Tuesday, October 16
Home>>Health Care>>दिनभर के लिए ऐसे पाएं एनर्जी!!
How to Get Energy for a Day in Hindi
Health Care

दिनभर के लिए ऐसे पाएं एनर्जी!!

अपने दिनभर के कामों के लिए हमें एनर्जी की जरूरत होती है। दरअसल हमें सुबह से लेकर रात तक अलग-अलग समय में अलग-अलग एनर्जी लेवल की जरूरत होती है। ऊर्जा के इन स्‍तरों को हम तभी पा सकते हैं जब हम संतुलित आहार लें, समय पर सोएं और एक नियत समय पर उठें, रोजाना फलों और उनके रस आदि को डाइट में शामिल करें, नियमित व्‍यायाम करें औश्र स्‍नैक्‍स का भी एक टाइम निर्धारित रखें। आइए जानते हैं कि किन-किन बातों का ध्‍यान रखने से हम अपना एनर्जी लेवल बनाए रख सकते हैं।

रोजाना एक नियत समय पर उठें।
विशेषज्ञ मानते हैं कि आपको रोजाना एक ही समय पर उठना चाहिए। भले ही आप रात को किसी भी समय सोए हों। इससे आपकी बॉडी क्‍लॉक ठीक बनी रहती है। सही समय पर उठने के बाद अपने रोजमर्रा की क्रियाओं को करने के बाद कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए धूप में रहें ताकि आपके शरीर को जरूरी विटामिन-डी मिल सके। भारत में फिलहाल विटामिन-डी की कमी के मामले ज्‍यादा बढ़ रहे हैं। विटामिन-डी की कमी की वजह से आपका शरीर हमेशा थका-थका रहता है और आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

एक्‍सरसाइज टाइम
कभी भी सोने से कुछ घंटे या मिनटों पहले कोई भी व्‍यायाम न करें। यह आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है। वैसे तो जो भी व्‍यायाम आप करना चाहते हैं जैसे कि एरोबिक्‍स, साइक्लिंग, वैट ट्रेनिंग, रस्‍सी कूद आदि सुबह के समय ही करें क्‍योंकि इस दौरान हमारे शरीर में दिन के अन्‍य समय की तुलना में ज्‍यादा एनर्जी रहती है और हम जल्‍दी थकते नहीं।

दो से तीन कम ग्रीन टी पिएं
अगर आप हैल्‍दी लाइफस्‍टाइल चाहते हैं तो एनर्जी लेने के नाम पर जरूरत से ज्‍यादा चाय या कॉफी पीना छोड़ दें। दिनभर में एक से दो बार ही चाय या कॉफी पिएं क्‍योंकि इससे आपके शरीर में जरूरत से ज्‍यादा शुगर पहुंचती है जो आपको नुकसान पहुंचाती है। दूध वाली चाय की बजायय आप ग्रीन टी पी सकते हैं। यह आपको एनर्जी देने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मदद करती है। दिनभर में आप दो से तीन कम ग्रीन टी पी सकते हैं। लेकिन इसमें चीनी या दूध न मिलाएं।

ग्रीन जूस पीने की आदत बनाएं
सुबह उठने के बाद एक गिलास पुदीना, ज्‍वारे और धनिया से तैयार जूस पिएं। यह आपके शरीर में मौजूद ब्‍लड को साफ करने का काम करता है और आपकी रक्‍त की अशुद्धियों को दूर करके रोगों से बचाता है। इससे आपकी थायरॉइड ग्रंथि ठीक तरह से काम करती है और आपको कोई हार्मोनल डिसऑर्डर भी नहीं होता। नियमित रूप से इस जूस को पीने से आके मेटाबॉलिज्‍म में सुधार होता है और आपका एनर्जी लेवल बना रहता है। इस जूस को पीने से शरीर में रक्‍त की कमी भी दूर होती है।

फिक्‍स हो स्‍नैक्‍स टाइम
स्‍नैक्‍स का समय चार बजे के आस-पास का रखें क्‍योंकि यह आपके लंच और डिनर के बीच का एकदम परफेक्‍ट समय होता है। इस दौरान भुने हुए चने, मखाने, ड्राई फ्रूट्स, दो बिस्किट, ग्रीन टी या फलों का रस शामिल करें। आप चाहें तो स्‍नैक्‍स के तौर पर वैजीटेबल सूप भी ले सकते हैं। शाम के स्‍नैक्‍स के लिए एक छोटी कटोरी अंकुरित अनाज भी फायदेमंद रहता है। इससे शरीर को काफी ऊर्जा मिलती है।

गहरी सांस लें
जब कभी आपको थकान महसूस हो या मन उदास लगे तो थोड़ी-थोड़ी देर पर गहरी सांस लें। इसके लिए किसी आसन पर बैठ जाएं और आंखें बंद करें। नाक के एक भाग से अंदर गहरी सांस लें और दूसरे हिस्‍से को बंद रखें। फिर बंद हिस्‍से से भीतर ली गई सांस को बाहर निकालें। ऐसा आप 8-10 बार करते रहें और कमाल देखें। इस प्रक्रिया से आपके शरीर में ऑक्‍सीजन का बेहतर संचार होगा और आपको एनर्जी मिलेगी।

कई बार तनाव होने के कारण भी आप काफी थका हुआ महसूस करते हैं। इसलिए इस तनाव को दूर करने के लिए पास के किसी पार्क में टहलने के लिए निकल जाएं। वहा लोगों की चहलकदमी, उनसे बातचीत और ताजी हवा आपको एक नई ऊर्जा का अहसास कराएगी।


How to Get Energy for a Day in Hindi, Din Bhar Ke Liye Aise paye Energy, Health Care Tips in Hindi



Leave a Reply

error: Content is protected !!