जानें गर्म पानी है कितना फायदेमंद !!

सामान्य पानी जहां स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के लिए जरूरी है वहीं गर्म पानी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए एक गुणकारी दवा के रूप में काम करता है। स्‍वास्‍थ्‍य से लेकर सौंदर्य तक को निखारने में गर्म पानी से फायदा हाेता है। गर्म पानी औषधीय गुणों की खान है।

तो आईये आपको कुछ ऐसे ही गर्म पानी के गुणों के बारे में बताते है:-

गर्म पानी से स्नान करके आप जहां थकान मिटा सकते है, वहीं त्वचा को निखारने व त्वचा संबंधी रोगों को दूर करने में भी गर्म पानी से स्नान करना फायेदेमंत होता है।

अगर आप मेहनत करके थक जाते है तो ऐसे में हल्कापन महसूस करने और थकान मिटाने के लिए गर्म पानी बहुत लाभदायक है। आप गुनगुने पानी का सेवन प्रतिदिन करते हैं तो आप अधिक तरोताजा महसूस करेंगे।

गर्म पानी के साथ नींबू और शहद का मिलाकर मिश्रण बनाकर सेवन करने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है और वजन कम करने में भी ये नुस्खा लाभदायक है।

पानी को अगर थोड़ा गर्म करके लें तो कब्ज की समस्या को दूर करने में भी मदद मिलती है। यदि आप मोटापे से छुटकारा पाना चाहते है तो, आपको गर्म पानी का सेवन करना चाहिए।

गुर्दों की सेहत अच्छी बनाए रखने के लिए सुबह-शाम गुनगुना पानी पीना चाहिए। इससे शरीर में मौजूद गंदगी का जमाव नहीं हो पाता।

श्वास और गुर्दे संबंधी रोगों में ठंडा पानी बिल्कुकल नहीं पीना चाहिए क्योंकि यह फेफड़ों और गुर्दो की क्रियाविधि को उत्तेजित कर देता है जो कि फेफड़ों और गुर्दों के लिए हानिकारक स्थिति है।

गर्म पानी को हड्डियों और जोड़ों की सेहत के लिए भी जरूरी माना जाता है। गुनगुना पानी जोड़ों के बीच के घर्षण को कम करने में मदद करता है, जिससे भविष्य में गठिया जैसी गंभीर बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है। इसे सिर्फ एक भ्रम माना जाता है कि गर्म पानी शरीर के सभी तंत्रों की जरूरत को उस तरह नहीं पूरा कर पाता, जिस तरह ठंडा पानी करता है।

जैसा की सभी जानते हैं कि गर्म पानी सौंदर्य और स्‍वास्‍थ्‍य दोनों ही दृष्टि से अचूक दवा है और यदि इसी में गुलाब जल डाल लिया जाए तो इसे धीरे-धीरे शरीर पर डालने से बहुत आराम मिलता है और शरीर में होने वाला दर्द भी चुटकियों में गायब हो जाता है।

गर्म पानी का इस्तेमाल वजन कम करने, रक्त प्रवाह को संतुलित बनाने और रक्त प्रवाह का संचार ठीक से करने में भी लाभकारी है।

इसके अलावा भी गर्म पानी के अन्‍य बहुत से लाभ है, अगर आप रोज भले ही थोड़ी सी मात्रा में ही सही गुनगुने पानी पीते है तो आप भविष्‍य में होने वाली बहुत सी आशंकित रोगों से भी बचा जा सकता है।


English Summery: Read Health Benefits of drinking Hot Water in Hindi, Garam Pani Ke Fayde, Drinking Warm / Hot Water Benefits in Hindi Share With Facebook & Whatsapp Friends and Family




Related...



Leave a Reply