Tuesday, December 11
Home>>Beauty Tips>>घरेलू नुस्खे~ काले होंठों को फूलों सा गुलाबी बनाने के लिए!!
Home Remedies for Dark Lips to Pink Lips in Hindi
Beauty Tips

घरेलू नुस्खे~ काले होंठों को फूलों सा गुलाबी बनाने के लिए!!

खूबसूरत होंठ किसी भी चेहरे की खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं। इसलिए इनकी पहचान को हमें यूं नहीं जाने देना चाहिये और यह हमेशा गुलाबी बने रहें इसके लिए प्रयत्‍न करते रहना चाहिये। कॉफी और चाय होंठों को डार्क बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते। हां दिन भर मं एक या दो कप पीने से कोई फरक नहीं पड़ता पर यदि मात्रा थोडी ज्‍यादा हो जाए तो निश्‍चित फरक पड़ेगा। इसके अलावा स्‍मोकिंग, एलर्जी, होंठ को बार बार चाटना भी आपके होंठों को डार्क बना सकते हैं।

  1. होंठो के कालेपन को दूर करने के लिए गुलाब की पंखुडिय़ों को पीसकर उसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर इस लेप को रोजाना अपने होंठों पर लगाएं होंठों का कालापन जल्दी ही दूर होने लगेगा और लिपस्टिक लगाना बन्द कर दें।
  2. होंठों को हमेशा गुलाबी रखने के लिए:- दही के मक्खन में केसर मिला कर होठों पर मलने से आपके होंठ हमेशा गुलाबी रहेंगे।
  3. सुबह ब्रश करने के बाद अपने उसी ब्रश से होंठ पर से मृत कोशिका को हटाने का प्रयास करें। इससे डेड सेल साफ हो जाएगीं और नई त्‍वचा आ जाएगी, जिससे होंठ गुलाबी लगने लगेगें
  4. होठों पर नारियल का तेल लगाकर रखने से होंठ कोमल होते हैं।
  5. हरे धनिए के रस से अपने होठों की मसाज करें।
  6. रात को सोते समय दूध की मलाई को होंठों पर लगाने से होंठ कोमल व खूबसूरत होते हैं।
  7. डार्क लिप का कारण पौष्‍टिक आहार न करना भी होता है। इसलिए अपने आहार में आज से ही फल लेना शुरु कर दें। इसके साथ ही 6 खजूरों को कप में डाल दें और ऊपर से गरम पानी डाल कर आधा घंटा भिगो कर रख दें। इस घोल को हफ्ते में कई बार पीने से शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन बढता है जिससे होंठ गुलाबी हो जाते हैं।
  8. नींबू का रस, शहद और ग्लिसरीन को मिलाकर होठों पर लगाने से होठों का रूखापन दूर होता है।
  9. होठों को रूखेपन और फटने से बचाने के लिए थोड़ी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी मिलाकर धीरे-धीरे होठो पर मालिश करें।
  10. होठों पर पपड़ी जमने पर:-अगर आपके होठों पर पपड़ी जम जाती है तो बादाम का तेल रात को सोते समय होंठो पर लगाएं।
  11. होठों को फटने से बचाने के लिए रात में सोते समय और दिन में नहाने के बाद सरसों के तेल को गुनगुनाकर अपनी नाभि पर लगाएं। यह आयुर्वेदिक प्रयोग बेहद चमत्कारी है, इसका असर मात्र 12 घंटों में नजर आने लगता है। आप तेल को हथेली पर लेकर उसे दोनो हथेलियो से मसले इससे तेल हल्का पीला सफ़ेद हो जाएगा आप उसे लगाए ज्यादा लाभ मिलेगा।
  12. जब भी लिपस्टिक लगाएं तो सबसे पहले कंसीलर लगाएं और फिर उसके ऊपर से लिपस्टिक लगाएं। इससे आप अच्‍छी भी लगेगीं और साथ में आपके होंठ काले भी नहीं लगेगें। इसके अलावा कभी भी एक्‍सपायर हो चुकी या फिर पुरानी लिपस्‍टिक न लगाएं।
  13. चुकंदर को काटकर उससे टुकड़े को होंठों पर लगाने से होंठ गुलाबी व चमकदार बनते हैं।
  14. अगर आप स्‍मोकिंग करती हैं तो आज से ही छोड़ दें। क्‍योंकि निकोटीन अपने दाग से आपके होंठों को बार-बार काला करता रहता है। अगर आप स्‍मोकिंग छोड देगीं तो यह दाग कुछ ही दिनों में चले जाएगें।

English Keywords: Home Remedies For Dark Lips in Hindi, Smoking, general allergies, lipstick allergies, lip sucking can contribute to making lips dark, Home Remedies for Dark Lips to Pink Lips in Hindi, Kale Honton Ke Liye Gharelu Nuskhe Upchar in Hindi.



Leave a Reply

error: Content is protected !!