अंकुरित अनाज के स्वास्थ्य लाभ !!

अंकुरित अनाज या स्प्राउट्स में मौजूद न्यू्ट्रिएंट्स हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं। इसमें फाइबर बहुत अधिक होता है। इसलिए इन्हें खाने से पेट जल्दी भर जाता है और भरपूर एनर्जी मिलती है।

जानें अंकुरित अनाज खाने के क्‍या क्‍या फायदे है:-



अंकुरित अनाज का नाश्ता:-
आप अंकुरित अनाज से नाश्ता करेंगे तो आपको बहुत फायदा होगा। आपको नाश्‍ता हैवी करना चाहिए। आप यदि सोयाबीन, काले चने, मूंग दाल, मोंठ, इत्यादि को अंकुरित करके खाएंगे तो इन खाघ पदार्थों में मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा दोगुनी हो जाएगी।

अंकुरित अनाज से मिलती है एनर्जी:-
स्प्राउट्स में विटामिन A, C, B-6 और K भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही इसमें पर्याप्त मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम भी मौजूद होते हैं। ये न्यूट्रीएंस शरीर को पर्याप्त एनर्जी देते हैं।

बीमारियां से रहेंगे दूर:-
अंकुरित अनाज में कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर को मजबूत बनाते है। रोज स्प्राउट्स खाने से कई बीमारियों का खतरा टलता है।

अंकुरित अनाज खाने से स्किन होती है ग्लो :-
स्प्राउट्स में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इन्हें खाने से झुर्रिया दूर रहती हैं और स्किन ग्लो करती है। ये वेजिटेरियन डाइट का एक बेहतर ऑप्शन माने जाते हैं।

सुधरता है डाइजेशन:-
स्प्राउट में मौजूद फाइबर बॉडी के फंक्शन को ठीक करता है। इन्हे खाने से डाइजेशन सिस्टम सुधरता है और कब्ज से राहत मिलती है।

हड्डियां होती हैं मजबूत:-
स्प्राउट्स में मौजूद न्यूट्रिएंस कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने का काम करते हैं। रोज कटोरी स्प्राउट्स खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

शरीर को करता है डिटॉक्स:-
रोज खाने से शरीर में मौजूद हानिकारक एसिड्स आसानी से बाहर निकलते हैं। यह बॉडी को नेचुरल डिटॉक्स करता है और कई बीमारियों से बचाता है।

आंख और बाल को बनाता है खूबसूरत:
स्प्राउट्स से शरीर में प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है। इससे मसल्स, आंख और बाल पर अच्छा असर पड़ता है। इम्यून सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग होता है।

अंकुरित अनाज खाने से वजन होता है कम:-
स्प्राउट्स में फाइबर की काफी मात्रा होती है। इससे बॉडी को सही मात्रा में एनर्जी मिलती है। यह वजन कम करने में सहायक होता है।

अंकुरित अनाज के अन्य फायदे:-
• यह बहुत ही स्वादिष्ट Food है।
• इस आसानी से पचाया जा सकता है।
• यह वसायुक्त़ है और व्यक्ति को मोटापे से बचाता है।
• यह रक्त को साफ करने में महत्वंपूर्ण भूमिका निभाता है।
• दालों इत्यादि को अंकुरित करने से इनकी पौष्टिकता अधिक बढ़ जाती है।
• यह एक प्राक़तिक पौष्टिक आहार है, इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है।
• व्यक्ति को चुस्त-दुरूस्त और स्वस्थ रहने के लिए अंकुरित अनाज से बढि़या कोई उपाय नहीं।
• यदि आपको भूख ना लगने की समस्या है तो अंकुरित अनाज खाकर इस समस्या को हल किया जा सकता है।
• अंकुरित अनाज को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें टमाटर,प्याज,धनिया,खीरा,नींबू, काली मिर्च और नमक जैसी चीजों को मिलाया जा सकता है।
• नवजात शिशु में मानसिक, शारीरिक दुर्बलताओं को दूर किया जा सकता है यदि Pregnancy के दौरान महिला अंकुरित अनाज का सेवन करती है।

अंकुरित अनाज का चुनाव :-
अंकुरित अनाज में आप मुंग, चना, मूंगफली, मसूर, सोयाबीन, काले चने इत्यादि का उपयोग कर सकते हैं। कुछ लोग तो गेहू को भी अंकुरित कर खाना पसंद करते हैं। यह कम खर्चीला है और एक उत्तम, स्वादिष्ठ और पोषक नाश्ता हैं।

अंकुरित अनाज कैसे बनाए :-
अंकुरित करने वाले बीजो को पहले अच्छे से साफ कर पानी से धोना चाहिए। उसमे से मिट्टी, कंकड़ और खराब बिज को निकाल देना चाहिए। साफ़ किये हुए बिज को 8 से 10 घंटो तक स्वच्छ पानी में भिगोकर रखे। अगले दिन सुबह उन बीजो को निकालकर दुबारा पानी से साफ़ करे और एक सूती कपडे में बांध कर उपयुक्त स्थान पर रखे। लगभग 24 घंटो में बिज अंकुरित हो जाते हैं।

अंकुरित अनाज का उपयोग :-
अंकुरित अनाज का उपयोग करने से पहले फिर से स्वच्छ पानी से धोना चाहिए। इसमें स्वदानुसार हरी मिर्च, ककड़ी, टमाटर, धनिया इत्यादि मिला सकते हैं। अंकुरित अनाज का प्रारंभ में अल्प मात्रा में खाना चालू करे और धीरे-धीरे इनकी मात्रा बढ़ाना चाहिए। इन्हें पूर्ण रूप से चबाकर खाना चाहिए। 
जिनके दातं नहीं है उन्हें अंकुरित अनाज का पेस्ट बनाकर खिलाना चाहिए।


English Summery: Read Ankurit Anaj Ke Fayde, Ankurit Chane, Mung, Moong, Genhu, Chana Ke Beej Fayde Hindi Main, Health Benefits of Sprouts / Germinated Seeds in Hindi Language, How To Sprout Seeds at Home in Hindi





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!