लंच या डिनर के बाद इन बातों का रखें ध्‍यान

Lunch Aur Dinner Ke Baad In Baaton Ka Dhyan Rakkhe

लंच या डिनर करने के बाद अक्‍सर लोग चाय-कॉफी लेना, सोने चले जातना, धूम्रपान जैसी आदतों के आदी होते हैं। ये आदतें कई तरह से नुकसान पहुंचाती है।

जानते हैं कुछ ऐसी आदतों के बारे में जो अक्‍सर लोग खाना खाने के बाद करते है:-

चाय या कॉफी लेना:- खाने के तुरंत बाद चाय लेने से बचें। इनमें मौजूद पॉलिफिनॉल्‍स और टेनिंस नामक रसायन होते हैं जो खाने में लिए गए आहार के पोषक तत्‍वों को खत्‍म कर देते हैं। वही कॉफी में कैफीन होता है, जो आयरन को खत्‍म कर देता है। यह आदत एनीमिया के रोगियों के लिए काफी खतरनाक है। चाय या कॉफी पीनी हो तो खाने के एक घंटे बाद पीएं।

धूम्रपान ना करें:- धूम्रपान करना हर तरह से नुकसानदायक है। इसके अलावा लंच या डिनर के बाद एक सिगरेट पीना दस सिगरेट के बराबर नुकसान पहुंचाती है। खाने के बाद आहार को पचाने के लिए शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है ऐसे में सिगरेट पीने से उसमें मौजूद निकोटिन व टॉक्सिंस ब्‍लड में तेजी से मिलते हैं और पाचन प्रभावित होता है।

सोने चले जाना:- खाना खाने के बाद तुरंत होने या आराम करने चले जाना ठीक नहीं है। ऐसा करने से भोजन अच्‍छे से पच नहीं पाता है और यह वसा में बदल जाता है। नतीजा वजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा पाचन बेहतर न होने पर आंतों में संक्रमण भी हो जाता है।

तुरंत वॉक पर जाना:- वॉक करना यूं तो अच्‍छी आदतों में शुमार है, लेकिन खाने के बाद तुरंत वॉक पर निकलना सेहत के लिए हानिकारक है। खाने के तुरंत बाद ऐसा करने से खाने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और शरीर में पोषक तत्‍व नहीं एब्‍जॉर्ब हो पाते हैं। एसलिए खाना खाने के 30 मिनट वाद वॉक पर जाएं।

बेल्‍ट ढीली करना:- कई बार जो स्‍वादिस्‍ट खाना देखते ही पेट में जगह बनाने के लिए बेल्‍ट को लूज करने लग जाते हैं, पर ये आदत भी सेहत के लिए सही नहीं है। ऐसा करने से आप भूख से ज्‍यादा खा जाते हैं जो दिक्‍कत कर सकता है।

फल खाना:- अक्‍सर लोग खाने के बाद कुछ मीठा न मिलने पर फल खा लेते हैं। लेकिन खाने के तुरंत बाद फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि जब तक खाना पेट में पूरी तरह से पचा न हो और इस दौरान फल ले लिया जाए तो पेट पर अतिरिक्‍त दबाव पड़ता है और अपच, पेट में भारीपन, जलन या एसिडिटी की शिकायत हो सकती है।


Keep these things in mind after a lunch or dinner, Health Care Tips in Hindi for Man and Woman, Food Diet Tips in Hindi



Related Posts


Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!