विटामिन ई से हैल्‍दी होगी स्किन!

Vitamin E Benefits for Skin in Hindi

अगर आप अपनी त्‍वचा, बाल और नाखून में चमक लाने के साथ ही उम्र बढ़ने के असर को कम करना चाहते हैं, तो विटामिन ई को अपनी डाइट में शामिल करें। दरअसल एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant vitamin) होने के साथ ही विटामिन ई आठ विभिन्‍न तरह के फैट सॉल्युबल विटामिन्‍स (Fat Soluble Vitamins) का एक ग्रुप होता है। यह आंखों की रोशनी बढ़ाने और इम्‍यूनिटी के लिए भी जरूरी होता है।

कई फलों, तेलों और डाय फ्रूट्स में पाया जाने वाला विटामिन ई सेहत के साथ ही सौंदर्य के लिए भी लाभदायक होता है। प्राकृतिक तौर पर झुरिर्यां दूर करने, नाइट ट्रीटमेट, स्‍कार हटाने आदि के लिए मार्केट क्रीम्‍स की बजाय विटामिन ई युक्‍त कैप्‍सूल, ऑयल या फलों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए व्‍यस्‍क को रोजाना 15 मिग्रा व बच्‍चों को 6-7 मिग्रा विटामिन ई की जरूरत होती है। इससे कम मात्रा पर विटामिन ई की कमी हो सकती है। विटामिन ई मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी सहायक होता है।

नाइट ट्रीटमेंट:- त्‍वचा को हील करने और पोषण देने के लिए रोजाना रात में विटामिन ई लगाना चाहिए। ऑलिव ऑयल मिलाकर भी इसे लगाया जा सकता है।

क्लींजर (Cleaner):- विटामिन ई का उपयोग क्लींजर (Cleaner) के तौर पर किया जाता है। यह त्‍वचा की सभी परतों पर जमी गंदगी और मृत कोशिकाओं की सफाई करता है।

झुर्रियां हटाए(Remove wrinkles):- विटामिन ई रेडिकल डैमेज को रोककर झुर्रिया दूर रखने में मदद करता है। विटामिन ई कोलेजन के उत्‍पादन को बढ़ाता है जिससे झुर्रियां (Wrinkles) नहीं होती हैं। साथ ही विटामिन ई से नई कोशिकाओं के निर्माण में भी सहायता मिलती है।

स्‍कार हटाए (Scar removal):- त्‍वचा के भीतर जाकर विटामिन ई फ्री रेडिकल्‍स (Free radicals) रोकने में मददगार होता है। विटामिन ई में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट कोलेजन बढ़ाने का काम करते हैं। जिससे स्‍कार त्‍वचा की सतह तक नहीं आ पाता।

विटामिन ई के लिए ये खाएं:-

सूरजमुखी के बीज:- विटामिन ई के साथ ही मैग्निशियम, कॉपर, विटामिन बी1 और फाइबर होता है।

पालक:- आधा कप पालक में रोजाना की जरूरत का 16 प्रतिशत विटामिन ई होता है।

वेजिटेबल ऑयल्‍स:- ऑलिव, सनफ्लावर ऑयल आदि विटामिन ई का सबसे बेहतरीन स्‍त्रोत माने जाते हैं।

मूंगफली :- विटामिन ई के अलावा मोनोअनसैचुरेटेड फैट और एंटीऑक्‍सीडेंट का भी स्‍त्रोत होता है।

बादाम:- एक कप बादाम 181 फीसदी विटामिन ई प्राप्‍त किया जा सकता है।


Know Health Benefits of Vitamin E in Hindi, , Vitamin E Uses for Skin Lightening, Hair and Skin Whitening, Vitamin E Ke Fayde Hindi Me, Beauty Tips for man and women, girl and boy in hindi



Related Posts


Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!