होली के त्योहार में ध्‍यान रखने योग्‍य बातें!

Holi Festival Precautions Safety Tips for Skin and Hair in Hindi

होली के त्योहार में आपको किसी तरह का कोई नुकसान न हो इसलिए ध्यान रहे ये बातें।

होली ऐसे खेलें कि बनी रहे त्वचा की रंगत!

होली पर मार्केट में बिकने वाले रंगों में कैमिकल की मात्रा इतनी अधिक होती है कि बच्चों से लेकर बड़ों तक, सभी को कोई न कोई समस्‍या हो सकती है जैसे त्‍वचा में जलन, बाल खराब होने की समस्‍या, आंख और नाखून आदि की देखभाल के लिए पहले से ही सावधानी बरतनी चाहिए। होली खेलने के बाद सबसे ज्‍यादा रंग आपके नाखूनों में भर जाता है, जो काफी साफ करने के बावजूद नही निकलता। अगर आपके नाखून साफ नहीं होंगे तो आपका स्‍वास्‍थ्‍य भी खराब हो सकता है क्‍योंकि नाखूनों में गंदगी भर जाती है जो सीधे हमारे पेट में जाती है। ऐसे में नाखूनों को साफ करना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए इसके लिए आपको बस इन बातों को ध्‍यान में रखना होगा।

सनस्‍क्रीन लगाएं!

होली खेलने से पहले अपने हाथों-पैरों और चेहरे पर अच्‍छी तरह से सनस्‍क्रीन लगा लें क्‍योंकि होली के दिन ज्‍यादातर समय हम धूप में रहते हैं। नहाने के बाद भी कुछ देर धूप में ही रहना पसंद करते हैं। ऐसे में टैनिंग होने की आशंका बनी रहती है। इससे बचने के लिए छोटे-बड़े घर के सभी सदस्‍य सनस्‍क्रीन जरूर लगाएं।

बालों को धोएं!

होली खेलने से 15 मिनट पहले आप अपने बालों पर पर्याप्त तेल से मालिश कर लें। इसके लिए नारियल, जैतून, सरसों या किसी भी अन्य तेल का चयन कर सकते हैं. यह ध्यान रखें कि तेल गर्म ना हो। इससे बालों को नुकसान हो सकता है। होली खेलने के दौरान बालों को खुला नहीं छोड़ना चाहिए। खुले बाल ज्यादा रंग सोखते हैं, जिससे सर पर रंगों का ज्यादा जमाव होता है। होली खेलने के दौरान बालों को टोपी या स्कार्फ से पूरी तरह ढक लेना चाहिए। होली खेलते समय टोपी के नीचे प्लास्टिक शॉवर कैप पहनने से बालों की सुरक्षा दोगुनी हो जाती है।

सूखे रंगों से होली खेलने के बाद बालों को अच्छी तरह ब्रश कर लें। ब्रश करने मात्र से ही सिर पर जमे रंगों को हटाने में काफी मदद मिलती है। लेकिन अगर आपने गीले रंगों का प्रयोग किया है तो पहले सादे पानी से बालों को अच्छी तरह धो डालिए फिर उसके बाद शैम्पू लगाने के बाद फिर बालों को पर्याप्त मात्रा में साफ पानी से धोएं। बालों पर जमे रंगों को जल्दी निकालने की चाहत में शैम्पू को बालों पर बार-बार मत रगड़िए, क्योंकि बालों पर जमा रंग साफ होने में कुछ समय लग सकता है। होली के रंगों को बालों से हटाने के लिए बेबी शैम्पू या हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हम सोचते हैं कि हाेली के बाद बालों में इतना रंग और कैमिकल जाएगा इसलिए होली खेलने से पहले इन्‍हें धोना बेकार है। लेकिन आपके सिर की गंदगी में जब रंग पहुंच जाते हैं तो यह बालों को ज्‍यादा नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए इन्‍हें अच्‍छी तरह धोकर कंडिशनर लगा लें। होली बीत जाने के कम से कम एक हफ्ते तक बालों की रोजाना हेड मसाज करें। इससे रंगों से हुए नुकसान की भरपाई हो पाएगी और बालों का रूखापन भी कम होगा। होली के रंगों से सने बालों को गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए, इससे बाल खराब हो सकते हैं। गर्म पानी बालों को रूखा बना देता है। साथ ही इस प्रक्रिया के दौरान बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का प्रयोग न करें। न ही स्‍ट्रेटनिंग आदि करवाएं, इन्‍हें सामान्‍य तरीके से ही सूखने देना बेहतर होगा। होली के बाद बालों को स्पा ट्रीटमेंट दे सकते हैं। होली के दो हफ्ते बाद तक बालों को कलर ना करें।

