त्वचा संक्रमण और अन्‍य समस्याओं के लिए घरेलू उपचार!

आज-कल देखने में आता है की बहुत से लोग स्किन एलर्जी से परेशान है, स्किन बहुत ही संवेदनशील होती है, स्किन पर कई बार साबुन, गलत-खानपान, प्रदूषण, किसी दवाई, कॉस्‍मेटिक्‍स या परफ्यूम से भी स्किन संक्रमण (Skin Infection) हो सकता है। वैसे तो स्किन पर एलर्जी समय के साथ अपने आप ठीक हो जाती है, लेकिन कई बार एलर्जी से बचने के लिए कुछ उपाय करना जरूरी होता है। आपको हम ऐसे ही कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहे है जिनका उपयोग करके आप स्किन एलर्जी से राहत पा सकते है।

  1. पानी का अधिक सेवन:- स्किन एलर्जी से बचने को सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय है, खूब सारे पानी का सेवन। पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने से शरीर की गंदगी यूरीन के साथ बाहर निकल जाती है।
  2. ठंडा पानी (Cool Water):-खुजली और ठंड दोनों ही एक ही नस से शरीर में विचरण करते हैं। अतः खुजली वाली त्वचा पर ठंडा पानी लगाने से खुजली की समस्या जल्दी ठीक हो जाएगी। बर्फ के कुछ टुकड़े लें तथा उन्हें एक सूती के कपडे में बाँध लें। अब इस कुछ मिनटों तक त्वचा पर घिसते रहे। आप ठन्डे पानी से अपनी त्वचा को धो भी सकते हैं। पर ध्यान रखें कि ज़्यादा ठंडा पानी प्रयोग में ना लाएं।
  3. नारियल का तेल:-नारियल का तेल एंटी-बैक्‍टीरियल होने के कारण एलर्जी वाली खराब त्‍वचा को साफ करके निकाल देता है। इसलिए एलर्जी होने पर नारियल के तेल को हल्‍का गर्म करके रात में सोने से पहले अपनी त्‍वचा पर लगाएं। और रातभर ऐसा ही रहने दें।
  4. नींबू (Lemons):-नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड और एसिटिक एसिड में पाये जाने वाले एंटीसेप्टिक गुणों की वजह से खुजली में कमी आती है। नींबू अपने जलन से बचाने वाले गुणों के कारण जाने जाते हैं। खुजली ठीक करने के उपाय, आधा नींबू निचोड़ें तथा इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यह घर बैठे खुजली दूर करने का काफी असरदार नुस्खा है।
  5. काली मिर्च और लहसुन का पैक:-
    स्किन पर एलर्जी होने पर काली मिर्च को पैक भी बहुत फायदेमंद होता है। इसको बनाने के लिए कुछ पत्ते तुलसी के लेकर उन्‍हें पीस लें। अब इसमें एक चम्‍मच जैतून का तेल, लहसुन की दो कलियां, एक चुटकी नमक और एक चुटकी काली मिर्च मिलाकर एलर्जी वाली स्किन पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने के बाद धो लें, फायदा होगा।
  6. सेब का सिरका:-
    सेब के सिरके में बैक्‍टीरिया से लड़ने की क्षमता होती है, इसलिए को स्किन पर बैक्‍टीरिया के कारण हुई एलर्जी को दूर करने में मदद करता है। सेब का सिरका को खाने में मिलाकर या पानी में मिलाकर प्रभावी हिस्‍से में लगाने से आराम मिलता है।
  7. दलिया (Oatmeal):-
    दलिये में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स त्वचा को राहत देते हैं तथा खुजली से बचाते हैं। अच्छे परिणामों के लिए अपरिष्कृत दलिये का प्रयोग करें। २ से ३ चम्मच दलिये को पर्याप्त पानी में मिलाएं तथा खुजली वाले भाग पर लगाएं। उस भाग को एक कपडे से ढ़क दें और ३० मिनट तक ऐसे ही रखें। इसके बाद इसे पानी से धो दें तथा एक साफ़ कपडे से पोंछ लें।
  8. नीम:-
    नीम एंटी बैक्‍टीरियल होने के कारण त्‍वचा संबधित किसी भी बीमारी को दूर करने के काम आता है। एलर्जी को दूर करने के लिए नीम की पत्‍तियों को 6-8 घंटे के लिए पानी में भिगो कर पीस लें। इसको त्‍वचा पर लगा कर 30 मिनट तक लगाने के बाद धो लें।
  9. शहद:-
    शहद, एलर्जी को दूर भगाने का सबसे प्रभावी घरेलू उपचार है। पराग के कणों से मिलकर बना होने के कारण शहद स्किन एलर्जी के लिए बेहद प्रभावी होता है। एक चम्मच सेब के सिरके में शहद मिलाकर इसे दिन में तीन बार एलर्जी पर लगाएं, फायदा होगा।
  10. बेकिंग सोडा (Baking soda):-
    बेकिंग सोडा खुजली वाली त्वचा को ठीक करने का सबसे बढ़िया उत्पाद,खुजली की दवा है। इसमें जलन से बचाने वाले गुण होते हैं जो खुजली से आपकी रक्षा करते हैं। २ चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसे १ चम्मच पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाएं तथा १५ से २० मिनट के लिए छोड़ दें। सादे पानी से धो लें और अच्छे से पोंछ लें। बेकिंग सोडा का प्रयोग सावधानी से करें। इसे किसी कटी फ़टी जगह पर प्रयोग न करें।

  11. English Summery:- Best Home Remedies in Hindi for Skin Allergy & Infection, Skin Infection Treatment at Home in Hindi स्किन एलर्जी व अन्‍य समस्याओं के लिए घरेलू उपचार! Gharelu Upchar in Hindi Language for Male and Female / Girl and Boy




Related...



Leave a Reply