ये 11 फूड से निखरेगा आपका चेहरा Skin Fairness Tips

अगर गर्मियों में स्किन को गोरा और चमकदार रखना है तो गोरे होने की क्रीम नहीं, आसानी से मिलने वाले ये फूड खाना बेहतर है। ये 11 फूड आपकी स्किन की फेयरनेस बढ़ाएंगे और इसे अंदर से हेल्दी बनाएंगे।

  1. ग्रीन टी :- यह स्किन के दाग-धब्‍बे हटाती है। साथ ही टैनिंग दूर करके स्किन को सॉफ्ट बनाती है।
  2. टमाटर :- इसमें मौजूद लाइकोपिन स्किन की फेयरनेस बढ़ाता है। यह वजन कम करने में भी मदद करता है।
  3. गाजर :- यह विटामिन सी और कैरोटीन से भरपूर है। गाजर या गाजर का जूस पीने से स्किन और बाल हेल्‍दी होते है।
  4. नींबू पानी :- विटामिन सी और एसिड स्किन को ब्‍लीच और फेयर करते है। यह रिंकल्‍स और ब्‍लैक हेड्स को कम करने में भी मदद करता है।
  5. केला :- यह विटामिन ए,बी, और ई से भरपूर होता है। यह स्किन को यंग लुक देता है, साथ ही ग्‍लो भी बढ़ाता है।
  6. शिमला मिर्च :- लाल और पीली शिमला मिर्च में विटामिन सी और लाइकोपिन होता है। यह स्किन को यंग लुक देता है। सिलिका स्किन का ग्‍लो बनाए रखता है।
  7. बीटरूट :- बॉडी के टॉक्सिन्‍स को निकालता है, जिससे स्किन साफ होती है। इसमें आयरन, पोटैशियम, मैगनीज, विटामिन ए,बी और सी होते है जो स्किन को फेयर करने में मदद करते हैं।
  8. चाय :- बॉडी में बनने वाले पैरॉक्‍साइड स्किन बर्न और रफनेस बढ़ाते है। चाय में पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट्स पैराक्‍साइड के असर को कम करते है और फेयरनेस बढ़ाते है।
  9. सोयाबीन :- सोया प्रोडक्‍ट्स जैसे टोफु और सोया मिल्‍क में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स आइसोफ्लेवॉन स्किन को यंग बनाते है और रंग गोरा करते हैं।
  10. डार्क चॉकलेट :- स्किन का टेक्‍शचर बेहतर होता है। यह अल्‍ट्रावॉयलेट किरणों से भी बचाती है। चॉकलेट में मौजूद कोको पोलीफेनॉल्‍स और फ्लेवोनॉइड्स स्किन व्‍हाइटनेस में मदद करते हैं।
  11. लाल-पीले फ्रूट्स :- पपीता, स्‍ट्रॉबेरी और चेरी में विटामिन सी और कैरोटीन भरपूर होते हैं जो स्किन को हेल्‍दी और फेयर ग्‍लो देते हैं। विटामिन ए और ई भी होते हैं जो पिंपल्‍स भी क्लियर करते हैं।

English Summery:- If You Are Finding How To Get Fair Glowing Skin Home Remedies in Hindi, Eating Food For Skin Glow, Skin Fairness Tips in Hindi for Men & Women गोरा होने के घरेलू उपाय, Rang Gora Karne Ke Liye Tips in Hindi




Related...



Leave a Reply