रख दें। सुबह थोड़ा सा मसलकर पानी पीने से कब्ज दूर हो जाती है।

बवासीर में

3-4 सूखे अंजीर को शाम के समय पानी में डालकर रख दें। सुबह अंजीरों को मसलकर प्रतिदिन सुबह खाली पेट खाने से बवासीर दूर होती है।

ताकत बढ़ाने के लिए

सूखे अंजीर के टुकड़े और छिले हुए बादाम को गर्म पानी में उबालें। इसे सुखाकर इसमें दानेदार शक्कर, पिसी इलायची, केसर, चिरौंजी, पिस्ता और बादाम बराबर मात्रा में मिलाकर 7 दिन तक गाय के घी में पड़ा रहने दें। रोजाना सुबह 20 ग्राम तक सेवन करें। इससे आपकी ताकत बढती है।

एक अध्‍ययन के अनुसार प्राकृतिक अंजीर की तुलना में सूखे अंजीर में कम एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं।


for English Search: Anjeer Khane Ke Fayde in Hindi, Know Health Benefits of Anjeer ( Figs ) in Hindi for Heart, Anemia , Sardi Jukam Cough & Cold, Asthma, Sar Dard, Kamar Dard, Haddiyo Ko Majboot Karne, Qabz, Bawaseer,



Related Posts


Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!