करवाचौथ व्रत में सेहत को न करें नजरअंदाज!!

Karva Chauth Vrat Health Care Tips in Hindi for Women

करवाचौथ का व्रत निर्जला होता है यानी आपको पूरे दिन न कुछ खाना होता है और न कुछ पीना होता है तो कई महिलाएं इसके बाद बीमार हो जाती है। ऐसे में व्रत को पूरी आस्‍था से करने के बाद आपकी ऊर्जा में कमी न हो और न ही आप बीमार पड़ें, इसके लिए कुछ बातों का ध्‍यान रखना बेहत जरूरी है।

अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है तो जान लें कि इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आपने व्रत तो रखा लेकिन खुद की सेहत का ख्‍याल नहीं रखा। जब आप करवाचौथ का व्रत करती हैं तो उससे एक दिन पहले और व्रत खोलने के बाद आपको सही आहार लेना होता है। इससे आपके शरीर में किसी चीज की कमी नहीं होती और आप आराम से अपना व्रत पूरा कर पाती है।

जानते है कि करवाचौथ व्रत से पहले और बाद में क्‍या खाना-पीना चाहिए!

व्रत से पहले क्‍या न खाएं:- वैसे तो करवाचौथ के दिन सुबह उठकर अधिकतर महिलाएं चाय या दूध पीती हैं और उसके बाद निर्जला व्रत शुरू करती है। आप भी इसी तरीके से व्रत की शुरूआत करती होंगी लेकिन आपको बता दें कि आपको एक दिन पहले ही करवाचौथ व्रत के लिए तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

व्रत के बाद क्‍या खाएं:- माना कि आपने करवाचौथ के व्रत के दौरान न कुछ खाया और न ही कुछ पिया है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि व्रत खोलने के बाद आप तुरंत खाने पर टूट पड़ें और जो कुछ मिले वह खा लें। इससे आपकी तबीयत बिगड़ सकती है। जहां आपने इतना संयम रखा, थोड़ा संयम और रखें। पानी पीकर व्रत खोलने के बाद सही ढंग से खाना खाएं। अगर आप व्रत के बाद सही तरीके से खाएंगी-पिएंगी तो आपको बिल्‍कुल कमजोरी नहीं आएगी।

पहले कुछ हलका खाएं:-
• पूरे दिन व्रत रखने के बाद आपका डाइजेस्टिव सिस्‍टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में आपको हेवी डिनर से बचना चाहिए। इसकी बजाय आपको हल्‍का खाना खाना चाहिए जिसे आपका डाइजेस्टिव सिस्‍टम आराम से पचा सके और आपके शरीर को जरूरी ऊर्जा मिल सके।

• आप व्रत खोलने के बाद ग्रीन टी पी सकती है। उसके बाद गर्म सूप लें और उसके बाद अपना डिनर करें।

• करवा चौथ के अगले दिन भी खूब पानी पिएं और जूस लें।

• आप डिनर में अच्‍छी तरह से पकी सब्जियां और स्‍प्राउट्स भी ले सकती है। ये आपको ऊर्जा देंगे।

• व्रत खोलने के बाद आप फल जैसे तरबूज, सेब, अंगूर आदि खा सकती हैं। इनसे आपके शरीर को जरूरी न्‍यूट्रीएंट्स और ऊर्जा मिलेगी। याद रखें कि खट्टे फल जैसे संतरा, मौसमी आदि न खाएं क्‍योंकि एसिडिटी हो सकती है।

• आप डिनर में नमकीन दही भी खा सकती है।

ध्‍यान रखें इन बातों का:-
• करवाचौथ से पहले दिन, ज्‍यादा हेवी डिनर बिल्‍कुल न करें, जिसे पचाने में दिक्‍कत हो।

• इसके साथ ही डीहाइड्रेटिंग फूड जैसे नमकीन स्‍नेक्‍स आदि भी कम खाएं। इनके अलावा वाइट शुगर, नमक और काफी आदि भी कम ही लें।

• कोशिश करें कि कुछ भी मीठा और मिठाई बिल्‍कुल न खाएं। न तो व्रत से पहले दिन डिनर में और न ही व्रत वाले दिन सुबह कुछ भी मीठी लें। मीठा खाने से आपको प्‍यास लगेगी और कुछ घंटों बाद आपका ब्‍लड शुगर लेवल कम हो जाएगा, जिससे आपको मीठा खाने का और ज्‍यादा मन करेगा।

• बेहतर होगा कि आप व्रत से पहले दिन डिनर में बीन्‍स, सूप आदि लें। याद रखें कि हद से ज्‍यादा बिल्‍कुल न खाएं क्‍योंकि ऐसा करने से जल्दी भूख लग सकती है। कोशिश करें कि करवाचौथ से एक दिन पहले दिनभर छोटे-छोटे मील्‍स लें।

करवाचौथ टिप :- अगर बनने वाली हैं आप माँ !!

अगर आप मां बनने वाली हैं तो करवाचौथ के व्रत के दौरान आपको कुछ चीजों का ध्‍यान रखना होगा।

करवाचौथ का व्रत ऐसा व्रत होता है, जिसमें आप पूरे दिन पानी भी नहीं पीतीं, इससे आपको डीहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए अगर आप गर्भवती हैं तो निर्जल-निराहार व्रत रखने से पहले डॉक्‍टर की सलाह लें।

सरगी में एक बड़ा दूध का गिलास लें और फल खाएं। अपने होने वाले बच्‍चे के लिए इस करवाचौथ व्रत में थोड़ी ढील दें और जब भी परेशानी हो, थोड़े फल खा लें।


Know Karva Chauth Health Care Tips in Hindi, Karva Chauth Vrat Tips in Hindi, Karva Chauth Vrat Mein Sehat Ko Na Kare Nazar Andaz

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!