उफ! ये घुटनों का दर्द!

Uff Ye Ghutno Ka Dard

भारी शरीर का बोझ ढोना कमजोर घुटनों के लिए वाकई परेशानी देने वाला होता है। आप शरीर का वजन जितना कम करेंगे, घुटनों को उतना ही आराम मिलेगा। इसके लिए हैल्‍दी डाइट और नियमित एक्‍सरसाइज करना जरूरी है।

दुनिया भर में बड़ी संख्‍या में लोग घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं। अब तो युवाओं को भी यह समस्‍या सताने लगी है। अमरीकन एकेडमी ऑफ ऑथेपेडीक सर्जन्‍स की डॉ. एलिजाबेथ मेट्जकिन, यूनिवर्सिटी ऑफ उटा हॉस्पिटल एंड क्लिनिक्‍स के एसोसिएट प्रोफसर एलेन डी साविट्जके औश्र मेयोक्लिनिक, मिन्‍नेसोटा के ऑथेपेडीक प्रोफसर माइकल जे स्‍टुआर्ट ने इस समस्‍या से जुड़ी कई महत्‍वपूर्ण जानकारियां दी हैं, जो मरीजों के लिए फायदेंमद हैं।

हीलिंग फूड

वैज्ञानिकों ने पाया है कि खानपान की घुटनों की सेहत पर बड़ा असर पड़ता है। फैट फ्री या स्किम्‍ड मिल्‍क पीने की आदत से घुटनों में ओरिन्‍टयोआर्थराइटिस का जोखिम घटता है। एक अन्‍य रिसर्च मे पाया गया कि जो लोग रोज विटामिन सी युक्‍त फल खाते हैं उनमें भी ओस्टियोआर्थराइटिस का जोखिम कम होता है। एक नए अध्‍ययन के नजीते बताते हैं कि रोज 510 मि.ग्रा. अदरक का रस सेवन करने पर घुटनों के दर्द से काफी राहत मिलती है।

बर्फ का प्रयोग

घुटनों में इंज्‍यूरी हो, दर्द हो या आर्थराइटिस का प्रकोप झेल रहे हों, तो घुटनों के जोड़ों में बर्फ का सेक करना राहतकारी होता है। हर घंटें में पंद्रह बीस मिनट तक बर्फ के सेक से इन्‍फ्लेमेशन में आराम मिलता है। फिजिकल एक्‍टीविटी घुटनों के जोड़ को सपोर्ट देने वाली मसल्‍स को मजबूत करती हैं। फायदा देने वाली एक्‍सरसाइज की जानकारी किसी फिजियोथेरेपिस्‍ट से लेनी चाहिए।

कोर्टिकोस्‍टेरॉयड इंजेक्शन

घुटनों के ज्‍वाइंट में अगर कोर्टिकोस्‍टेरॉयड इंजेक्‍शन सीधा दिया जाए तो अस्‍थायी रूप से ही सही घुटनों के तेज दर्द में काफी आराम मिल जाता है। लेकिन बार-बार इंजेक्शन लेने से कार्टिलेज क्षतिग्रस्‍त हो सकते हैं, इसलिए इन्‍हें साल में जीन चार बार से ज्‍यादा नहीं लेना चाहिए।

प्‍लेटलेट समृद्ध प्‍लाज्‍मा

इस इलाज के तहत रक्‍त को निकालकर उसे ट्रीट करते हैं और दोबारा कंसंट्रेटड प्रोटीन्‍स ग्रोथ फैक्‍टर्स के साथ इंजेक्शन करते हैं। एथलीट्स के लिए प्‍लेटलेट रिच प्‍लाज्‍मा का प्रयोग किया जाता है।


English Summery: Uff Ye Ghutno Ka Dard, Information About Knee Pain Treatment in Hindi, Jane Ghutno Ke Dard Ke Ilaj Ke Bare Me,



Related Posts


Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!