पैरों को सुन्दर व साफ रखने के लिए घरेलु नुस्खे !

Home Remedies for Beautiful and Clean Feet in Hindi

हर व्यक्ति को रोज अपने पैरों को साफ करने के लिए 10 मिनट का समय जरूर निकालना चाहिए। इसके अलावा पैरों को साफ रखने से न सिर्फ वे सुंदर लगेंगे, बल्कि आपको फटी एड़ियों के कारण शर्मिंदा भी नहीं होना पड़ेगा। कहते हैं कि जो लोग अपने पैर साफ रखते हैं, उन्हें कई तरह की बीमारियां नहीं होती हैं।

डॉक्टरों के अनुसार, पैर और पैर की एड़ियों को साफ-सुथरा रखना भी उतना ही जरुरी है, जितना कि सिर के बालों को शैम्पू करना। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में, जिन्हें अपनाने से आपके पैर बहुत जल्दी साफ हो जाएंगे।

• पैरों को गीला करके दानेदार चीनी को 10 मिनट तक पैरों पर रगड़ें, फिर पैरों को गर्म पानी में कुछ देर डुबो कर रखें।

• जिन लोगों को पैर में ज्यादा पसीना आता है, उनके लिए सिरका बहुत अच्छा उपाय है, अपने पैरों को पानी और थोड़े से सिरके में डुबोएं और फिर 10 मिनट के बाद पैर धो लें।

• पैरों को साफ करने के लिए दानेदार नमक का उपयोग करें, इस नमक से धीरे-धीरे मसाज करने से पैर बिल्कुल साफ हो जाएंगे।

• नहाने के लिए इस्तेमाल करने वाले शैम्पू के झाग से आप पैरों की एड़ियां साफ कर सकती हैं।

• संतरे के रस में काफी विटामिन सी होता है, यदि आपके पैर धूप में जल गए हैं, तो उन पर संतरे का रस लगाइए। 15 मिनट के बाद जब रस सूख जाए तो पैरों को साफ पानी से धो लीजिए।

• यदि आप फटी एड़ियों से परेशान हैं तो उस पर नींबू रगड़ें, इसके साथ ही हल्के गर्म पानी में एक ताजा नींबू निचोड़ें और उसमें 20 मिनट के लिए अपने पैरों को डुबोएं, फिर स्क्रब कर लें।

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!