Wednesday, December 12
Home>>Home Remedies>>काले तिल का सेवन हर तरह से देता है लाभ!!
Kale Til Khane Ke Fayde Black Sesame Seeds Health Benefits in Hindi
Home Remedies

काले तिल का सेवन हर तरह से देता है लाभ!!

तिल 3 प्रकार के होते है। सफेद, काले और लाल। आयुर्वेद के अनुसार सभी तिलों की किस्‍मों में काले तिल सर्वश्रेष्‍ठ हैं। ऐसे में कई औषधियों के निर्माण में काले तिल का सबसे ज्‍यादा प्रयोग होता है। इसमें कैल्शियम काफी होता है और इसके तेल से बने पदार्थ बेहद उपयोगी होते है जो खासकर बच्‍चों के लिए उपयोगी हैं। जनते हैं इसके अन्‍य फायदे :-

बाल संबंधी समस्‍या:- समय पूर्व बल सफेद होना, झड़ना, गंजेपन की समस्‍या में काले तिल का प्रयोग फायदा देता है। इससे बाल मुलायम, मजबूत और काले होते हैं।

प्रतिरोधक क्षमता बढेगी:- इसके लिए 1-2 माह तक 2 चम्‍मच तिल रोजाना चबाकर खाने या इससे बने पदार्थ खाए जा सकते हैं। इसके तेल की मालिश भी शरीर की प्रतिरोधात्‍मक क्षमता बढ़ाती है।

बिवाई फटना:- एक भाग देसी पीला मोम और चार भाग काले तिल का तेल एक साथ गर्म करके मरहम बना लें। ठंडा होने के बाद इसे बिवाई की जगह लगाने से तेजी से लाभ मिलने लगेगा।

घुटने का दर्द:- 500 ग्राम तिल्‍ली के तेल में राई, अजवाइन, सौंठ, लहसुन तीनों ही 5-5 ग्राम की मात्रा में मिलाकर दो मिनट उबालें। फिर तेल को छानकर घुटनों की 5 मिनट तक हल्‍की मालिश करें।

मजबूत दांत:- खास बात है कि इन तिलों को चबाने से मसूढ़े मजबूत होते हैं। इसके अलावा चबाने के बाद ऊपर से थोड़ा पानी पीने से दांत मजबूत होते हैं। यदि पयरिया की समस्‍या है तो मुंह में 2 मिनट तक तिल का तेल रखकर कुल्‍ला करने से लाभ होता है।

खूनी बवासीर:- बवासीर की किसी भी स्‍टेज में तिल को पीसकर मक्‍खन में मिलाकर खाने से लाभ होता है।

ताकत देता है:- आमतौर पर दिमाग की बनावट लैसीथीन द्रव्‍य से होता है जो कि काले तिल में भरपूर होता है। इसे नियमित खाने से दिमाग की कोशिकाओं और मांसपेशियों को ताकत मिलती है। तिल में विटामिन – बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स व प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होते हैं। काले तिल बढ़ती उम्र के असर को भी कम करते हैं।


Know Health Benefits of Black Sesame Seeds, Jane Kale Til Khane Ke Fayde in Hindi, Hair, Teeth, Bawaseer, Ghutne Ka Dard, Immunity Power Booster, Gives strength, Gharelu Nuskhe, Health Care Tips and Home Remedies in Hindi,



Leave a Reply

error: Content is protected !!