जानें प्रदूषण से बचने के 10 उपाय!!

आज-कल जहॉं देखो वही पर प्रदूषण का प्रकोप है आपको हम कुछ उपाय बताने जा रहे है जिनसे आप प्रदूषण से बच सकते है।

  1. आँखों पर चश्मा और मुंह पर अच्छी क्वालिटी का मास्क लगाएं।
  2. सुबह घर से निकलने से पहले नाक में सरसों या तिल का तेल लगाकर निकलें यह धूल धुएं को नाक में ही रोक लेगा फेफड़ों में नहीं जाने देगा। रात को नाक साफ कर फिर लगा कर सोएं।
  3. खाना खाने के बाद दोनों समय बिना केमिकल का भूरे रंग का या जो भी मिले थोडा गुड़ अवश्य खाएं यह फेफड़ों व गले में जा चुके धूल व धुएं को वहां से हटाकर उसके दुष्प्रभाव को खत्म करेगा।
  4. रात को गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी डाल कर पियें। यह एंटीबायोटिक होने के साथ साथ फेफड़ों में पहुंच चुकी धूल धुएं को वहां से साफ करेगी।
  5. अगर 2-2 बून्द अदरक का रस कभी भी नाक में डाल लें तो धूल व धुएं से आने वाली छींक कम हो जाएँगी।
  6. कान में वेद्यनाथ का षड्बिन्दु तेल भी एक बार डाल कर आप कानों को भी धूल, धुएं के दुष्प्रभाव से बचा सकते हैं। यही तेल आप नाक में भी लगा सकते हैं।
  7. पानी ज्यादा और जहां तक सम्भव हो तो गुनगुना पिऐं यह ज्यादा पेशाब लाकर आपके शरीर की अंदर से सफाई करता रहेगा।
  8. खुली हरी पत्ती की या जो भी ग्रीन टी मिले कम से कम 3 कप आपको हर तरह से डिटॉक्सिफाय करती रहेंगी।
  9. वैद्यनाथ या जो आपको पसन्द हो 2 चम्मच च्यवनप्राश सुबह दूध के साथ 12 महीने लेने की आदत बनाएं यह शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बनाये रखता है। यह केवल सर्दी का टॉनिक नहीं है हमेशा लें।
  10. सुबह शाम की सैर अभी बन्द करें।घर में मोटे पर्दे लगाकर रखें। घर के बाहर का हिस्सा पानी से गीला रखें। सलाद को ज्यादा खाएं। सब्जियां ज्यादा पानी से धोकर काटें। बाहर का कुछ न खाएं।

English Summery: How to Prevent Pollution in Hindi Language, Pradushan Se Bachne Ke Upay in Hindi, How to Fight Pollution Best Tips in Hindi,




Related...



Leave a Reply