Monday, December 17
Home>>Home Remedies>>ट्रीटमेंट नॉलेज – पथरी में फायदा करता है खट्टे फलों का जूस।
Home Remedies

ट्रीटमेंट नॉलेज – पथरी में फायदा करता है खट्टे फलों का जूस।

होम्‍योपैथी से- खानपान में बदलाव से पथरी की समस्‍या तेजी से बढ़ रही हैं। आंकड़ों पर गौर करें तो देश में करीब 80 लाखलोगों को यह समस्‍या है। इसमें सर्जरी का जरूरत पड़ती है। लेकिन होम्‍योपैथी इलाज से न केवल सर्जरी से बचाव संभव है बल्कि बार-बार पथरी नहीं होती है।

स्‍टोन मुख्‍य रूप से कैल्शियम ऑक्‍जीलेट, फॉस्‍फेट और यूरिक एसिड वाले होते हैं। इसमें 80 फीसदी कैल्शियम ऑक्‍जीलेट और फॉस्‍फेट से बनते हैं। इन पोष्‍क तत्‍वों की शरीर में अधिकता के कारण ही ये गाढ़ा होकर पथरी का रूप ले लेती हैं। इसके मुख्‍य लक्षणों में तेज दर्द और यूरिन के समय जलन होती है।

इनको बार-बार होती पथरी

आयुर्वेद की तरह होम्‍योपैथी में तीन प्रकृति वाले लोग होते हैं। इसमें सोरा, सिफलिस और सायकोटिक (सायकोसिस) है। जिनकी प्रकृति सायकोसिस की होती है। उनमें ही बार-बार पथरी बनती है।

महिलाओं में ब्‍लैडर स्‍टोन

पुरुषों में किडनी का स्‍टोन तो वजनी महिलाओं में गॉलब्‍लैडर का स्‍टोन अधिक। आनुवांशिक के साथ अधिक कोलेस्‍ट्रॉल से भी यह समस्‍या होती है।

भिंडी-सॉफ्ट ड्रिंक्‍स से बचें।

टमाटर, बैंगन, पालक, कच्‍चा चावल, बीज वाली चीजें जैसे भिंडी न खाएं। साथ ही सॉफ्ट ड्रिंक्‍स और चॉकलेट से भी पथरी की आशंका बढ़ती है।

एंटीबायेटिक्‍स लेते हैं तो।

एंटीबायोटिक ले रहे हैं तो होम्‍योपैथी दवा न लें। इससे होम्‍योपैथी दवा का असर नहीं होता है। एंटीवायोटिक्‍स बंद करने के अगले दिन से होम्‍योपैथी दवा ले सकते है।

यहां भी अजमा सकते।

हौम्‍योपैथी में इलाज लेकर फिस्‍टूला, फिशर और पाइल्‍स में सर्जरी की समस्‍या को टाला जा सकता है। कोन्‍स, बिनाइल ट्यूमर, और यूट्रस में फाइब्रॉइड में भी यह पैथी कारगर है।

एक गिलास जूस पीएं।

खट्टे फलों में मौजूद साइट्रिक एसिड कैल्शियम और फॉस्‍फोरस को घुलनशील बना देता है। इससे पथरी बनने की आशंका घटती है। साथ ही अगर कोई पथरी की दवा ले रहा है और संतरे, मौसमी, अननास आदि सिट्रस फलों का जूस रोजाना एक गिलास पी रहा है तो उसे भी फायदा मिलेगा।

3-4 नींबू को पानी में निचौड़ कर पीने से पथरी का आकार घटता है।

डॉ. सोनिया टुटेजा
होम्‍योपैथी विशेषज्ञ, जयपुर


English Keyword: Pathri Ka Ilaj Stone Homeopathy Treatment Knowledge in Hindi,
Homeopathy Treatment in Hindi, Treatment Knowledge in Hindi, Pathri Nikalne Ke Upay Gharelu Nuskhe in Hindi, Stone in Kidney Causes Treatment Home Remedies in Hindi



Leave a Reply

error: Content is protected !!