गैस से परेशान हैं तो आजमाएं ये तरीके!

How to Avoid Gas Problem Home Remedies in Hindi

गैस एक आम परेशानी हो गई है। गैस पेट में बदहजमी और कब्‍ज रहने से होती है। इसकी वजह से पेट का फूलना व बेचैनी की शिकायत होने लगती है। खाने-पीने में कूछ चीजों को शामिल करने से गैस से बहुत हद तक छुटकारा पाया जा सकता है।

दालचीनी के इस्‍तेमाल से पेट के दर्द में आराम मिलता है पर दालचीनी की कम मात्रा लेनी चाहिए।

धनिया भी गैस में फायदेमंद है। इसे एक गिलास पानी में उबालकर छानकर रख लें और दिन में तीन-चार बार इसे पीते रहें।

जीरे को भून कर बारीक पीसकर इसमें एक चम्‍मच शहद मिलाकर रोजाना खाना खाने के बाद चाट लेने से भी फायदा होता है।

खाना खाने के उपरांत मूली पर काली मिर्च और नमक डालकर रोजाना खाने से पेट का फूलना व गैस बनना बंद हो जाता है। पिसी काली मिर्च को गरम पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से भी गैस बनना बंद हो जाएगा।

गैस बनने की शिकायत हो तो करेले का रस (2 चम्‍मच) व इसकी सब्‍ची बनाकर सेवन करना चाहिए। फलों में संतरा और अमरूद भी गैस में फायदेमंद है। इनके सेवन से पेट फूलना व बदहजमी की शिकायत जाती रहती है।

लौंक, अजवाइन व पुदीना भी गैस बनने से रोकता है। एक गिलास पुदीने के रस में दो चम्‍मच शहद मिलाकर पीने से गैस में बहुत फायदा होता है। अदरक के टुकड़ों में नमक लगा कर खाना खाने से पहले कुछ दिन लगातार खाने से पेट में गैस बनना बंद हो जाती है। नींबू के रस में भीगी हुइ सौंफ को खाना खाने के बाद खाने से पेट की गैस निकलती है औश्र पेट का भारीपन भी दूर होता है।

गैस की शिकायत होने पर एक गिलास गरम पानी भोजन करने के बाद पीते रहने से भी गैस की बीमारी में फायदा होता ळै और पेट में नरमी बनी रहती है।


If you are troubled with gas then try these methods!, How to Avoid Gas Problem Home Remedies in Hindi, Gas Problem in Stomach Home Remedies in Hindi, Solution for Gas Problem in Human Body in Hindi, Gas Problem Ke Gharelu Upay,

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!