जानें जीरे के स्वास्थ्य लाभ !!

Cumin Jeera Khane Ke Fayde Health Benefits in Hindi

जीरा को अब तक अगर आप एक मसाला के रूप में ही जानते आये है तो आज आपको हम इस के चमत्‍कारी गुणों के बारे में बताते है। दिखने में सौंफ के आकार का दिखाई देने वाला जीरा सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता यह बहुत उपयोगी भी है यही वजह है कि कई रोगों में जीरे को दवा के रूप में भी उपयोग किया जा सकता है। आपको बताते है कि जीरा कैसे हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है और जीरे के किन किन गुणों से आप अपने शरीर को फायदा पहुचा सकते है।

खून की कमी दूर करने के लिए :- जीरा आयरन का सबसे अच्छा स्रोत है। इसे नियमित रूप से खाने से खून की कमी दूर हो जाती है। गर्भवती महिलाओं के लिए जीरा अमृत का काम करता है।

कब्जियत की समस्या के लिए :- जीरा, काली मिर्च, सौंठ और करी पाउडर को बराबर मात्रा में लें और मिश्रण तैयार कर लें। इसमें स्वादानुसार नमक डालकर घी में मिलाएं और चावल के साथ खाएं। राहत मिलेगी।

सर्दी-जुकाम के लिए :- इसमें एंटीसेप्टिक तत्व भी पाया जाता है। सीने में जमे हुए कफ को बाहर निकलने के लिए जीरे को पीसकर फांक लें। यह सर्दी-जुकाम से भी राहत दिलाता है।

थायराइड (गले की गांठ) के लिए :- थायराइड (गले की गांठ) में एक कप पालक के रस के साथ एक चम्मच शहद और चौथाई चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर सेवन करने से लाभ होता है।

पाचन शक्ति बढने के लिए :- जीरा, अजवाइन, सौंठ, कालीमिर्च, और काला नमक अंदाज से लेकर इसमें घी में भूनी हींग कम मात्रा में मिलाकर खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है। पेट का दर्द ठीक हो जाता है।

शुगर, जोड़ों के दर्द और पेट के लिए :- मेथी, अजवाइन, जीरा और सौंफ 50-50 ग्राम और स्वादानुसार काला नमक मिलाकर पीस लें। एक चम्मच रोज सुबह सेवन करें। इससे शुगर, जोड़ों के दर्द और पेट के विकारों से आराम मिलेगा।

भूख बढ़ने के लिए :- आंवले की गुठली निकालकर पीसकर भून लें। फिर उसमें स्वादानुसार जीरा, अजवाइन, सेंधा नमक और थोड़ी-सी भुनी हुई हींग मिलाकर गोलियां बना लें। इन्हें खाने से भूख बढ़ती है। इतना ही नहीं, इससे डकार, चक्कर और दस्त में लाभ होता है।

आंखो के दर्द के लिए :- 3 ग्राम जीरा और 125 मि.ग्रा. फिटकरी पोटली में बांधकर गुलाब जल में भिगो दें। आंख में दर्द होने पर या लाल होने पर इस रस को टपकाने से आराम मिलता है।

अपच के लिए :- एक गिलास ताजी छाछ में सेंधा नमक और भुना हुआ जीरा मिलाकर भोजन के साथ लें। इससे अजीर्ण और अपच से छुटकारा मिलेगा।

बवासीर के लिए :- 50 ग्राम जीरे में 50 ग्राम मिश्री मिलाकर पीसकर पाउडर बना लें। इसे सुबह-शाम एक चम्मच सेवन करें। बवासीर में आराम मिलेगा।

जीरे के अन्‍य रोगों के लिए फायदे:-

• जीरा में थोड़ा-सा सिरका डालकर खाने से हिचकी बंद हो जाती है।

• प्रसूति के पश्चात जीरे के सेवन से गर्भाशय की सफाई हो जाती है।

• एक चुटकी कच्चा जीरा खाने से एसिडिटी में तुरंत राहत मिलती है।

• एक चम्मच जीरा भूनकर रोजाना चबाने से याददाश्त अच्छी रहती है।

• दही में भुने जीरे का चूर्ण मिलाकर खाने से डायरिया में आराम मिलता है।

• जीरे को गुड़ में मिलाकर गोलियां बनाकर खाने से मलेरिया में लाभ होता है।

• खुजली की समस्या हो तो जीरे को पानी में उबालकर स्नान करें। राहत मिलेगी।

• जीरे को नींबू के रस में भिगोकर नमक मिलाकर खाने से जी मिचलाना बंद हो जाता है।

• जीरा, अजवाइन और काला नमक का चूर्ण बनाकर रोजाना एक चम्मच खाने से तेज भूख लगती है।

• जीरा उबाल लें और छानकर ठंडा करें। इस पानी से मुंह धोने से आपका चेहरा साफ और चमकदार होगा।

• डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए एक छोटा चम्मच पिसा जीरा दिन में दो बार पानी के साथ लेने से लाभ होता है।

• पके हुए केले को मैश करके उसमें थोड़ा-सा जीरा मिलाकर रोजाना रात के खाने के बाद लें। अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी।

• जिनको अस्थमा, ब्रोंकाइटिस या अन्य सांस संबंधी समस्या है, उन्हें जीरे का नियमित प्रयोग किसी भी रूप में करना चाहिए।

• हींग को उबाल लें। इस पानी में जीरा, पुदीना, नींबू और नमक मिलाकर पिलाने से हिस्टीरिया के रोगी को तत्काल लाभ होता है।

• दक्षिण भारत में लोग अक्सर जीरे का पानी पीते हैं। उनके अनुसार, इसके सेवन से मौसमी बीमारियां नहीं होतीं और पेट भी तंदुरुस्त रहता है।


इसे भी पढ़ें:-
नींबू करेगा आपके मुंहासे दूर !!
जानें कालौंजी के रहस्‍मय फायदें !!
जानें बाजरा कैसे हड्डियों के लिए है रामबाण !!


English Summery : Read Health Benefits of Cumin / Jeera in Hindi Language Font and Share With Facebook and Whatsapp Friends and Family, Jeera Ke Fayde in Hindi Tips & Tricks, Cumin Benefits in Hindi, Health Benefits of Cumin in Hindi



Related Posts


Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!