काम की बात – बीमारियों से बचाते हैं ये सुपरफूड!!

सुंदर दिखने के लिए नौजवान क्‍या नहीं करते, जिम जाने, डाइट का ध्‍यान रखते हैं। स्लिम रहने के लिए लड़कियां ही नहीं गृहणियां भी तरह-तरह के फूड आजमाती है।

किनुआ

दक्षिण अमरीका से किनुआ आयात होता है। अमरीका में इसे सभी अनाजों की मां कहा जाता है। यह धान से छोटे आकार का होता है। इसके छिलके के नीचे चावल जैसा अनाज होता है जिसे उबालकर खाते है। इसमें वसा और ग्‍लूटन नहीं होते। इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मैग्‍नीशियम, फास्‍फोरस, आयरन और जस्‍ता भी होता है।



बेरीज

स्‍ट्राबेरी, ब्‍लूबेरी, क्रैनबेरी स्‍वास्‍थयवर्धक होती हैं। यह मैगनीज, विटामिन सी व के और फाइबर से भरपूर हैं। डायबिटीज व वजन घटाने में फायदेमंद है। इनमें एंटीऑक्‍सीडेंट होते है, जिससे त्‍वचा निखरती है। यह कैंसर व हृदय रोगियों के लिए लाभ्‍दायक है। इसको खाने से वजन नियंत्रित रहता है। बीमारियों से भी बचाव होता है।

नद्स

बादाम, अखरोट, पिस्‍ता, काजू में कई तरह के गुण होते है। बादाम से याद्दाश्‍त बढ़ाती है। ब्‍लउ प्रेशर भी सामान्‍य रहता है। इनमें विटामिन ई, विटामिन बी2, फोलेट, मैंगनीज तथा अन्‍य तरह के खनिज होते है।

बीन्‍स

ये प्रोटीन से भरपूर होते है और इनमें फैट नहीं होता। इनमें पोटैंशियम, आयरन और फॉसफोरस व ओमेगा फैट्टी एसिड भी होते है। ये ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रखते हैं औश्र ट्राईग्‍लाइसराइड को घटाते है।

ग्रीन-टी

इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो शरीर से जहरीले पदार्थो को बाहर निकालता है। यह कोलेस्‍ट्रल घटाने में भी मदद करता है।

ब्रोकली

यह वजन नियंत्रित रखती है। इसमें कई तरह के विटामिन और खनिज होते हैं जो बीमारियों से बचाव करते हैं। यह कैंसर रोधी है। इसमें पोलिक एसिड भी है जो रक्‍त की कमी को दूर करता है।

मधुरेन्‍द्र सिंहा
हैल्‍थ एक्‍सपर्ट


Food, diet tips in hindi, Superfood Khane Ke Fayde in Hindi, Know Superfood Health Benefits in Hindi





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!