इन चीजों से घर चमकाएं!!

Saaf Safai Ke Tips Home Cleaning Tips in Hindi

केले के छिलके, ग्रीन टी के पाउच और नीबू का रस भी हो सकते हैं घर की चमक बढ़ाने में मददगार।

अपने घर की सफाई करने के लिए आप महंगे से महंगे क्‍लीनर या लिक्विड लेकर आती हैं। लेकिन फिर भी आपको चीजें उतनी साफ नहीं लगती हैं जितना कि आप चाहती हैं तो एक बार घर में पड़ी तमाम घरेलू चीजों पर नजर दौड़ाए। जी हॉं, घर में पड़े केले के छिलके, ग्रीन टी के पाउच, कच्‍चा प्‍याज, कॉफी, चावल और नीबू के रस की मदद से आप घर की चीजों की चमक आसानी से बढ़ा सकती हैं। इससे आपके पैसों और चीजों को खरीदकर लाने में लगने वाले समय की बचत होगी। साथ ही घर में वेस्‍ट समझकर फेंक दी जाने वाली चीजें भी ठीक तरीके से यूटिलाइज हो पाएंगी। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में जो आपके घर की चमक को बढ़ा देंगे।

नीबू से करें चीजों को साफ:-

नीबू में पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड प्राकृतिक ब्‍लीच की तरह कार्य करता है। अगर आप घर में पड़ी चीजों को साफ करने की सोच रही हैं, तो उन्‍हें नीबू से साफ करें। अगर स्‍टोव या गैस के प्रयोग से तांबे की पेंदी पर कालिख लग गई हो तो नीबू पर नमक लगाकर रगड़कर छुड़ाएं। पेंदी नई जैसी चमक उठेगी। इसके अलावा आप घर में पीतल की मूर्तियों को भी नीबू से चमका सकती हैं। मिक्‍सी के प्‍लास्टिक के जार को साफ करने के लिए पानी में थोड़ा नींबू का रस मिलाएं और उसे कुछ सेकेंड्स के लिए चलाकर धो लें। ऐसा करने से जार एकदम साफ हो जाएगा।

कॉफी ग्राइंडर को ऐसे करें साफ:-

कॉफी पीना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन कॉफी ग्राइंडर को साफ करना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए चावल को इसमें भरकर चला दें। यह साफ हो जाएगा। आपने हाथ और बरतन तो हम अच्‍छे से धोते हैं लेकिन वॉश बेसिन और सिंक गंदे रह जाते हैं। विनेगर के इस्‍तेमाल से हम इन पर पड़े दाग भी हटा सकते हैं। अपनी जरूरत के अनुसार 1-2 ढक्‍कन विनेगर लें और सिंक या वॉश बेसिन में डाल दें। दो से तीन मिनट तक इसे यूं ही छोड़ दें और फिर किसी भी साधारण से ब्रश की मदद से सतह को साफ करें। आपका सिंक और वॉश बेसिन एकदम चमक जाएगा।

केले का छिलका:-

अपने लेदर के शूज को चमकाने के लिए आप केले के छिलके का प्रयोग कर सकते हैं। केवल शूज ही नहीं इसकी मदद से आप लेदर के पर्स और फर्नीचर को भी साफ कर सकते हैं। अगर आपके घर मेहमान आ रहे हैं और आप अपने घर का फ्लोर जल्‍दी साफ करना चाहते हैं तो फटाफट से नीबू काटें। इसके रस को एक बाल्‍टी में निचोड़ लें। बाल्‍टी में पानी मिलाएं और फर्श की सफाई करें। इससे सारे दाग साफ हो जाएंगे।

कैचअप से सफाई:-

आजकल तांबे के बरतनों का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है। अगर किसी वजह से आपको इनकी रंगत में कमी लग रही है तो केचअप का प्रयोग करें। इसके लिए एक कपड़े पर नमक और केचअप लगाकर बरतन को साफ करें। इससे बरतन काफी अच्‍छे से चमक जाएंगे।

प्‍याज है काम का:-

अगर आपकी ग्रिल स्टिक काफी चिपचिपी हो गई है या उनमें गंदगी काफी हो गई है तो उन्‍हें प्‍याज की मदद से साफ करें। इसके लिए प्‍याज को दो टुकड़ो में काट लें। अब इसे ग्रिल पर मसलें और उन्‍हें साफ करें। उनकी गंदगी दूर होकर वे काफी चमक जाएंगी।

इन्‍हें भी अपनाएं:-

ग्रीन टी के बचे हुए बैग को फेंके नही। इसमें मौजूद पानी को चश्‍मे या घर के मिरर में लगाएं और के बाद साफ करें। आपका सामान चमक जाएगा।

• अगर आपके हाथों में चिकनाई लगी हो और आपको फौरन किसी चीज को उठाना है लेकिन साबुन नही है तो ग्रीन टी पाउच को हाथों में रगड़ें और साफ पानी से धो लें। इससे चिकनाई दूर होगी।

• इन्‍हें फ्रिज में रखने से किसी तरह की बदबू नहीं आएगी।


Read Cleaning Tips in Hindi for Cleaning Mirrors, Green Tea Bags Use, Clean Shoes and Much More. Saaf Safai Ke Tips Home Cleaning Tips in Hindi

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!