कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन!!

अगर शरीर में बेड कोलेस्ट्रोल (एलडीएल) बढ़ जाए तो दिल से संबंधित बहुत बीमारियां हो सकती हैं। कोलेस्ट्रोल, एक ऐसी समस्या है जो अब आम बनती जा रही है। एलडीएल को बेहद खतरनाक कोलेस्ट्रोल माना जाता है। कोलेस्ट्रोल (एलडीएल) बढ़ने से शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है। असल में होता यह है कि खाने के साथ हम जो वसा लेते हैं उसे परिवर्तित कर हमारा शरीर कोलेस्ट्रोल का निर्माण करता है। एलडीएल कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए हमे सीमित मात्रा में वसा का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा खाने संबंधित आदतों में सुधार कर हम बेड कोलेस्ट्रोल में सुधार ला सकते हैं।
अपने खाने में अगर हम इन खाद्य पदार्थों को शामिल करते है तो हम अपने बेड कोलेस्ट्रोल को काबू कर सकते हैं।

आईये जाने क्‍या है वे खाद्य पदार्थ:-

  1. चाय
    खराब कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने के लिए ग्रीन टी और ब्लैक टी लेनी चाहिए। ग्रीन टी में ऐसे एनटीओक्साइड पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं।
  2. दालें
    खराब कोलेस्ट्रोल को कम करने वाला सबसे अच्छा फाइबर दालों में पाया जाता है। दाले शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। दालों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड, विटामिन और खनिज तत्व पाए जाते हैं जो हृदय को हेल्थी रखते हैं। अरहर, उड़द और मूंग आदि दालें खाने से एलडीएल कोलेस्ट्रोल कम होता है।
  3. ओट्स या जई
    ओट्स या जई में घुलनशील फाइबर, प्रोटीन और शुगर होता है। साथ ही यह कॉम्पलेक्स कार्बोहाइडेट्स का भी अच्छा स्रोत है। इसमें अधिक फाइबर होने की वजह से कोलेस्ट्रोल नियंत्रण में रहता है और हृदय की मांसपेशिया मजबूत होती हैं। बशर्ते इसे लो सैच्यूरेटिड फैट के साथ लिया जाए। ओट्स एलडीएल की क्लियरेंस बढ़ाता है। ओट्स में फोलिक एसिड होता है जो बढ़ती उम्र वाले बच्चों के लिए बहुत उपयोगी होता है। यह एंटीकैंसर भी होता है।
  4. कच्ची लहसुन
    कच्ची लहसुन रोज सुबह खाली पेट खाने से कोलेस्ट्रोल कम होता है।
  5. ड्राई फ्रूट्स
    अब आप हर रोज मुट्ठी भर सूखे मेवे बिना किसी चिंता के खा सकते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की मानें तो सूखे मेवे खाना हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि इनमें प्रोटीन फाइबर और विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होते हैं। साथ ही मेवों में स्वस्थ फैटी एसिड भी पाया जाता है जो केमिकल्स में प्रोसेस नहीं होता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी असरदार है।
  6. अंकुरित दालें
    अंकुरित दालों को अगर दिल का दोस्त कहा जाए तो गलत नहीं होगा। अपने दिन के खाने में कम से कम आधा कप बीन्स जैसे राजमा, चने, मूंग, सोयाबीन और उड़द को आप सूप, सलाद या सब्जी किसी भी रूप में ले सकते हैं। अंकुरित दालों का रोजाना सेवन बुरे कोलेस्ट्रॉल को घटाता है।
  7. हरी पत्तेदार सब्जियां
    हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, बी, सी के साथ आयरन और कैल्शियम भी पाया जाता है।
  8. डार्क चॉकलेट
    डार्क चॉकलेट खाना भी कोलेस्ट्रॉल कम करने में उपयोगी है, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स से रक्त नलिकाएं मजबूत बनती हैं। जिससे दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम होती है।
    1. ये सभी पोषक तत्व शरीर को सेहतमंद बनाने के साथ-साथ रक्तसंचार दुरुस्त करते हैं, जिससे दिल सुगमता से अपना काम करता है।

      English Keywords :- LDL Cholesterol Home Remedies in Hindi, Bad Cholesterol Lowering Food List in Hindi, How To Control LDL Bad Cholesterol Naturally in Hindi, Bad Cholesterol Diet Tips in Hindi Read and Share With Friends and Family




Related...



Leave a Reply