Monday, December 17
Home>>Vegetarian Recipes>>बनाइए स्‍वादिष्‍ट पनीर कुलचा!!
Vegetarian Recipes

बनाइए स्‍वादिष्‍ट पनीर कुलचा!!

कुलचा का नाम लेते ही चटपटा कुछ खाने का मन करता है और कुलचा जब पनीर का बना हो तो फिर कहना ही क्‍या। इस बार बनाइए पनीर कुलचा।

सामग्री:

कुलचे के आटे के लिए:- डेढ़ कप मैदा, 4 टेबल स्‍पून दही, 1 टी स्‍पून नमक।

मिलाकर भरवां मिश्रण बनाने के लिए:- 3/4 कप कसा हुआ पनीर, 1/4 कप बारीक कटे हुए प्‍याज, 2 टी स्‍पून बारीक कटी हुइ हरी मिर्च, 1/2 टी स्‍पून कसा हुआ अदरक, 1/4 टी स्‍पून हल्‍दी पाउडर, एक चुटकी गरम मसाला और नमक स्‍वाद के अनुसार।

अन्‍य सामग्री:- मैदा, छिड़कने के लिए, घी पकाने और चुपड़ने के लिए।

विधि:- एक बाउल में छलनी की सहायता से मैंदे और नमक को मिलाकर छान लीजिए। उसमें दही डालकर अच्‍छी तरह से मिलाइए और पर्याप्‍त गुनगुना पानी का उपयोग करके नरम और मुलायम आटा गूंथ लीजिए। भीगे हुए मलमल के कपड़े से ढककर उसे 2 से 3 घंटों के लिए एक तरु रख दीजिए। फिर भरवां मिश्रण को 10 बराबर भाग में बांट लीजिए और एक तरु रख दीजिए। गूंथे हुए आटे को 10 बराबर भाग में बांट लीजिए और आटे के प्रत्‍येक भाग को थोड़े मैंदे का प्रयोग करके 75 मि.मी. व्‍यास के गोल आकार में फिर बेल लीजिए। कुलचे को हलका सा घी से चुपड़ के गरम तवे पर दोनों तरु सुनहरे दाग पड़ने तक सेक लीजिए। बचे हुए भरवां मिश्रण और कुलचे के आटे से यही विधि दोहराकर 9 और कुलचे बना लीजिए। फिर कुलचे पर थोड़ा घी चुपड़कर गरमा गरम परोसिए।

नोट:- इस बात का ध्‍यान रखें कि आटे को फूलने के लिए, इसे गीले सूती कपड़े से कम से कम 2 घंटे के लिए ढककर रखना चाहिए। इससे कुलचे फूले हुए बनेंगे।



Leave a Reply

error: Content is protected !!