सफलता की आदतें ~ प्रेरणादायक लेख

दोस्‍तों अगर आपकों अपनी जिंदगी में सफल बनना है तो, आपको मेहनत, लग्‍न के साथ साथ आपनी आदतों को भी सुधारना पडेगा क्‍योकि हमारी आदतें ही हमारें जीवन को दिशा प्रदान करती है। आपको एक छोटी सी कहानी के जरिये हम यह बताने की कोशिश करते है कि कैसे आदतें हमारी सफलता में मददगार साबित होती है।

दो बचपन के दोस्त बहुत सालों बाद मिलते है, एक दोस्त अपनी अच्छी आदतों की वजह से सफलता के ऊचॉंईयों पर पहुँच जाता है, और अमीर बन जाता है। जबकि दूसरा दोस्त अपने आलस, बहानेबाजी जैसी बुरी आदतों की वजह से गरीब रह जाता है, और गरीबी में आपने दिन गुजारता है।

जब अमीर दोस्त अपने बचपन के दोस्त के घर पर जाता है, तो देखता है कि घर में चारों तरफ जाले लगे है, घर का सामान अस्त-व्यस्त है, वह जो कुर्सी देता है उस पर भी बहुत सी धूल लगी हुई है। तो अमीर दोस्त अपने गरीब दोस्त से कहता है – “तुम अपना घर साफ क्यों नहीं रखते हो” तब गरीब दोस्त बोलता है – “साफ-सफाई करने से भी क्या फायदा कुछ दिनों बाद घर को फिर से गन्दा हो ही जाना है।

तब अमीर दोस्त उसको बहुत समझाता है, लेकिन दूसरा दोस्त नहीं समझता है, तब अमीर दोस्त अपने गरीब दोस्त को एक Flower Pot (फूलदान) गिफ्ट में देता है, तो वह दोस्त फूलदान को घर कि अलमारी में रख देता है। अब जो भी व्यक्ति उस के घर में जाता वह बोलता- “इस गंदी अलमारी में यह इतना सुन्दर Flower Pot अच्छा नहीं लग रहा है”, तो वह गरीब दोस्त सोचता है चलो अलमारी को साफ कर देते हूँ। वह घर कि उस अलमारी को साफ कर देता है।

फिर अब जो भी लोग घर में अाते वह कहते- “सारा घर इतना गंदा और यह अलमारी इतनी साफ” दूसरा दोस्त फिर उस पूरे कोने को साफ कर देता है। अब जो भी घर में जाता वह उसी साफ कोने में बैठना चाहता और बोलता- “पूरा घर इतना अस्त-वयस्त और घर का यह कोने वाली दीवार इतनी साफ” गरीब दोस्त लोगों कि बातों से परेशान होकर पूरा घर को साफ कर के पेंट कर करवा देता है।

दोस्तों इस पूरे गन्दे घर कि सफाई कि शुरुआत एक छोटे से Flower Pot से हुई थी। एक छोटे Flower Pot ने एक आदमी के रहने के तरीके को बदलकर रख दिया। ठीक यही काम एक अच्छी आदत करती है, जब हम लोग भी अपने अंदर इसी तरह कि छोटी आदत को अपने जीवन में स्थान देते हैं, तो वह आदत धीरे-घीरे आपको बदलने लग जाती है।

जैसे:- अच्छा पढ़ने कि आदत आपके सोचने के तरीके को बदलती है। अच्छे दोस्त बनाने कि आदत, जब आपके दोस्त बहुत होनहार, सफल होगें तो आप भी आम आदमी नहीं रह सकते हैं, क्योंकि आप उनके बीच खुद को बेहतर बनाने में लग जाते है।

यदि आप अपने जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन चाहते हैं, तो हर साल सिर्फ तीन सफलता दिलाने वाली आदतों को अपनाए। प्रतिवर्ष 3 आदतों का मतलब 5 साल में 15 आदतें। जब आप महान या सफल लोगों के जीवन को देखते हैं, तो उनमें दो या तीन ही ऐसी आदत होती है जो उनको साधारण से असाधारण बना देती है।

सकारात्मक आदतें आपको शिखर पर पहुंचा सकती हैं। जैसे:-

• हर हफ्ते पाँच कस्टमर से बात करुंगा।
• प्रतिदिन आधे घंटे इंग्लिश सीखने के लिए दूंगा।
• प्रतिदिन टाईम टेबल और आत्म निरीक्षण करूंगा।
• अगले 6 माहिने के अन्दर गिटार बजाना सीख लूंगा।
• मैं हर महिनें किसी एक सफल व्यक्ति से दोस्ती करूंगा।
• हर हफ्ते कुछ समय अपने परिवार के साथ बाहर जाऊंगा।
• प्रतिदिन में 30 मिनट अच्छी प्रेरणादायक किताबों को पढूँगा।
• इस साल दो संस्था, संगठन का सदस्य बनूंगा, जिससे मेरा परिचय बढ़े।
• प्रतिदिन एक घंटे मॉर्निंग वॉक करूंगा और मैं हर रोज 10 गिलास पानी पिऊँगा।

आप चाहें तो 2 लिस्ट बना सकते हैं पहली लिस्ट में छोड़ने वाली आदतों को लिखिए, जो आपकी सफलता के रास्ते में रूकावट बन रही है। दूसरी लिस्ट में अपनाने वाली सकारात्मक आदतों को रखिए। जो आपको तेजी से सफलता की ओर ले कर जाएगी, क्योंकि आदमी पहले आदत बनाता है और फिर आदतें उसका भविष्य बनाती है। आदतें अपनाने के लिए तारीख और समय पर पूरा करने का शपथ लीजिए और फिर अपने जीवन में परिवर्तन देखिए।

इन्‍हें भी पढ़ें :-
बहाने (Excuses) vs सफलता (Success)
कर्म की ताकत ( Motivational Hindi Story)


English Summery: Habits of Success, Safalta Ki Aadat Motivational Article for Students in Hindi, Good Habits Are The Key to Success in Hindi, Positive Thoughts in Hindi, Safalta Ke Mantra Sutra, Key of Success in Life in Hind, Must Read and Share With Facebook and Whatsapp




Related...



Leave a Reply