गर्मी में प्याज खाने के फायदे!

Onion Benefits in Hindi

गर्मी में प्याज खाने के फायदे जानेंगे तो रोज खाएंगे!
प्याज का उपयोग सलाद के रूप में किया जाता है, गर्मियों में प्याज का सेवन बहुत लाभदायक माना जाता है। गर्मियों में रोज प्याज खाने से लू नहीं लगती, साथ ही गर्मियो में होने वाली कुछ अन्य बीमारियों भी दूर रहती हैं। अगर आपको डर लगता है कि प्याज के खाने से मुंह से दुर्गंध आएगी तो खाने के बाद माउथ फ्रेशनर खाइए या ब्रश कर लीजिए, पर प्याज जरूर खाये। आहार विशेषज्ञों की मानें तो प्याज यौन दुर्बलता को दूर करने में भी बहुत उपयोगी है। यौन शक्ति के संवर्धन एवं संरक्षण के लिए प्याज एक सस्ता एवं सुलभ विकल्प है।

आइए, आज हम आपको बताते हैं प्याज के कुछ ऐसे ही उपयोग और गुणों के बारे में, जिन्हें अपनाकर आप कई समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं।

प्रति 100 ग्राम प्याज में पाए जाने वाले पोषक तत्व:-
प्रोटीन 1.2 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट 11.1
विटामिन 15 मि.ग्रा.
वसा 0.1 ग्राम
कैल्शियम 46.9 मिग्रा.
विटामिन 11 मिग्रा.
खनिज 0.4 ग्राम
फॉस्फोरस 50 मि.ग्रा.
कैलोरी 50 मि.कै.
फाइबर 0.6 ग्राम
लौह 0.7 मि.ग्रा.
पानी 86.6 ग्राम

1. कब्ज दूर करे!
यदि आपको कब्ज की शिकायत है तो कच्चा प्याज रोज खाना शुरू कर दीजिए। प्याज में मौजूद रेशे पेट के लिए बहुत फायदेमंद हैं। प्याज खाने से कब्ज दूर हो जाती है।

2. गले की खराश मिटाए!
यदि आप सर्दी, कफ या खराश से पीड़ित हैं तो ताजे प्याज का रस पीजिए। प्याजज के रस में गुड़ या शहद मिलाकर पीना अधिक फायदेमंद होता है।

3. डायबिटीज करे कंट्रोल!
यदि आप डायबिटिक हैं तो इसे खाने के साथ रोज सलाद के रूप में खाएं। रोजाना प्याज खाने से इंसुलिन पैदा होता है।

4. दिल से संबंधित बीमारियां खत्म करें!
कच्चे प्याधज में मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड होता है। इसीलिए यह कोलेस्ट्रॉल को भी काबू में रखता है और दिल को बीमारियों से बचाता है। कच्चा प्याज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

5. कैंसर से बचाए!
प्याज में सल्फर तत्व अधिक होते हैं। यह शरीर को पेट, कोलोन, ब्रेस्ट, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है। साथ ही, यह मूत्र संक्रमण की समस्या को भी खत्म करता है।

6. एनीमिया ठीक करे!
रोजाना प्याज खाने से खून की कमी दूर होती है।

हरा प्याज भी है गुणों से भरपूर
1. हरे प्या ज को खाने से कई फायदे होते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम बनाए रखता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। एंटी-बैक्टीरियल गुण के कारण ही इसे खाने से पाचन में भी सुधार होता है। हरे प्याज में क्रोमियम होता है।

2. प्याज खाने से इम्यूनिटी पावर बढ़ता है। हरा प्याज चेहरे की झुर्रियों को दूर करता है। इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। हरा प्याज मैक्रोन्यूट्रिशयन को बनाए रखता है। हरे प्याज में एंटी-इन्फ्लामेटरी और एंटी- हिस्टामाइन गुण भी होते हैं। इसीलिए, यह गठिया और अस्थमा के रोगियों के लिए लाभदायक रहता है।

3. हिस्टीरिया का रोगी अगर बेहोश हो जाए तो उसे प्याज कूटकर सुंघाएं। इससे रोगी तुरंत होश में आ जाता है।

4. बाल गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज बहुत ही असरकारी है। बालों पर प्याज के रस की मालिश करने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं। इसके अलावा, प्याज का लेप लगाने पर कम उम्र में सफेद हुए बाल फिर से काले होने लगते हैं।

5. पेशाब होना बंद हो जाए तो दो चम्मच प्याज का रस और गेहूं का आटा लेकर हलवा बना लें। हलवा गर्म करके पेट पर लेप लगाने से पेशाब आना शुरू हो जाता है। प्याज पानी में उबालकर पानी पीने से भी पेशाब संबंधी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं।

6. प्याज कई अन्य सामान्य शारीरिक समस्याओं जैसे मोतियाबिंद, सिर दर्द, कान दर्द और सांप के काटने में भी औषधि का काम करता है। गठिया में प्याज बहुत ही फायदेमंद होता है। सर्दी या जुकाम होने पर प्याज खाने से फयदा मिलता है। सरसों का तेल व प्याज का रस मिला कर मालिश करने से फयदा होगा। प्याज का पेस्ट लगाने से फटी एड़ियों में फायदा होता है।

जानें, लाल प्याज क्यों है लाभदायक
1. तीन चम्मच प्याज का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर लेने से मासिक धर्म की अनियमितता व उस दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलती है। प्याज का रस और सरसों का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर मालिश करने से गठिया के दर्द में आराम मिलता है।

2. प्याज के रस में चीनी मिलाकर खाली पेट लेने से पथरी मूत्र के साथ शरीर से बाहर निकल जाती है, इसका सेवन एक दिन में एक बार ही करें। प्याज के 3-4 चम्मच रस में घी मिलाकर पीने से शक्ति बढ़ती है। बवासीर की समस्या हो तो प्याज के 4-5 चम्मच रस में मिश्री और पानी मिलाकर नियमित रूप से लें, खून आना बंद हो जाएगा। घाव पर नीम के पत्ते का रस और प्याज का रस समान मात्रा में मिलाकर लगाने से घाव शीघ्र ही भर जाता है। प्याज के रस में दही, तुलसी का रस और नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं। इससे बालों का गिरना बंद हो जाता है और रूसी की समस्या से भी निजात मिलती है।

English Summary:As is the use of onion salad, plenty of onions in the summer is considered very profitable. Lu summer day does not eat onions, as well as some other diseases occurring in the summer are too far away. If you fear that eating onions will come halitosis eat or brush after meals and take-mouth freshener, but definitely eat onions. According to dieticians onions is also very useful in removing sexual debility. Promotion and protection of sexual power a cheap and accessible alternative to the onions.



Related Posts


Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



error: Content is protected !!