जानें सुंदरता से जुड़े कुछ भ्रम और उनकी सच्‍चाई!

खूबसूरती की बात आते ही सभी काफी सजग हो जाते है और सुंदरता से जुड़ी हर बात को ध्‍यान में रखते हैं। लेकिन कई बार सौंदर्य की बात आते ही कई लोग अपनी-अपनी धारणाएं देने लगते हैं। जैसे बार-बार बालों पर कंघी करने से चमक बढ़ती है, सनस्‍क्रीन लोशन केवल गर्मियों में ही लगाई जाती है, झुरियां केवल रूखी त्‍वचा पर ही पड़ती है। सौंदर्य से जुड़े कुछ तथ्‍य ऐसे भी हैं तो भ्रम बनकर सामने आते है। ऐसे में इनकी सच्‍चाई को जानना बेहद जरूरी है।

जानते हैं इनके बारे में:-

भ्रम:- बालों पर बार-बार कंघी करने से इनकी चमक बढ़ती है…

सच्‍चाई:- काले, घने और लंबे बालों की चाहत में बालों का खास ध्‍यान रखना अच्‍छी बात है लेकिन इस चक्‍कर में पूरा दिन बालों को कंघी करते रहना सही नहीं है। आपको यदि लगता है कि आपके बाल काफी रूखे है और बार-बार की गई ब्रशिंग से इनके सुलझने के साथ इनमें चमक आएगी तो यह एक भ्रम हैं। इस आदत के बजाय आप बालों को शैम्‍पू करने के बाद क्रीमी कंडीशनर जरूर लगाएं ताकि ये सिल्‍की और सॉफ्ट बने रहने के साथ ही सुलझे रहें। मोटे दांतो वाली कंघी करना बालों की सेहत के लिए फायदेमंद है। कोशिश करें कि गीले बालों में कंघी करने से बचें।

भ्रम:- सनस्‍क्रीन लोशन का प्रयोग केवल गर्मियों के मौसम में करना चाहिए…

सच्‍चाई:- सूरज की तेज और हानिकारक किरणें त्‍वचा को हर मौसम में सीधे तौर पर नुकसान पहुंचाती हैं। ऐसे में यह धारणा गलत है कि गर्मी में ही इसका इस्‍तेमाल करना चाहिए। कई मामलों में धूप के ज्‍यादा संपर्क में रहने से स्किन कैंसर तक का खतरा रहता है। हर मौसम में घर से बाहर निकलते समय कोशिश करें कि चेहरे व खुली त्‍वचा पर हर बार एसपीएफ और पीए युक्‍त सनस्‍क्रीन लोशन जरूर लगाएं। इस लोशन को लगाकर अपनी त्‍वचा पर लगाकर यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाएं।

विटामिन – सी युक्‍त चीजें खाने और इसके प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल में लेने से त्‍वचा को पोषण मिलता है जिससे इसमें नमी और चमक बनी रहती है। ऐसे में त्‍वचा संबंधी दिक्‍कतें नहीं होती।

भ्रम:- लिपस्टिक, काजल आदि को फ्रिज में रखने से इन्‍हें लंबे समय तक प्रयोग कर सकते हैं…

सच्‍चाई:- ज्‍यादातर घरों में महिलाएं लिपस्टिक, काजल या अन्‍य ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स के खराब होने या रूम टेम्‍परेचर में पिघलने के डर से फ्रिज में स्‍टोर करके रखती है जिससे इनकी लाइफ बढ़ाई जा सके असल में ऐसा करने से इनकी लाइफ पर कोई असर नही होता। केवल इनकी शेप जैसी होती है वैसी ही बनी रहती है।

भ्रम:- रेगुलर कंडीशनिंग से दो मुंहे बाल नहीं होते…

सच्‍चाई:- नियमित कंडीशनिंग से बालों को पोषण मिलता है और दो-मुंहे बाल भी कुछ हद तक सुलझ जाते हैं, लेकिन वे ठीक नहीं हो सकते। इस समस्‍या को सुलझाने का एक मात्र तरीका यह है कि खराब बालों को काट दिया जाए। बाल हर 4-6 हफ्तों बाद थोड़े से ट्रिम करा लेने चाहिए, जिससे वे व्‍यवस्‍थित रहें और इनका विकास सही तरीके से होता रहे।

भ्रम:- झुर्रियों का कारण त्‍वचा का रूखा होना है…

सच्‍चाई:- यह केवल भ्रम है। त्‍वचा पर झुरियां होने का कारण व्‍यक्ति की बढ़ती उम्र का असर है। बढ़ती उम्र के दौरान त्‍वचा में कोलेजन की कमी होने लगती है जिससे खासतौर पर रूखी त्‍वचा पर रिंकल्‍स अन्‍य प्रकार की त्‍वचा की तुलना में ज्‍यादा दिखते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि त्‍वचा रूखी है तो ही झुर्रियां दिखेंगी। ऐसे में त्‍वचा कैसी भी हो सनस्‍क्रीन लोशन या क्रीम का इस्‍तेमाल किया जाए तो झुर्रियों की समस्‍या को रोका जा सकता है।

भ्रम:- विटामिन-ई से दाग-धब्‍बे दूर होते है…

सच्‍चाई:- इस बात का कोई वैज्ञानिक तथ्‍य नहीं है। हां, यह जरूर कह सकते हैं कि विटामिन-सी युक्‍त चीजें खाने और इसके प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल में लेने से त्‍वचा को पोषण मिलता है जिससे इसमें नमी और चमक बनी रहती है। ऐसे में त्‍वचा संबंधी दिक्‍कतें नहीं होती और चमक बनी रहती है। ऐसे में त्‍वचा संबंधी दिक्‍कतें नहीं होती।


English Summery: Extremely Important to Know Some Confusion and Truth About Beauty, Jane Sundarta Se Jude Kuch Bhram aur Unki Sacchai, Beauti Tips in Hindi




Related...



Leave a Reply