जानें अपने मोबाईल फोन की बैटरी को!!

Smartphone & Mobile Phone Battery Tips in Hindi

मोबाईल फोन का चलन काफी बढ़ गया है, पर आज भी लोगों के मन में मोबाईल फोन की बैटरी को लेकर कई भ्रम रहते है। कुछ लोग सोचते है कि फोन को चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल नही करना चाहिए। सच्चाई यह है कि अगर आप कोई खराब थर्ड पार्टी जार्चर का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो चार्जिंग के दौरान फोन का उपयोग कर सकते है।

बैटरी हो जाएगी खराब:-

कुछ लोग सोचते है कि दूसरे ब्रांड्स के चार्जर्स के उपयोग से बैटरी खराब होती है। जबकि सच्चाई यह है कि दूसरे ब्रांड्स के चार्जर सही तरह से काम करते है, लेकिन नकली चार्जर बैटरी की हालत खराब कर सकते है। इसलिए नकली चार्जर्स से दूर रहना चाहिए। कभी भी सस्ते नकली चार्जर नहीं खरीदना चाहिए। आप किसी दूसरे ब्रांड्स के चार्जर्स खरीद सकते है।

फोन को करें स्विच ऑफ :-

कुछ लोग अपने मोबाईल फोन को कभी भी स्विच ऑफ नहीं करते, जबकि आपके फोन को भी आराम चाहिए। बैटरी लाईफ बढ़ाने के लिए आपको समय-समय पर फोन को ऑफ कर देना चाहिए। एक्सपर्ट मानते है कि कम से कम सप्ताह में एक बार तो आपने मोबाईल फोन को जरूर स्विच ऑफ जरूर करना चाहिए। रीबूट से आप अपनी बैटरी लाईफ को रीस्टोर कर सकते हैं।

रात को चार्जिंग:-

कुछ लोग पूरी रात फोन चार्ज पर लगाने से इसलिए परहेज करते है, क्योंकि इससे उन्हे फोन की बैटरी को नुकसान पहंुचने का डर लगा रहता है। जबकि सच्चाई यह है कि जब एक बार स्मार्टफोन की बैटरी फुल हो जाती है तो यह अपने आप चार्जिंग बंद कर देता है। चार्ज होने के बाद बैटरी इस्तेमाल में ही नहीं आती। इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपने फोन का रोजाना रात को चार्ज होने के लिए लगाकर छोडे्ं।

बैटरी को खाली करें या नहीं:-

कई लोगों का मानना है कि जब तक फोन पूरी तरह स्विच आॅफ न हो जाए, जब तक उसे चार्ज न करें। सच्चाई यह है कि फोन को रोजाना चार्ज करना उसे समय-समय पर डीप-चार्ज करने से बेहतर है। अगर बार-बार फोन की बैटरी पूरी तरह से खत्म हो जाती है, तो वह अनस्टेबल हो जाती है। बैटरी के तय चार्ज साइकल होते हैं और जब बैटरी पूरी खत्म होती है, उसका एक साइकल खत्म हो जाता है।

हैंडसेट को न लटकाएं:-

जरूरत से ज्यादा करंट आपके गैजेट को हमेशा के लिए खराब कर सकता है। आपको अपने हैंडसेट को पावर आउटलेट से वायर के जरिए नहीं लटकाना चाहिए। ऐसा करने से आपके फोन का पावर कनेक्टर खराब हो सकता है। अगर आप अपने मोबाईल फोन को 40 से 80 फीसदी तक चार्ज रखेंगे, तो आपकी बैटरी की लाईफ ज्यादा रहेगी।

हीट से बैटरी पर असर:-

यह सच है कि हीट से बैटरी पर बुरा असर पड़ता है। लिथियम आयन बैटरियां गर्म होती है और चार्ज होते वक्त वे और भी गर्म हो जाती है। ठंडे मौसम से भी फोन की लाईफ पर बुरा प्रभाव पड़ता है ठंडी बैटरी और भी ज्यादा जल्दी खराब होती है। अगर आप फोन को कंपनी द्वारा तय किए गये तापमान पर रखें, तो फोन ठीक रहता है।

खास बातों का रखे ध्यान:-

अगर आपका फोन जल्दी डिस्चार्ज हो जाता है तो सबसे पहले चेक करें कि कही बैटरी खराब तो नहीं हो गई। बैटरी को फाने से अलग करें और समतल जमीन पर घुमाएं। यदि बैटरी आसानी से घूम जाती है तो समझिए बैटरी कहीं से फूल गई है यानी बैटरी बदलने का समय आ गया है। स्मार्टफोन और टैबलेट्स के चार्जर्स को शेयर करने से बचें।


English Summery:- Know About Your Mobile Phone Battery in Hindi, How To Care / Maintenance You Mobile / SmartPhone Battery in Hindi, Smartphone & Mobile Tips and Tricks in Hindi

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!