5 आसान तरीकों से पुरुष रखें अपनी स्किन का ख्याल!

5 Best Skin Care Tips in Hindi For Man

इस बात में कोई शक नहीं है कि पुरुषों की त्‍वाचा मोटी और सख्त होती है लेकिन फिर भी इसे महिलाओं की स्किन से ज़्यादा देखभाल और रख – रखाव की ज़रूरत होती है.

यहां जानिए 5 ऐसी ज़रूरी बातें जो एक अच्छी स्किन पाने के लिए हर पुस्र्ष को फॉलो करनी चाहिए.

  1. क्लीन्ज़र का करें इस्तेमाल
    आपके साथ-साथ आपका चेहरा भी वो सब कुछ झेलता है, जिसका सामना आप दिनभर करते हैं। पूरे दिन पॉल्यूशन और गंदगी की वजह से बहुत सारी स्किन समस्या आपके त्वचा में घर बना लेती हैं। इन सब से बचने के लिए आप पानी और साबुन से चेहरे को धो कर सोचते है कि अब सब साफ हो गया, तो आप गलत सोचते है। इसके लिए आप मेन स्किन के लिए बने एक अच्छे क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें। बाहर से आने के बाद अपने चेहरे को सबसे पहले इससे अच्छी तरह धोएं। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो स्किन में बची गंदगी और बैक्टीरिया आगे चलकर मुहांसे जैसी समस्या का कारण बनेंगी।
  2. शेविंग का भी रखें ध्यान –
    एक सबसे ज़रूरी चीज़ जो पुरूष अपनी स्किन के लिए कर सकते हैं वो है – शेविंग, शेविंग से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ करें और एक अच्छे Lathering Agent (झागदार) का इस्तेमाल करें। मुलायम त्वचा के लिए, कभी भी उल्‍टी शेविंग न करें। (मतलब अगर आपकी दाड़ी के बाल ऊपर से नीचे की तरफ निकलते हैं तो शेविंग नीचे से ऊपर की तरफ न करें)।
  3. Exfoliation एक्फोलिशयन भी है ज़रूरी –
    चेहरे को धोना आपके डेली रूटीन में तो शामिल होना ही चाहिए पर इसके अलावा हफ्ते में एक बार इसे एक्सफोलिएट (Exfoliation) करना भी आप अपनी आदतों में शामिल करें। गंदगी और धूल सिर्फ ऊपरी परत पर न रह कर स्किन की गहराई में जाकर समा जाते हैं और एक दिन वो ब्लैकहेड्स और ज़िट्स (दाना) बनकर आपके चेहरे पर वापस आते हैं। एक्सफोलिएशन आपके चेहरे के पोर्स को साफ कर स्किन के डेड सेल्स को खत्म करता है. एक अच्छे एक्सफोलिएटिंग स्क्रब – खासकर जिसमें चारकोल, क्ले (चिकनी मिट्टी) या नींबू हों, का इस्तेमाल करें और हमारा दावा है कि आप इसके लिए पूरी ज़िंदगी हमारे शुक्रगूज़ार रहेंगे.
  4. करें मॉइश्चराइज़िंग भी –
    जी हां! इसे स्वीकार लें – हर आदमी को अपनी स्किन के लिए मॉइश्चराइज़िंग की ज़रूरत पड़ती है। इसे आप हल्के में न लें और नहीं ही इसे नज़र अंदाज करें। हर रोज़ नहाने, शेविंग के बाद पूरे स्किन पर मॉइश्चराइज़र लगाएं। अगर आपको लगता है कि मॉइश्चराइज़र आपके लिए नहीं बना है तो इसकी जगह आप मॉइश्चराइज़िंग आफ्टरशेव का इस्तेमाल करें। इसे लेकर बस चेहरे पर अच्छी तरह से थपथपाएं।
  5. टैनिंग को रखें कोसों दूर –
    हमें मालूम है कि आपके लिए घर पर रहना मुश्किल काम है और ऐसे में सनस्क्रीन लगाना बेहद ज़रूरी हो जाता है. टैन्ड चेहरा आपको देखने में मैस्कूलिन ज़रूर लगता है लेकिन असल में ये डैमेज्ड स्किन की निशानी है. आप धूप में कितना समय बिताते हैं उसके हिसाब से सही SPF वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें जितनी ज़्यादा देर आप धूप में रहते हैं, सनस्क्रीन में SPF की मात्रा भी उतनी ज़्यादा होनी चाहिए.


Related Posts


Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!