समय का महत्व, प्रबंधन, उपयोगिता – by Saloni Sethiya

Samay Ka Mahatva, Prabandhan, Upyogita in Hindi by Saloni Sethiya

समय का महत्व
हमारे जीवन की सबसे अमूल्य चीज है समय, समय का सदुपयोग ही सफलता की कुंजी है। समय किसी के लिए नहीं रुकता बिता हुआ समय दुबारा नहीं आता अगर व्यक्ति यह सोचता है समय आने पर कोई कार्य पूरा करना है उसका यह सोचना व्यर्थ है क्योंकि समय किसी का नहीं होता, अगर व्यक्ति अपने कार्यों को निर्धारित समय पर नहीं करे और असफल हो जाए तब उसे पछतावा तो रहता है किन्तु मानसिक रूप से भी वह अत्यधिक प्रभावित होता है। जो व्यक्ति समय का सदुपयोग नहीं करता वह असफल होने पर समय की कमी का बहाना बनाता है, यह मत सोचिए आपके पास पर्याप्त समय नहीं है समय तो उस व्यक्ति के पास भी उतना ही हैं जो अपने लक्ष्य प्राप्त कर लेता हैं बस जरूरी है समझना कि समय का उपयोग कैसे करें?

समय का प्रबंधन-
जो समय का प्रबंधन सिख ले वह जीवन में सब कुछ कर सकता हैं अगर हम अपने कार्यो को निर्धारित समय पर करे तो शरीर और मन दोनों ही स्वस्थ रहते हैं। समय का प्रबंधन जरूरी है अपने महत्वपूर्ण कार्य को प्राथमिकता दे, प्रत्येक कार्य को करने का निश्चित समय तय करे। आज टेक्नोलॉजी में निरंतर विकास हो रहा है है व्यक्ति के पास सुविधाएं अनेक है वह उन सुविधाओं का लाभ उठाकर अधिक से अधिक कार्यो को पर्याप्त समय में पूरा कर सकता है, यदि व्यक्ति समय का सही उपयोग करे तो वह सफल जरूर होगा।

समय की उपयोगिता –
अपना समय व्यर्थ की चीजों में बर्बाद न करें अपने हर समय का सदुपयोग करे नया सीखने की कोशिश कीजिए। समय का महत्व हम जान सकते हैं उस विद्यार्थी से जो एक साल अध्ययन के बाद भी परिणाम में फेल हुआ।उस खिलाड़ी से जिसने गोल्ड मेडल जीता।

समय – सुविचार
कभी खास समय का इंतजार मत करो जो समय अभी है वही खास है यही सोच अपने कार्यों को पूरा करे। समय के साथ चलो समय आपके साथ चलेगा, समय का महत्व समझो समय आपके महत्व को बढा देगा।

पराजय को विजय बना देता है आत्मविश्वास
मुश्किलों में लडने की शक्ति और व्यक्ति की सकारात्मक सोच है आत्मविश्वास
खुद पर विश्वास कर आगे बढ़ते रहना ही है आत्मविश्वास।

Saloni Sethiya
Jaora, Ratlam, Madhya Pradesh
[email protected]


Samay Ka Mahatva, Prabandhan, Upyogita, Suvichar



One thought on “समय का महत्व, प्रबंधन, उपयोगिता – by Saloni Sethiya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *