नमक के पानी से नहाने के 10 फायदे।

मॉइश्‍चराइजर
नमक के पानी में नहाने से स्किन मॉइश्‍चराइज होती है। इससे स्किन सेल्‍स की अच्‍छी ग्रोथ होती है और स्किन हेल्‍दी बनती है। स्किन के दाग और झुर्रिया भी दूर होती है।

फेयरनेस
नमक का पानी स्किन की डेड सेल्‍स को निकालने में मदद करता है। रोज नमक के पानी से नहाएंगे तो स्किन सॉफ्ट और चमकीली बनेगी। रंग भी खिलेगा।

नींद
नमक के पानी से नहाने से थकान और स्‍ट्रेस दूर होता है। इससे ब्रेन रिलैक्‍स होता है और रात में अच्‍छी नींद आती है।

डैंड्रफ
नमक के पानी में मौजूद तत्‍व फंगल इंफेक्‍शन बढ़ने से रोकते हैं। रोज इससे नहाएंगे तो डैंड्रफ की समस्‍या से छुटकारा मिलेगा।

हेल्‍दी हेयर
नमक के पानी से नहाने से ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा होता है। साथ ही बालों के बैक्‍टीरिया भी खत्‍म होते हैं। इस लिए नमक के पानी से सिर धोकर नहाने पर बाल हेल्‍दी और शायनी बनते हैं।

एसिडिटी
नमक के पानी में मौजूद तत्‍व बॉडी का ऑयल लेवल कंट्रोल करते हैं। इससे एसिडिटी की प्रॉब्लम दूर करने में मदद मिलती है।

हडि्डयों का दर्द
नमक के पानी में नहाने से हडि्डयों में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। रेग्‍युलर नमक के पानी से नहाने पर ऑस्टियोऑर्थराइटिस और टेन्‍डीनिटिस जैसी ज्‍वाइंट पेन की प्रॉब्लम्‍स भी दूर होती हैं।

मसल्‍स पेन
नमक के पानी में नहाने से मसल्‍स रिलैक्‍स होती हैं। इससे मसल्‍स पेन की प्रॉब्लम से राहत मिलती है।

स्‍ट्रेस
नमक के पानी से नहाने से ब्‍लड सर्कुलेशन सुधरता है। इससे ब्रेन फंक्‍शन्‍स बेहतर होते हैं। ब्रेन रिलैक्‍स करता है और स्‍ट्रेस दूर होती है।

इंफेक्‍शन
नमक के पानी में भरपूर मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, सोडियम जैसे मिनरल्‍स होते हैं। ये स्किन के पोर्स में जाकर सफाई करते हैं। इससे स्किन इंफेक्‍शन का खतरा टलता है।


English Summery: Namak Ke Pani Se Nahane Ke Fayde, Health Benefits of Salt Water Bath in Hindi




Related...



COMMENTS

Leave a Reply