कोहनी का कालापन दूर करने के लिए अचूक घरेलू उपाए!

अगर आपके कोहनी और घुटनों में कालापन है और आपने क्रीम और स्‍क्रब सब का उपयोग कर के देख लिया है। कोहनी और घुटने की कालिमा नहीं दूर हो रही है तो आप चंद चमत्कारी उपाय अपनाकर कोहनी व घुटनों का कालापन दूर कर सकते है।

जिस तरह से आप अपने चेहरे को साफ करने पर ध्‍यान देती हैं ठीक उसी तरह से शरीर के बाकी अंगों की भी सफाई जरुरी है। गर्दन, पीठ, कुहनी, घुटने, तलवे आदि ऐसे ही अंग हैं जिनकी सफाई पर उचित ध्यान नहीं दिया जाता। आज हम आपको कुहनियों का कालापन दूर करने के असरदार घरेलू उपचार बताएंगे। इन प्राकृतिक उपचारों से आप साफ और गोरी कुहनियां पा सकते हैं।

घरेलू नुस्‍खे / उपचार एक बार में काम नहीं करते इनका लाभ लेने के लिए इन्‍हे कुछ दिनों तक आजमाना पडता है।

  1. नींबू और मलाई का पेस्‍ट:-
    घुटने और कोहनी की सफाई के लिए सबसे लोकप्रिय चमत्कारी उपाय है नींबू और मलाई का पेस्‍ट। नींबू को छील कर उसमें मलाई मिला लें, नींबू रस से त्वचा की गंदगी दूर होती है।
  2. नींबू और शुगर का मिश्रण:-
    आप आमतौर पर नींबू का रस निचोड़ने के बाद नींबू के छिलकों को कूड़ेदान में फेक देते होंगे। लेकिन अब इसे फेंकें नहीं, इससे आप अपनी कोहनियों या घुटनों के कालेपन को दूर कर सकते हैं। आप नींबू के छिलकों पर शक्‍कर को लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ें दें। फिर इसे कोहनियों पर 15 मिनट तक रगड़ें। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो शक्‍कर का इस्तेमाल न करें। सिर्फ नींबू का रस या शहद भी लगा सकते हैं।
  3. कैस्टर ऑयल का मैजिकः
    पांच से छह बूंद कैस्टर ऑयल और आधा छोटा चम्मच नींबू का रस लेकर मिक्स करें। सोने से पहले कोहनी और घुटने पर इस मिश्रण को लगाएं। सप्ताह में एक बार इस उपाय को आजमाएं, फिर फर्क देखें।
  4. सरसों का तेल:-
    यह तेल त्‍वचा को काला होने से रोकता है। सरसों के तेल और पानी को मिक्‍स करें, फिर इसे अपनी कुहनियों पर लगाएं। 10 मिनट के बाद हल्‍के साबुन और गरम पानी से कुहनियों को धो लें।
  5. मठ्ठा, ओटमील और बादाम:-
    थोड़े से मठ्ठे, ओटमील और बादाम को मिला कर पेस्‍ट बनाएं। फिर इस पेस्‍ट से अपनी कुहनियों को गोलाई में स्‍क्रब करें। अब 10 मिनट के बाद कुहनियों को धो लें। इस व‍िधि को हफ्ते में एक बार करें।
  6. हल्‍दी:-
    हल्‍दी और क्रीम वाले दूध को मिला कर पेस्‍ट बनाएं और कुहनियों पर लगाएं। जब यह पेस्‍ट सूख जाए तब इसे रगड़ कर साफ करें। उसके बाद इसे हल्‍के गरम पानी से धो लें। ऐसा कई दिनों तक करें।
  7. फल:-
    ऐसे कुछ फल हैं जो प्राकृतिक रूप से आपकी कुहनियों को निखार सकते हैं जैसे, नींबू, टमाटर और अंगूर आदि। केला भी कालेपन को दूर करने में मददगार है। इन फलों को काट कर केवल कुहनियों पर रगड़ना होगा कुछ मिनट तक।
  8. पुदीना:-
    1 कप पुदीने की पत्‍तियों को पानी में उबालिये और उसमें नींबू का रस मिलाइये। फिर उस पानी में रूई डुबो कर कुहनियों पर लगाइये। फिर आधा घंटे के बाद सादे पानी से धो लीजिये।
  9. आलू:-
    कच्‍चे आलू को घिस कर उसमें दही मिला कर कुहनियों पर लगाएं। इसे आधे घंटे के बाद पानी से धो लें।
  10. बेसन और नींबू:-
