हाल ही में मां बनी हैं तो यूं रखें करवाचौथ का व्रत

Karva Chauth Virat Tips for After Delivery Womens in Hindi

क्‍या आपकी जिंदगी में हाल ही में नन्‍हा मेहमान आया है? अगर आप नई-नई मां बनी है तो आपको करवाचौथ व्रत में खुद का खास खयाल रखना होगा। चूंकि, अब आपका बेबी भी आप पर निर्भर करता है तो आप खुद की सेहत के साथ लापरवाही बिल्‍कुल नहीं कर सकतीं। आखिर, करवाचौथ का मतलब एक स्‍वस्‍थ और हंसता-खेलता परिवार है।

नई मां के रूप में कुछ चीजों का ध्‍यान रखें…

कम मात्रा में लें सरगी:-

बहुत से परिवारों में करवाचौथ के दिन सूर्योदय से पहले सरगी खाने का रिवाज होता है। इसमें मीठा, परांठे, दूध, दलिया, मेवे, फल आदि शामिल होते हैं। आप हाल ही में मां बनी हैं तो आपको ज्‍यादा मात्रा में सरगी खाने से बचना चाहिए। चूंकि, मीठा और परांठे भारी होते हैं तो आपको एसिडिटी हो सकती है। पारंपरिक सरगी के बजाय आप सरगी में होलवीट ब्रेड के साथ कॉटेज चीज और आलू खा सकती है। आप जूस के साथ इसे ग्रिल्‍उ सैंडविच की तरह खा सकती हैं। मेवे जैसे भीगे हुए बादाम, अखरोट, किशमिश आदि खा सकती हैं।

व्रत को मॉडिफाई करें:-

जी हां, आपने सही पढ़ा। किसी भी व्रत से ज्‍यादा आपकी सेहत महत्‍वपूर्ण है। ऐसे में, जब आपको नन्‍हे-मुन्‍ने की देखभाल भी करनी है तो आपकी जिम्‍मेदारी और बढ़ जाती है। इसलिए आप अपने करवाचौथ के व्रत में थोड़ा बदलाव कर सकती है जैसे आप दिन में पानी, जूस, नारियल पानी, चाय आदि पी सकती हैं। दिन में बीच-बीच में कुछ पीते रहने आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा। हो सकता है कि आप सोचें कि बस एक दिन की ही तो बात है और कुछ भी न खाएं-पिएं। एक नई मां के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है, फिर चाहे कुछ भी हो।

फल या मेवे खाएं:-

आगर आपको व्रत के दौरान ज्‍यादा भूख लगे तो आप मेवे या फल जैसे केला आदि खा सकती हैं। मेवों से आपको ऊर्जा मिलेगी और आपका व्रत भी आराम से पूरा हो जाएगा। इस समय जब आपका बच्‍चा आप पर निर्भर है तो आप अपनी सेहत के साथ समझौता नहीं कर सकतीं। इसलिए जब ज्‍यादा भूख लगे तो उसे दबाएं नहीं।

सही तरह से खोले व्रत:-

रात को चांद देखने के बाद अपना व्रत सही तरह से खोलें। कोशिश करें कि व्रत खोलने के बाद तला हुआ या ज्‍यादा मीठा खाना न खाएं। इसके बजाय व्रत खोलने के बाद पहले पानी पिएं। आप चाहें तो नारियल पानी भी पी सकती हैं। इसके बाद संतुलित आहार लें। आप अपने डिनर में सब्जियां, कॉटेज चीज, घर का जमा हुआ दही, रोटी, हल्‍का मीठा आदि शामिल कर सकती हैं।

ज्‍यादा चाय या कॉफी न पिएं:-

करवाचौथ के व्रत के दौरान ज्‍यादा चाय या कॉफी पीने से बचें। एक-दो कप चाय या कॉफी ले सकती हैं लेकिन ऐसा बिल्‍कुल न करें कि पूरे दिन चाय या कॉफी ही पीती रहें। या आपकी सेहत के लिए सही नहीं है।

ध्‍यान रखें:-

अगर आप हाल ही में मां बनी हैं और आपको डायबिटीज, लो बीपी, लो एचबी लेवल आदि की समस्‍या है तो आपको पारंपरिक तरीकों से करवा चौथ का व्रत रखने से बचना चाहिए।


Read Karva Chauth Virat Tips for After Delivery Women in Hindi, If you have recently become a mother Keep the fast of Karva Chauth in Hindi Health Care Tips, Karva Chauth Vrat Tips in Hindi

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!