इन वजहों से काले हो जाते हैं आपके अंडरआर्म्‍स, ये करें!!

हाथों के बगल यानी अंडरआर्म्‍स काले होने की समस्‍या न केवल महिलाओं बल्कि पुरुषों में भी देखी जाती है। इससे राहत पाने के लिए वे कई तरीकों की मदद लेते हैं। लेकिन कोई पूर्ण रूप से उपयोगी साबित नहीं होती है। हालांकि यह कोई गंभीर या बड़ी समस्‍या नहीं है यदि इस पर अच्‍छे से ध्‍यान दिया जाए।

जानते हैं इसके प्रमुख कारण और उनसे छुटकारा पाने का उपाय :-

हेयर रिमूवल क्रीम :- सत्‍तर प्रतिशत मामलों में हेयर रिमूवल क्रीम अंडरआर्म्‍स को काला बनाने के लिए जिम्‍मेदार होती है। अगर आप भी अंडरआर्म्‍स के बालों को हटाने के लिए क्रीम का उपयोग करते हैं, तो इसे आज ही बंद कर दें। इसका कारण यह है कि ये रोमछिद्रों को भर देता है जिससे पसीना और रक्‍त मिलकर त्‍वचा को काला दिखाता है। इसलिए जितना हो सके इसके प्रयोग से बचें। केवल अंडरआर्म्‍स ही नहीं बल्कि हो सके तो हाथ-पैरों पर भी इसके इस्‍तेमाल से बचना चाहिए।



रेजर का प्रयोग :- अंडरआर्म्‍स की चमड़ी को काला बनाने के लिए रेजर का प्रयोग भी जिम्‍मेदार होता है लंबे समय तक इसके प्रयोग से त्‍वचा तो काली होती ही है साथ ही यहां के बाल मोटे और सख्‍त आते है। जिससे अगली बार परेशानी होती है। इसके बजाय आप वैक्‍स करवा सकते हैं। या फिर लेजर ट्रीटमेंट भी ले सकते है जितना हो सके इसके इस्‍तेमाल से बचें। कोशिश करें कि रेजर के बाद पाउडर लगा लें।

डिओ का इस्‍तेमाल :- बगल की पसीने की बदबू दूर करने के लिए ज्‍यादातर लोग डिओ या परफ्यूम को प्रयोग में लेते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है इससे भी अंडरआर्म्‍स काले होते हैं। कारण इसमें मौजूद कैमिकल होते हैं जो त्‍वचा पर बार-बार लगकर नुकसान पहुंचाते हैं। कुछ डिओ में तो इतने कैमिकल होते हैं त्‍वचा जली हुई भी दिखती है। इसलिए इनका प्रयोग सीधे त्‍वचा पर नहीं करना चाहिए।

पसीना :- बार-बार और ज्‍यादा पसीना आने से अंडरआर्म्‍स की त्‍वचा काली पड़ने लगती है। हमारे पसीने में कुछ एंजाइम्‍स ऐसे होते हैं तो त्‍वचा के रोमछिद्रों में लगातार जमकर इन्‍हें ब्‍लॉक करने लगते हैं जिससे यह त्‍वचा काली दिखने लगती है।

मृत त्‍वचा:- हमारी त्‍वचा थोड़ी-थोड़ी दिनों में मरकर नई उभरती है। लेकिन सफाई के अभाव में मृत त्‍वचा अपनी जगह पर बनी रहती है। धीरे-धीरे यह सख्‍त होकर और काली पड़ने लगती है। इसलिए नियमित नहाएं।

ये है जरूरी:- त्‍वचा की साफ-सफाई भी जरूरी है। इससे रोमछिद्र खुलेंगे। सफाई के अभाव में धूल-मिट्टी त्‍वचा पर जमकर रोमछिद्रों को बंद कर देती है जिससे त्‍वचा काली दिखने लगती है।


Under Arms Black Removal Remedies in Hindi, Black Underarms Clean Tips in Hindi for Man and Women, Underarms Ka Kalapan Dur Karne Ke Upay, Skin Care Tips for Girl





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!