मुकेश अंबानी के 10 प्रेरणादायक विचार।।

जिंदगी में हर एक इंसान सफल व पैसा वाला होने का सपना देखता है, पर कुछ ही ऐसे वो लोग होते है जो अपने ख्‍वाबों को पूरा कर पाते है। भारत के सबसे अमीर व्‍यक्ति मुकेश अंबानी भी ऐसे ही लोगों में शामिल हैं। मुकेश अंबानी ने पिता से मिली विरासत को अपनी मेहनत व लगन से एक नई ऊंचाई दी जिससे पूरी दुनिया ने उनका लोहा माना। आज मुकेश अंबानी करोड़ों युवाओं की प्रेरणास्‍त्रोत बने हुये है। पर बहुत ही कम लोगो को पता है कि मुकेश अंबानी की सफलता का राज क्‍या है तो जाने उनकी सफलता के कुछ ऐसे ही राज बताने जा रहे है। जिनको आप अपने जीवन में उतार कर सफल बन सकते है।

तो पढ़े मुकेश अंबानी के 10 प्रेरणादायक विचार:-

  1. मुकेश अंबानी अपने पिता धीरूभाई को ही अपना गुरू मानते हैं। जो मानते थे कि केवल पैसे के पीछे भागने से कोई बड़ा बिजनेसमैन नहीं बनता। मुकेश अंबानी ने भी इस मंत्र को फॉलो किया है।
  2. बड़ा बिजनेसमैन बनने के लिए बड़े ख्‍वाब देखने जरूरी है। मुकेश अंबानी भी ऐसा ही करते हैं। वे न सिर्फ बड़े सपने देखते हैं, बल्कि उन्‍हें पूरा करने तक चैन से नहीं बैठते हैं।
  3. मुकेश अंबानी अक्‍सर मीडिया से दूर रहते हैं। क्‍योंकि वे मानते हैं कि जब काम दिखता है तो हमें कुछ बोलने की जरूरत नहीं होती। रेवेन्‍यू बोलता है।
  4. मुकेश सिर्फ बिजनेस में ही नहीं, बल्कि अपने शौक के लिए भी खर्च करते हैं। कभी-कभी अपने दिल की भी सुनना चाहिए। यही कारण है कि एंटीलिया दुनिया के सबसे महंगे घरों में शुमार है। वे मुंबई आईपीएल क्रिकेट टीम के मालिक हैं।
  5. जब काम की बात आती है तो मुकेश सेल्‍फ-लर्निंग पर ज्‍यादा भरोसा करते हैं। इन्‍होंने छोटी उम्र से जीवन में कई परेशानियों का सामना किया है। इसलिए ये मानते हैं कि खुद पर यहीन करें और हर परिस्थिति के लिए तैयार रहें।
  6. एंडवेंचर-सीकर और गैम्‍बलर का यादगार एक्‍सपीरियंस हो सकता है, लेकिन दोनों के बीच एक थिन लाइन है। मुकेश गैम्‍बलर से भी ज्‍यादा एडवेंचर-सीकर है, क्‍योंकि उन्‍हें उनका लक्ष्‍य पता है और उसे कैसे पाना है, ये भी।
  7. जो बीच दौड़ में ही आराम करने लगे, सफलता उनके लिए नहीं होती। कॉम्पिटीशन की दौड़ में मार्केट किसी का इंतजार नहीं करता, इसलिए सफलता की भूख होना जरूरी है। तभी मंजिल तक पहुंचा जा सकता है।
  8. टीम के साथ हर कदम पर खड़े रहें और प्रोफेशनल्‍स पर भरोसा रखें। यह सोच ही आपको आगे बढ़ा सकती है, जिसका असर सीधे-सीधे कंपनी के रेवेन्‍यू पर दिखाई देता है। मुकेश हमेशा इस बात का ध्‍यान रखते हैं।
  9. बिजनेस की ग्रोथ के लिए पहले मार्केट और उसकी डिमांड को समझना होगा। अगर आपके प्रोडक्‍ट से बेहतर प्रोडक्‍ट मार्केट में है तो बेहतर होगा कि आप अपनी स्किल्‍स इम्‍प्रूव करें और फिर कॉम्पिटीशन में उतरें।
  10. आपकी टीम की बात हो या कॉम्पिटीशन की, दोनों ही मौकों पर आपको अपना सौ फीसदी देना होगा। समझेंगे, नया सोचेंगे तभी तो फ्यूचर के लिए तैयार होंगे। केबिन में बैठे-बैठे आप कभी नहीं जीत सकते।

  11. English Summery:- Mukesh Ambani 10 Motivational Success, Safalta, Money Mantra Quotes in Hindi Read and Share With Friends and Family on Facebook and Whatsapp Status Update.




Related...



Leave a Reply