नाखूनों को ऐसे करे साफ!

रंग नाखूनों को न खराब करे इसके लिए नेल्‍स पर कोई अच्‍छी नेलपॉलिश लगा लें और जब होली खेलने के बाद नेल्‍स से रंग हटाने हों तो एक बाउल में गुनगुना पानी लेकर इसमें नींबू का रस मिला लें। अब 15 मिनट इसमें हाथ डुबाएं और स्‍क्रब करते हुए हाथों से रंगों को हटा लें, नाखून साफ हो जाएंगे।

बाजुओं व टांगों को कवर करने वाली हो ड्रेस!

मार्केट में ऐसे कई रंग मौजूद हैं जिसमें कि हानिकारक रसायन और शीशा शामिल होता है ये रंग आपकी स्‍किन में रैशेज, खुजली या जलन पैदा कर सकते हैं। इसलिए इनके दुष्‍प्रभावों से बचने के लिए होली खेलने के दो घंटे पहले शरीर के सारे खुले हुए भाग पर कोई तेल लगाएं। तेल की मात्रा सामान्‍य दिनों से ज्‍यादा रखें और इसे शरीर में अवशेषित होने दें। कोशिश तो यह करें कि होली खेलने के दौरान आप फुल स्‍लिव्‍य और टांगों को कवर करने वाली ड्रेस पहनें।

ऐसे हटाएं रंग!

थोड़ा-सा रंग लगा नहीं कि कुछ लोग वाॅशरूम में जाकर साबुन से उसे धोने लगते हैं। दिनभर ऐसे करने से आपकी त्‍वचा रूखी होकर फटने लगती है। इसलिए पूरी तरह से होली खेलने के बाद जब आप नहाएं तो किसी भी तरह का हार्ड बाॅडी सॉप, साबुन या लिक्‍विड सोप का प्रयोग न करें। सबसे पहले किसी क्लिजिंग मिल्‍क या बेबी क्रीम को चेहरे पर लगाएं और काॅटन की मदद से कलर को हटाएं। इसी तरह अपने बालों से रंग अच्‍छी तरह निकालें। उन्‍हें सेकेंड वाॅश के लिए न छोड़ दें वरना आपको डेंड्रफ की समस्‍या हो सकती है।

लैंस न पहनें!

अगर आपको होली खेलने के लिए रिश्‍तेदारों और दोस्‍तों के घर जाना है तो आप ओवरसाइज चश्‍मा लगा सकते या सकती हैं। यह आपके फैशन को तो दिखाएगा ही रंगों के नुकसान से भी बचाएगा। अगर आप लैंस पहनते या पहनती हैं तो लगाने से बचं और अपने चश्‍मे का ही प्रयोग करें क्‍योंकि होली सेलिब्रेशन के दौरान इनके निकलने का डर रहता है जिससे आपको तकलीफ होगाी।


English Summery: Know Holi Festival Precautions Safety Tips for Skin and Hair in Hindi, Holi Eye and Skin Care Tips in Hindi, Holi Precautions in Hindi, Holi Ki Savdhaniya.



Related Posts


Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!