Home>>Miscellaneous>>जानें क्‍या है मिशन शक्ति।
Things to Know About Mission Shakti Anti Satellite Missile in Hindi
Miscellaneous

जानें क्‍या है मिशन शक्ति।

आज भारत ने अर्थ ऑर्बिट में एक सैटलाइट को मार गिराया। अंतरिक्ष में 300 किलोमीटर की दूरी पर सैटलाइट को मार गिराने के इस ऑपरेशन को ‘मिशन शक्ति’ नाम दिया गया था। ‘मिशन शक्ति’ की कामयाबी के साथ ही भारत दुनिया में चौथी अंतरिक्ष महाशक्ति बन गया है, जिसके पास अंतरिक्ष में भी युद्धक क्षमता है।यह पराक्रम भारत में ही तैयार A-SAT मिसाइल द्वारा किया गया है।

क्या है A-SAT मिसाइल ? (What is Anti Satellite Missile in Hindi)

दुश्मन देश के सैटलाइट को निशाने पर रखा जा सकता है। अंतरिक्ष में किसी भी सैटलाइट को गिराया जा सकता है। धरती से कई किलोमीटर दूर ऑपरेशन को अंजाम दे सकते हैं। सामरिक सैन्य उद्देश्यों में इस्तेमाल सैटेलाइट को मार सकता है। किसी भी देश के कम्यूनिकेशन सिस्टम को खत्म किया जा सकता है। युद्ध के समय दुश्मन देश के सैटेलाइट को मार गिराया जा सकता है।

लो अर्थ ऑर्बिट क्या है ? (Low Earth Orbit Meaning in Hindi)

‘लो अर्थ ऑर्बिट’ का मतलब पृथ्वी की निचली कक्षा से है। धरती से 120 से 2000 किमी की दूरी के बीच का ऑर्बिट। ‘लो अर्थ ऑर्बिट’ में आने पर कोई भी चीज बेहद तेजी से नीचे गिरती है। बेहद ऊंचाई से नीचे आने पर ज्यादा नुकसान पहुंचता है।

विशेष: अब भारत Space Super Power बन गया है।
आखिर इसका क्या मतलब है ? Space Super Power क्या होती है ?

मतलब ये जो पाकिस्तान रोज़ रोज़ हमको अपने Nuclear bomb दिखा के धमकी देता था न, कि बम मार दूंगा … आज उसके पास बम तो है पर वो Satellite जिससे उसकी Guided Missile उड़ती है उस Satellite को मारने की क्षमता भारत ने आज हासिल कर ली … अब आज के बाद अगर युद्ध हुआ तो भारत के अंतरिक्ष वैज्ञानिक सबसे पहले वो Satellite उड़ाएंगे जो पाकिस्तानी Air Craft और Missile system को Signal दे रहा है।

ये कुछ कुछ ऐसा ही है जैसे आप अपने पड़ोसी के Set top Box का वो Card ही उड़ा दो तो अब आप कैसे TV देख पाऐगें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!