ऐसे शांत करें बच्‍चे का गुस्‍सा!

How to Calm Kids Anger Tips for Control Child Anger in Hindi

बच्‍चे का गुस्‍सा जहां उसकी सेहत के लिए नुकसानदायक है, वहीं यह कई बार पेरेंट्स के लिए भी शर्मिदगी का कारण बनता है।

अक्‍सर देखने में आता है कि बच्‍चे रोकर, जमीन पर लोटकर, चीजें फेंककर, दूसरों को नुकसान पहुंचाकर अपना गुस्‍सा प्रदर्शित करते हैं। बच्‍चे प्रारंभ से ही यह जान लेते हैं कि क्रोध दिखाने से वे दूसरों का ध्‍यान आकर्षित कर सकते हैं और वांछित वस्‍तु प्राप्‍त कर सकते हैं।

सार्वजनिक स्‍थानों पर बच्‍चे का यह व्‍यवहार माता-पिता को बहुत विचलित कर देता है। माता-पिता ऐसी परिस्थिति में घर लौटकर बच्‍चे को दंडित करने की गलती भी कर बैठते हैं। बच्‍चे की यह आदत आम है परंतु आप घबराए नहीं,

कुछ तरीके अपनाकर आप बच्‍चे की इस आदत को खत्‍म कर सकते हैं…

बच्‍चे का ध्‍यान क्रोध के संवेग से हटाकर दूसरी बात की ओर मोड़ दें, जैसे कि आपके साथ बाजार जाता है तो वहां पर किसी वस्‍तु को देखकर उसे लेने की मांग करता है तथा न दिलाने पर चिल्‍लाने लगता है। इस स्थिति में हम बच्‍चे का ध्‍यान हटाकर आइसक्रीम, पॉपकार्न आदि का प्रलोभन देना चाहिए।

कई माता-पिता हर समय बच्‍चे को पढ़ने के लिए कहते रहते हैं, जिससे बच्‍चा कुंठित हो जाता है तथा मौका मिलते ही दूसरों के सामने गुस्‍सा करने लगता है। अत: उन्‍हें हर समय पढ़ने के लिए न कहें। वरन् खेलने के लिए भी जाने दें। बिना वजह पाबंदी, जैसे कि होमवर्क पूरा करने पर भी खेलने जाने न देना सही नहीं।

बच्‍चे में खुश रहने की प्रवृत्ति बढ़ाने के लिए घर के व्‍यस्‍क भी खुश रहें। आपस में चुटकुले, कहानियॉं सुनाएं। बच्‍चे को कहीं साथ घुमाने ले जाए।

यदि बच्‍चा अच्‍छा काम करता है तो दूसरों के सामने उसकी प्रशंसा करें।

बच्‍चे पर कड़ा अनुशासन न रखें वरन् दोस्‍त की तरह उसके विचार सुनें। बच्‍चे को व्‍यस्‍‍त रखें जैसे ड्राइंग, इंडोर गेम्‍स आदि कराना।

बच्‍चे के स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान दें, क्‍योंकि देखा गया है कि कमजोर बच्‍चों को जल्‍दी गुस्‍सा आता है। उसे पौष्टिक भोजन दें तथा उसकी रूचि का खयाल रखें।

बच्‍चे की नींद पूरी हाने दें। उसे रात को जल्‍दी सुलाएं।

कई बार देखा गया है की बच्चे अपनी ओर ध्यान खींचने के लिए भी गुस्सा करने लगते है। जब बच्चो को लगता है कि उनकी अनदेखी हो रही है तब वह गुस्सा करके अपनी ओर सबका ध्यान खींचने की कोशिश करते है। अपने बच्चे को गुस्से से बचाने के लिए उन्हें भरपूर समय दे।

बच्चों में गुस्सा शांत करने का ये सबसे अच्छा तरीका है। एक्सरसाइज करने और स्पोर्ट्स में पार्ट लेने वाले बच्चों को गुस्सा कम आता है। एक्सरसाइज और मैडिटेशन करने से दिमागी शांति मिलती है।

इन सब बातों पर ध्‍यान देने से बच्‍चा शीघ्र ही गुस्‍सा करना कम कर देगा।


English Summery: How to Calm Kids Anger Management Tips for Control Child Anger in Hindi, Kids / Children Calm Anger Naturally, To Calm The Anger of The Child, Child Care Tips in Hindi



Related Posts


Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!