जूतों की दुर्गंध Lifestyle Tips in Hindi

• जूतों की दुर्गंध
जूतों से आ रही बदबू को दूर करने के लिए आप वाइट विनेगर का प्रयोग कर सकती हैं। इसके लिए जूतों पर 50 प्रतिशत पानी और 50 प्रतिशत सफेद विनेगर का मिश्रण छिड़कें। इस मिश्रण का अपने जूतों की लाइनिंग औश्र सोल पर छिड़काव करें, फिर 30 मिनट के लिए हवा में सूखने के लिए छोड़ दें। इसके पश्‍चात जूतों में बेकिंग सोडा डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। इससे आपके जूतों से दुर्गंध आने की समस्‍या दूर हो जाएगी।

• अलमारी करें जब साफ
अगर आप अपनी अलमारी को साफ रखना चाहती हैं तो सबसे पहले उन कपड़ो को निकाल लें, जिन्‍हें अब आपने पहनना बंद कर दिया है। उनमें से सही कपड़ों को जरूरतमंदों को दे दें। चाहें तो पुराने कपड़ों के प्रयोग से कुछ बना लें जैसे कि तकिए का कवर या कोई पर्दा आदि। इससे अलमारी आधी से ज्‍यादा व्‍यवस्थित हो जाएंगी। अब रोजमर्रा के कपड़ों को हैंगर में लगा दें। इससे कपड़ों की तय भी नहीं गड़बड़ाएगी।



• फूड फैक्‍ट
अस्‍थमा के रोगियों के लिए कीवी खाना काफी फायदेमंद रहता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है, जो कि आपको अस्‍थमा से लड़ने में काफी ताकत देता है। कीवी ब्‍लड शुगर को भी नियंत्रित करने का काम करती है। फाइबर समृद्ध होने की वजह से आपके कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को भी यह सामान्‍य बनाए रखती है।

• बच्‍चे को समझाएं
छोटे बच्‍चे अक्‍सर ऐसे सवाल पूछते हैं जो सामान्‍य बात होती है लेकिन क्‍योंकि वे अनजान होते हैं इसलिए पूछ रहे होते हैं। ऐसे में बच्‍चों को किसी भी चीज को समझाने के लिए उदाहरण का भी सहारा ले सकती है। ध्‍यान रहे कि शुरूआती दिनों में बच्‍चे के माता-पिता ही उसके रोल मॉडल होते है जिनसे वे सीखते हैं। ऐसे में बच्‍चे के सामने दुर्व्‍यवहार या अपशब्‍द न बोलें। साथ ही बच्‍चे के सामने कभी भी झूठ बोलने से बचें।


Most Useful Lifestyle Tips in Hindi, Kids Care Hindi Tips, Bacchon Ko Samjhaye, Almari Cleaning, Jooton Ki Durgandh





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!