ब्रेन के लिए अच्‍छा है Sunflower!!

Surajmukhi Ke Fayde Benefits of Sunflower Seeds in Hindi

सूरजमुखी के बीज स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। दरअसल सूरजमुखी के बीजों में कोलेस्‍ट्रॉल और सोडियम की मात्रा कम होती है। साथ ही इनमें विटामिन बी6, थाइमिन, मैग्‍नीशियम, काॅपर, फॉस्‍फोरस, मैंगनीज, और सेलेनियम के अलावा विटामिन ई ( अल्‍फा टोकोफेरॉल) भी बहुत उच्‍च मात्रा में पाया जाता है। इसलिए अपनी बॉडी में न्‍यूट्रियंट्स की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में सूरजमुखी के बीजों को जरूर शामिल करें। यह खाने में भी बहुत स्‍वादिष्‍ट लगते हैं, तो आइए इनसे मिलने वाले हेल्‍थ बेनिफिट्स पर एक नजर डालते हैं।

1:- सुधरेगा पाचन क्रिया!
सूरजमुखी के बीजों में फाइबर की मात्रा बहुत अच्‍छी होती है जो कि कब्‍ज, पाइल्‍स, कोलन कैंसर आदि कई तरह की समस्‍याओं को कम कर देता है। हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स के अनुसार रोजाना 30 ग्राम फाइबर की मात्रा लेना सेहतमंद है। इसके लिए सूरजमुखी के बीजों का इस्‍तेमाल करना बेहतर विकल्‍प है।

2:- एनर्जी लेवल होगा बूस्‍ट!
बहुत से एथलेटिक्‍स एनर्जी के लिए सूरजमुखी के बीजों का सेवन करते हैं। इनमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट बहुत ही उच्‍च मात्रा में होता है। इससे लिवर में से ग्‍लाइकोजन का स्‍त्राव बढ़ जाता है। यह ब्‍लड में मिलकर एनर्जी बूस्‍ट करता है।

3 हड्डियां बनेगी मजबूत!
सूरजमुखी के बीज में मैग्‍नीशियम बहुत अच्‍छी मात्रा में होता है जो हड्डियों को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाता है। इसमें जिंग भी होता है जो हड्डियों और मसल्‍स के लिए महत्‍वपूर्ण होता है। सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने से गठिया रोग की संभावना भी कम हो जाती है।

4:- ब्रेन हेल्‍थ होगी इम्‍प्रूव!
कई तरह के अध्‍ययन से सामने आया कि सूरजमुखी के बीज ब्रेन हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसके बीजों में ट्रिप्‍टोफेन होता है जो कि ब्रेन के फंग्‍शन में बहुत ही महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने से कई तरह की मानसिक बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है। सूरजमुखी के बीज का सेवन कर आप अपनी मेमोरी को भी बढ़ा सकते हैं।

5:- सेलुलर डेमेज का रिस्‍क होगा कम!
सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई बहुत अच्‍छी मात्रा में होता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्‍सीडेंट बॉडी को फ्री रेडिकल्‍स से बचाने का काम करते हैं। इससे सेलुलर डेमेज से बचने के साथ ही कई तरह की बीमारियों का रिस्‍क भी कम हो जाता है। सूरजमुखी में पाया जाने वाला सेलेनियम सेलुलर डेमेज को रिपेयर कर कैंसर का रिस्‍क भी कम कर देता है।

6:- गर्भावस्‍था में असरदार!
सूरजमुखी के बीज में फोलेट होता है जो कि गर्भावस्‍था के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे बॉडी में नई सेल्‍स का प्रोडक्‍शन बढ़ता है। यह डीएनए और आरएनए के रिप्‍लेकेशन को भी प्रमोट करता है। इस तरह से भ्रूण का विकास अच्‍छी तरह से होता है। सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने से लाल रक्‍त कणिकाओं का निर्माण भी बढ़ता है। इससे गर्भावस्‍था के दौरान खून की कमी नहीं होती है। इस तरह गर्भावस्‍था के दौरान चिकित्‍सक की सलाह से अपनी डाइट में सूरजमुखी के बीजों को अवश्‍य रूप से शामिल करें।

7:- त्‍वचा के लिए अच्‍छा है!
सूरजमुखी के बीज त्‍वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। दरअसल इसमें विटामिन ई पाया जाता है, जो स्किन को हेल्‍दी रखने का काम करता है। साथ ही इसमें पाए जाने वाले फैटी एसिड स्किन को कई तरह के बैक्‍टीरिया से बचाने का काम भी करता है। इसके अलावा सूरजमुखी का तेल एक्जिमा और डमेंटाइटिस की बीमारी से बचाने का काम भी करता है। इतना ही नहीं जिंक की मात्रा भी अच्‍छी होती है जो कि बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह सिर में ब्‍लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है।


for English Search: Surajmukhi Ke Fayde, Benefits of Sunflower Seeds in Hindi, surajmukhi ke beej ke fayde in hindi



Related Posts


Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!