ग्रीन टी~ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है !!

वैज्ञानिकों के एक शोध के अनुसार नियमित रूप से ग्रीन टी को अपने आहार में शामिल करना दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है। एक व्यस्क व्यक्ति द्वारा इसका नियमित सेवन कई रोगों से छुटकारा ही नहीं दिलाता बल्कि कई रोगों के प्रति शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है। ग्रीन टी एंटी-एजिंग के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट का काम भी करती है। अति व्यस्तता के कारण नियमित व्यायाम न कर पाने वाले लोगों के लिये उन्हें ग्रीन टी का नियमित सेवन करना काफी लाभदायक सिद्ध होता है। इसमें दूध नहीं मिलाना चाहिए क्योंकि इससे उसकी एंटी-आक्सीडेंट तत्व समाप्त हो जाती है। यह चाय कालेस्ट्रोल को भी नियत्रित करने में सहायक होती है। इसका प्रयोग शरीर में उपापचय दर या वसा ऑक्सीकरण को भी बढ़ाता है। इसके सेवन से मस्तिष्क के उत्तकों को मृत होने से रोका जा सकता है। ग्रीन टी को भाप पर बनाना चाहिए। ग्रीन टी पीने से न केवल सामान्‍य बीमारियां दूर रहती हैं बल्कि कैंसर और अल्‍जाइमर के मरीजों के लिए यह फायदेमंद है। मोटापा कम करने में ग्रीन टी बहुत मदद करती है। ग्रीन टी पीने से आप तरोताजा महसूस करेंगे। ग्रीन टी को कैमिला साइनेंसिस की पत्तियों को सुखाकर तैयार किया जाता है।

आपको बताते हैं कि ग्रीन टी पीना हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कितना फायदेमंद है:-

  1. प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत:
    इसमें मौजूद विटमिन सी, पॉलीफिनॉल्स के अलावा अन्य एंटीआक्सीडेंट शरीर के फ्री रेडीकल्स को नष्ट कर प्रतिरक्षा तंत्र सुदृढ़ बनाता है। दिन में तीन से चार कप ग्रीन टी शरीर में 300-400 मि.ग्राम पॉलीफिनॉल पहुंचाती है, इससे शरीर में बीमारियां होने का खतरा कम होता है और शरीर रोग-मुक्‍त होता है।
  2. वजन संतुलित:-
    मोटापा कम करने में ग्रीन टी बहुत मदद करती है। भोजन के बाद एक कप ग्रीन टी पाचन की गति बढ़ा देती है। इसमें मौजूद कैफीन से कैलरी खर्च करने की गति भी बढ़ जाती है इसके कारण वजन कम होता है।
  3. हृदय को स्वस्थ दुरुस्‍त रखें:-
    ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्‍म का स्‍तर बढ़ता है। उबाल कर पीने वाली चाय की तुलना में ग्रीन टी वसा बढ़ने की दर नियंत्रित करती है, जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी संतुलित रहती है। रक्तचाप सामान्य रहता है। ग्रीन टी खून को पतला बनाए रखती है जिससे ब्लड में थक्का नहीं बन पाता। इसको पीने से हार्ट अटैक की आशंका भी बहुत कम रहती है।
  4. ब्‍लड शुगर / मधुमेह को नियंत्रित करें:-
    ग्रीन टी के नियमित सेवन से रक्त में शर्करा की वृद्धि को धीमा करता है. ग्रीन टी शरीर में ग्‍लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करती है, और
    इन्‍सुलिन दवा के हानिकारक प्रभावो को कम करने में भी मदद करती है। खाना के बाद बढ़ने वाले शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
  5. कैंसर रखे दूर:-
    ग्रीन टी कैंसर के सेल को बढ़ने से रोकती है। इसके नियमित प्रयोग से पाचन नली और मूत्राशय के कैंसर की आशंका न के बराबर रहती है। ग्रीन टी मुंह के कैंसर के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसलिए कैंसर के मरीजों के लिए ग्रीन टी रामबाण है।
  6. मुंह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद:-
    ग्रीन टी में ऑक्‍सीकरण रोधी पॉलीफिनॉल पाया जाता है जो मुंह में उन तत्‍वों को खत्‍म कर देता है जो सांस संबंधी परेशानियों के लिए जिम्‍मेदार होते हैं।
  7. दांतों की सुरक्षा:-
    ग्रीन टी Catechine नामक वैक्टीरिया को खत्म कर दांतों और गले के संक्रमण को रोकता है।
  8. कोलेस्ट्रॉल:-
    ग्रीन टी रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल कम कर देता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल के अनुपात में सुधार लाता है।

English Keyword:- Amazing Health Benefits of Drinking Green Tea in Hindi, Green Tea Peene Ke Fayde, Effects, Benefits, Advantages in Hindi Language.




Related...



Leave a Reply