    एक चम्‍मच बेसन और एक चम्‍मच नींबू का रस मिक्‍स कर के कुहनियों पर लगाएं। कुछ देर इसे सूखने दें और और फिर इसे रगड़ कर छुड़ा लें।
  11. सिरका और दही:-
    सिरके के प्राकृतिक एसिड होता है जो कि काली त्‍वचा को अच्‍छे से ब्‍लीच कर देता है। इसके अलावा दही त्‍वचा को नमी प्रदान करती है। दही और सिरके का पेस्‍ट बनाएं और कुहनियों पर लगा लें। फिर कुछ देर के बाद इसे गरम पानी से धो लें।
  12. बेसन और दही:-
    1 चम्‍मच बेसर और 1 चम्‍मच दही मिक्‍स कर के पेस्‍ट बनाएं और कुहनियों पर लगाएं। 10 मिनट के बाद इसे रगड़ कर साफ करें और हाथों को गरम पानी से धो लें। इसे हफ्ते में 4 बार करें।
  13. बेसन, हल्‍दी, दूध:-
    बेसन, हल्‍दी, दूध और नींबू के रस को मिक्‍स करें। इस पेस्‍ट को कुहनियों पर लगाएं और जब यह सूख जाए तब इसे धो लें। उसके बाद गुलाब जल ले कर कुहनियों पर लगा लें। इस विधि को हफ्ते में दो बार करें।
  14. एलोवेरा जैल:-
    आप इसे डायरेक्‍ट पेड़ से ही लगा सकती हैं। इसे लगाने के कुछ मिनट बाद गरम पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में कुछ दिनों तक करें।
  15. लहसुन और प्‍याज:-
    लहसुन और प्‍याज को काट कर एक एक कर के कुहनियों पर रगडिये। ऐसा कुछ मिनट तक करें और बाद में उसे पानी से धो लें। ऐसा हर तीन दिन में एक बार करें।
  16. चीनी और जैतून तेल:-
    चीनी और जैतून तेल को मिला कर स्‍क्रब करें, इससे वहां की गंदगी निकलेगी और वह जगह भी मुलायम बन जाएगी। एक चम्‍मच चीनी में एक चम्‍मच जैतून तेल मिक्‍स करें और कुहनियों को रगड़े।
  17. बेकिंग सोडा:-
    बेकिंग सोडा और दूध को मिक्‍स कर के एक पेस्‍ट बनाइये। इस पेस्‍ट से कुहनियों को रगडिये और फिर पानी से धो लीजिये। ऐसा हर दूसरे दिन कीजिये और फरक देखिये।
  18. शहद:-
    यह एक प्राकृतिक बाम की तरह है जो कालापन हटाने में मददगार है। आप प्‍लेन हनी, हल्‍दी और थोड़े से दूध को मिक्‍स कर के कुहनियों पर लगाएं। एक घंटे के बाद इसे गरम पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में एका बार करें। आप चाहें तो इसमें एलोवेरा जैल भी मिक्‍स कर सकती हैं।
  19. शहद और एलोवेरा जैल:-
    ये दोनों ही त्‍वचा के लिये अच्‍छे माने जाते हैं। दोनों को एक साथ मिलाइये और कुहनियों पर लगाइये। 10 मिनट के बाद इसे साबुन से धो लीजिये।
  20. पपीता:-
    पपीते के छोटे टुकडे़ कर के उसमें पानी मिलाएं और इस पेस्‍ट को कुहनियों पर लगाएं। 10 मिनट के बाद हाथ लो लें। बाकी के पपीते वाले पेस्‍ट को फ्रिज में रख दें और दुबारा यूज़ करें। इसे हफ्ते में दो दिन लगाएं।
  21. वैसलीन:-
    रात को सोने से पहले कुहनियों पर अच्‍छी तहर से वैसलीन लगाएं और हाथों को ढंक कर सो जाएं।

नोट:- किसी भी घरेलू नुस्‍खे / उपचार का प्रयोग करने से पहले अपने डाक्‍टर से अवश्‍य सलाह ले, किसी भी नुकसान या साईड इफेक्‍ट के लिए gyanjagat.com बेवसाईट जबावदार/जिम्‍मेदार नही होगी।

English Keywords: How to Get Rid of Dark Elbows and Knees Home Remedies in Hindi, Black Elbows and Knees Gharelu Nuskhe Upchar in Hindi, Best Beauty Tips in Hindi for Men and Women and Girls and Boys,




Related...



Leave a Reply